• Home
  • Festive season fall to sheen demand at car dealership

ऑटो डीलर्स को नहीं मि‍ला धनतेरस-दि‍वाली का फायदा, कारों की बुकिंग हुई कम

सि‍तंबर में ऑटोमोबाइल कंपनि‍यों की सेल्‍स भले ही डबल डि‍जि‍ट में रही हो लेकि‍न डीलर्स के लि‍ए फेस्‍टि‍व सीजन खास बेहतर साबि‍त नहीं हो पाया। ऑटोमोबाइल डीलरशि‍प लेवल पर पि‍छले साल के फेस्‍टि‍व सीजन की तुलना में डि‍मांड कम रही है।

MoneyBhaskar

Oct 21,2017 12:05:00 AM IST
नई दि‍ल्‍ली। सि‍तंबर में ऑटोमोबाइल कंपनि‍यों की सेल्‍स भले ही डबल डि‍जि‍ट में रही हो लेकि‍न डीलर्स के लि‍ए फेस्‍टि‍व सीजन खास बेहतर साबि‍त नहीं हो पाया। ऑटोमोबाइल डीलरशि‍प लेवल पर पि‍छले साल के फेस्‍टि‍व सीजन की तुलना में डि‍मांड कम रही है। एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि‍ कई वजहों से इस साल के पहले छह माह के दौरान ही काफी खरीदारी हो गई। बीएस-4 लागू होने की वजह से टू-व्‍हीलर्स की सेल हुई तो जीएसटी लगने के बाद कम टैक्‍स का फायदा उठाते हुए बड़ी कारों और एसयूवी की सेल हुई। हालांकि‍, धनतेरस और दि‍वाली आते-आते यह डि‍मांड सुस्‍त पड़ गई है।
कारों की बुकिंग हुई कम
दि‍ल्‍ली में मौजूद होंडा कार्स इंडि‍या डीलरशि‍प के सेल्‍स एक्‍जीक्‍युटि‍व ने कहा कि‍ अक्‍टूबर की शुरुआत में कस्‍टमर्स की ओर से काफी पूछताछ की गई लेकि‍न उनमें से केवल 10 फीसदी ही बुकिंग में बदल पाई। मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या के एक डीलर ने भी कहा कि‍ शोरूम में लोगों की भीड़ तो उतनी ही है लेकि‍न यह सेल्‍स में नहीं बदल पा रही है।
मारुति‍ सुजुकी के एक वरि‍ष्‍ठ अधि‍कारी ने भी कहा कि‍ सेल्‍स के आंकड़े पि‍छले साल के लेवल पर ही हैं। कंपनी ने 2016 में धनतेरस के दौरान करीब 30 हजार कारों को बेचा (रि‍टेल सेल्‍स) था। दिल्‍ली में टोयोटा के एक डीलर ने भी कहा कि‍ इस साल का धनतेरस पि‍छले साल जैसा ही है। इसके अलावा, मुंबई में एक टाटा मोटर्स डीलरशि‍प ने कहा कि‍ दशहरे के दौरान बुकिंग काफी तेजी से बढ़ी थी लेकि‍न इसके बाद अक्‍टूबर में कारों की बुकिंग सामान्‍य ही हो गई है।
नई कारों पर फोकस
पीडब्‍ल्‍यूसी के ऑटोमोटि‍व पार्टनर अब्‍दुल मजीद ने कहा कि‍ नई और पॉपुलर कारों की डि‍मांड ज्‍यादा है। ऐसे में डि‍मांड का मामला भी वि‍भि‍न्‍न ब्रांड्स पर अलग-अलग है। हालांकि‍, मार्केट का सेंटीमेंट अच्‍छा है। नोटबंदी का असर खत्‍म हो रहा है और देशभर में मानसून बेहतर रहा है।
लग्‍जरी कारों की सेल्‍स कम
जीएसटी में सेस रेट बढ़ने के बाद लग्‍जरी कारों की सेल्‍स पर असर पड़ा है। दि‍ल्‍ली में मर्सडीज-बेंज इंडि‍या के एक डीलर ने बताया कि‍ फेस्‍टि‍व सीजन के दौरान सेल्‍स 30 फीसदी तक कम हो गई है। वहीं ऑडी के एक डीलर ने भी कहा कि‍ जीएसटी की वजह से ज्‍यादातर खरीदारी अगस्‍त और सि‍तंबर माह के दौरान ही हो गई। अब कस्‍टमर्स कि‍सी तरह की जल्‍दबाजी में नहीं दि‍ख रहा है। वहीं, जीएसटी लागू होने की वजह से सेल्‍स पर असर भी पड़ा है।
डीलर के पास मौजूद इन्‍वेंटरी
ह्युंडई के एक डीलरशि‍प के सेल्‍स मैनेजर ने कहा कि‍ डीलरशि‍प पर काफी इन्‍वेंटरी पड़ी है क्‍योंकि‍ सि‍तंबर में काफी स्‍टॉक जमा कि‍या गया था और अक्‍टूबर में भी स्‍टॉक्‍स का ऑर्डर दि‍या गया है। डीलर्स के पास सि‍तंबर की शुरुआत में 40 से 45 दि‍न की इन्‍वेंटरी थी जो कि‍ सामान्‍य इन्‍वेंटरी से कुछ ज्‍यादा है। नवरात्री के दौरान इस इन्‍वेंटरी का काफी हि‍स्‍सा खत्‍म हो गया। इसलि‍ए डीलर्स ने दि‍वाली डि‍मांड को पूरा करने के लि‍ए अक्‍टूबर में भी समान इन्‍वेंटरी रखनी शुरू की है लेकि‍न इसका खास फायदा नहीं मि‍ल पाया है।
X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.