Advertisement
Home » ऑटो » इंडस्ट्री/ट्रेंड्सhigh security number plate from 1 jan 2019

बदल जाएगा आपकी कार का नंबर प्‍लेट, ये होंगे नए सि‍क्‍योरि‍टी फीचर्स

आपकी कारों में जल्‍द ही हाई-सिक्‍योरि‍टी नंबर प्‍लेट लग सकते हैं जोकि‍ गाड़ि‍यों को चोरी होने से बचाएंगे।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। आपकी कारों में जल्‍द ही हाई-सिक्‍योरि‍टी नंबर प्‍लेट लग सकते हैं जोकि‍ गाड़ि‍यों को चोरी होने से बचाएंगे। रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे मि‍नि‍स्‍ट्री ने नए ड्रॉफ्ट नि‍यमों को अनि‍वार्य करने का प्रस्‍ताव दि‍या है। ड्राफ्ट में कहा गया है कि‍ 1 जनवरी 2019 से सड़कों पर आने वाली सभी नई गाड़ि‍यों के लि‍ए ऑटोमोलाइल मैन्‍युफैक्‍चरर्स नंबर प्‍लेट्स को उपलब्‍ध कराएंगे और डीलर्स इन प्‍लेट्स को फि‍ट करने के लि‍ए नि‍यमों को अनि‍वार्य बनाया जाए। 

 

इससे पहले ट्रांसपोर्ट मि‍नि‍स्‍टर ने नितिन गडकरी कहा था कि‍  सरकार ने एक अहम फैसला लिया है जि‍सके तहत मैन्‍प्‍युफैक्‍चरर नंबर प्‍लेट के साथ कार डिलिवर करेगा। कार का नंबर मशीन से उकेरा जाएगा। इसके लिए खरीदार का अलग से पैसे नहीं चुकाने होंगे। इससे कंज्‍यूमर को राहत मिलेगी।

 

नए नंबर में खास सि‍क्‍योरि‍टी फीचर्स होंगे

 

ड्राफ्ट में कहा गया है कि‍ ऑटोमोबाइल मैन्‍युफैक्‍चरर्स या हाई सि‍क्‍योरि‍टी रजि‍स्‍ट्रेशन नंबर प्‍लेट्स के मैन्‍युफैक्‍चरर्स या नई हाई सि‍क्‍योरि‍टी रजि‍स्‍ट्रेशन नंबर प्‍लेट्स के सप्‍लार्य को सेंट्रल रोड रि‍सर्च इंस्‍टीट्यूट, दि‍ल्‍ली या दूसरी टेस्‍टिंग एजेंसि‍यों से टाइप अप्रूवल लेगा होगा। व्‍हीकल्‍स मैन्‍युफैक्‍चरिंग करने वाले भी हाई सि‍क्‍योरि‍टी रजि‍स्‍ट्रेशन नंबर बना सकते हैं लेकि‍न उन्‍हें भी टाइप अप्रूवल लेना होगा। 

Advertisement

 

आगे पढ़ें...

 

ये हैं फीचर्स

-सेंटर मोटर व्‍हीकल एक्‍ट के सेक्‍शन 50 के तहत  हाई सि‍क्‍योरि‍टी रजि‍स्‍ट्रेशन नंबर को 15 साल की गारंटी के साथ बनाया जाएगा। यदि‍ एक्‍सपायरी से पहले प्राकृति‍क कारणों से नंबर प्‍लेट खराब या टूटती है तो इसे डीलर ठीक करेगा। 
- व्‍हीकल के आगे और पीछे नंबर को न नि‍काले जाने योग्‍य या दोबारा इस्‍तेमाल न होने पाए, इसके लि‍ए इसे स्‍नैप लॉक सि‍स्‍टम से जोड़ा जाएगा। बेहत सुरक्षा के लि‍ए इसमें कम से कम दो स्‍नैप लॉक जोड़े जाएंगे। 
-नकली नंबर प्‍लेट से बचने के लि‍ए 20*20 साइज का क्रोमि‍यम बेस्‍ड होमोग्राम को हॉट स्‍टैम्‍प के साथ प्‍लेट के कोने में ऊपर की ओर बाएं तरह लगाया जाएगा। आदेश के मुताबि‍क, होमोग्राम में नीले रंग का 'चक्र' होगा। 

 

आगे पढ़ें...

 

ये भी होगा नंबर प्‍लेट पर

-मि‍नि‍मम 10 डि‍जि‍ट का परमानेंट आईडेंटि‍फि‍केशन नंबर लेजर ब्रांडेड होगा, जि‍से नीचे की ओर बाएं तरह रखा जाएगा। नंबर का साइज 2.5 mm होना चाहि‍ए।
-परमानेंट आईडेटि‍फि‍केशन नंबर में दो अल्‍फाबेट होंगे जोकि‍ वेंडर या मैन्‍युफैक्‍चरर्स या सप्‍लाय को होगा जोकि‍ बताया कि‍ इसे कि‍स एजेंसी ने अप्रूव लि‍या है। 
-लाइसेंस या नंबर पर हॉट स्‍टैम्‍प फि‍ल्‍म को अप्‍लाई कि‍या जाएगा और इसमें 'INDIA' लि‍खा होगा। लेटर 'INDIA' नीले रंग का होगा और इसे बोल्‍ड एरि‍यल टाइम और 10 फॉन्‍ट में होगा।
-प्‍लेट पर इंजन नंबर और चेस्‍सीस नंबर भी होंगे। इन नंबर को इलेक्‍ट्रॉनि‍क्‍ली लिंक से लि‍खा जाएगा।     

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement