• Home
  • Tech auto
  • Corona virus stalled vehicle sale Fada filled petition in Supreme Court for0 seeking exemption in sales and registration by 31 May 2020

ऑटो  /कोरोना वायरस से वाहन बिक्री ठप, फाडा ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की याचिका, 31 मई तक बिक्री और रजिस्ट्रेशन में छूट की मांग

  • कोरोना वायरस की वजह से वाहन बिक्री में 60 से 70 फीसदी गिरावट दर्ज की जा रही है। 
  • मौजूदा वक्त में बीएस4 वाहनों का स्टॉक करीब 8.35 यूनिट का है, जिसकी कीमत 4,600 करोड़ रुपए है। 

Moneybhaskar.com

Mar 17,2020 06:02:38 PM IST

नई दिल्ली. ऑटोमोबाइल डीलर्स बॉडी (फाडा) ने बीएस4 वाहनों की डेडलाइन में छूट की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। याचिका में बीएस4 वाहनों की बिक्री और रजिस्ट्रेशन में 31 मई 2020 तक छूट की गुहार लगाई गई है। बता दें कि देशभर में 1 अप्रैल 2020 से नए उत्सर्जन मानक भारत स्टेज6 (बीएस6) लागू हो रहे हैं। ऐसे में सभी वाहन निर्माता कंपनियों को 31 मार्च तक बीएस4 वाहनों की बिक्री डेडलाइन दी गई है। 31 मार्च के बाद देश में बीएस4 वाहनों का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। हालांकि ऑटो निर्माता कंपनियां वाहन बिक्री और रजिस्ट्रेशन में दो माह की छूट की मांग कर रही हैं, जिससे बीएस4 वाहन को स्टॉक खत्म किया जा सके।

कोरोना के चलते ज्यादातर वाहन डीलरशिप स्टोर बंद

फाडा के प्रेसिडेंट आशीष हंसराज काले के मुताबिक कोरोना वायरस फैलने के डर के चलते पिछले कई दिनों से देश के ज्यादातर वाहन डीलरशिप स्टोर बंद चल रहे हैं। इसकी वजह से वाहन बिक्री में 60 से 70 फीसदी गिरावट दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि देशभर में मौजूदा वक्त में बीएस4 वाहनों का स्टॉक करीब 8.35 यूनिट का है, जिसकी कीमत 4,600 करोड़ रुपए है। काले ने कहा कि पैसेंजर व्हीकल और कमर्शियल व्हीकल सेगमेंट के बीएस4 वाहनों का स्टॉक तय समय पर खत्म हो जाएगा। लेकिन दोपहिया वाहनों के स्टॉक को 31 मार्च तक खत्म करना मुश्किल होगा। काले ने कहा कि पिछले तीन से चार दिनों से कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन की स्थिति है। जिला प्रशासन ने दुकानों, ऑटो डीलरशिप स्टोर और ममॉल को बंद करने का नोटिस जारी कर दिया है। ऐसे में बीएस4 वाहनों के स्टॉक की बिक्री प्रभावित होगी। इसकी वजह से फाडा ने सुप्रीम कोर्ट से वाहन बिक्री की डेडलाइन बढ़ाने की याचिका पर तत्काल सुनवाई की मांग की है।

फाडा ने दाखिल की याचिका


फाडा की ओर से सुप्रीम कोर्ट में इंटरलोकेटरी एप्लीकेशन दाखिल किया है। इसके साथ ही फाडा ने 24 अक्टूबर 2018 के पुनर्विचार याचिका में संशोधन को लेकर भी एक याचिका दाखिल किया गया है। फाडा के प्रेसिडेंट आशीष हंसराज काले ने कहा कि हमने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल करके बीएस4 वाहनों के रजिस्ट्रेशन में 31 मई 2020 तक की छूट मांगी है। इससे पहले 14 फरवरी को फाडा की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में बीएस4 वाहन बिक्री में छूट की याचिका को खारिज कर दिया गया था। सोसाइटी ऑफ ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चर्स (SIAM) की ओर से भी बीएस4 वाहन बिक्री में छूट की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है।

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.