• Home
  • ऑटो
  • bajaj electric scooter chetak launched in India booking started on 15 January 2020

न्यू लॉन्च /Bajaj का इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक लॉन्च, 15 जनवरी से बुकिंग शुरू

चेतक स्कूटर को ग्राहक 2000 रुपए में बुक कर सकेंगे। 

बजाज भारत का पहला स्कूटर है, जिसमें प्लास्टिक की जगह मेटल बॉडी का इस्तेमाल किया गया है। 

स्कूटर में मिलेगी स्मार्टफोन बेस्ड ऐप कनेक्टिविटी 

50 हजार किमी या 3 साल की मिलेगी गारंटी

Moneybhaskar.com

Jan 14,2020 02:43:00 PM IST

नई दिल्ली. बजाज ऑटो के स्कूटर चेतक ने दोबारा से भारत में एंट्री की है। लेकिन इस बार बजाज स्कूटर इलेक्ट्रिक अवतार पेश हुआ है। स्कूटर के Urbane वैरिएंट की एक्श शोरूम कीमत एक लाख रुपए है। वहीं प्रीमियम वैरिएंट एक्स शोरूम कीमत 1.15 लाख रुपए है। स्कूटर की बिक्री चुनिंदा केटीएम डीलर्स स्टोर से होगी। स्कूटर पुणे के चार और बैंग्लुरु के 13 डीलरशिप स्टोर पर मौजूद रहेगा, जबकि स्कूटर की डिलीवरी फरवरी के अंत में शूरू होगी।

50 हजार किमी या 3 साल की गारंटी मिलेगी

स्कूटर चार कलर ऑप्शन साइबर व्हाइट, साइटस रुस, वैल्यूटो रोजो, इंडिगो मेटालिक, ब्रोकलिंन ब्लैक, हैजलनेट में बिक्री के लिए मौजूद रहेगा। चेतक स्कूटर की बुकिंग कल यानी 15 जनवरी से शुरू होगी। इसे 2000 रुपए में बुक किया जा सकेगा। बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की सर्विस बजाज के सभी सर्विस सेंटर पर मौजूद रहेगी। सर्विसिंग के लिए ग्राहकों को चेतक के कॉल सेंटर 7709084000 पर कॉन्टैक करना होगा। बजाज चेतक की खरीद पर 50 हजार किमी या फिर 3 साल की गारंटी मिलेगी। स्कूटर की सर्विस एक साल या फिर 12 हजार किमी चलाने के बाद करानी होगी।

बैटरी और परफॉर्मेंस

स्कूटर में दो राइडिंग मोड ईको और स्पोर्ट मिलेंगे। ईको स्पोर्ट से फुल चार्जिंग में 95 किमी से ज्यादा सफर तय सकेंगे। साथ ही स्पोर्ट मोड में 85 किमी से ज्यादा सफर तय कर पाएंगे। बजाज चेतक स्कूटर में बैटरी डूराबिलिटी 70 हजार किमी की होगी। स्कूटर को घर में चार्ज किया जा सकेगा। स्कूटर की खरीद पर ग्राहकों को घर में चार्जिंग के लिए एक चार्जर दिया जाएगा। स्कूटर में 3 KwH (48 V, 70.3 AH) की बैटरी मिलेगी, जिसकी मदद से इलेक्ट्रिक मोटर 4080 वॉट की अधिकतम पावर जनरेट करेगी। साथ ही 16 न्यूटन मीटर का टॉर्क मिलेगा। स्कूटर का चार्जिंग टाइम 5 घंटे है। लेकिन एक घंटे मे इसे 25 फीसदी तक चार्ज किया जा सकेगा। स्कूटर में स्मार्टफोन ऐप कनेक्टिविटी मिलेगी, जिसकी मदद से बैटरी चार्जिंग स्टेटस, लोकेशन और रेंज का पता लगा सकेंगे। बजाज भारत का पहला स्कूटर है, जिसमें प्लास्टिक की जगह मेटल बॉडी का इस्तेमाल किया गया है। बजाज की तरफ से बाकी टू-व्हीलर कंपनियों से इतर बजाज इलेक्ट्रिक स्कूटर में इंटेलीजेंट बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (IBMS) दिया जाएगा, जो बैटरी की चार्जिंग और डिस्चार्जिंग को कंट्रोल करेगा। स्कूटर में रिवर्स असिस्ट मोड दिया के साथ रिजनरेटिव ब्रेकिंग फीचर दिया जाएगा। रिजनरेटिव ब्रेकिंग फीचर ब्रेक से पैदा होने वाली गर्मी को काइनेटिक एनर्जी में बदल देगा।

साल 1972 में हुई थी लॉन्चिंग

बजाज ने 1972 में पहली बार लॉन्च हुए इस स्कूटर के प्रोडक्शन को बजाज ऑटो ने 2006 में बंद कर दिया था। बजाज चेतक को जब मार्केट में लॉन्च किया गया था तो इसे ‘हमारा बजाज’ स्लोगन दिया था। कंपनी ने महाराणा प्रताप के घोड़े ‘चेतक’ के नाम पर इस स्कूटर का नाम चेतक रखा था। चेतक में 145 सीसी 2-स्ट्रोक इंजन था. यह 7.5 बीएचपी की पावर और 10.8 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता था।

फीचर्स

  • एलईडी हेडलैंप

  • एलईडी टर्न इंडीकेटर

  • हॉर्स शेप हेडलैंप

  • फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल
X
COMMENT

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.