बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsरॉयल एनफील्‍ड की Bikes में बजा 'पटाखा' तो होगी जेल, पकड़ रही है पुलि‍स

रॉयल एनफील्‍ड की Bikes में बजा 'पटाखा' तो होगी जेल, पकड़ रही है पुलि‍स

कुछ लोग इसके स्‍टॉक एग्‍जॉस्‍ट को सस्‍ते वैकल्‍पि‍क साइलेंसर के साथ रि‍प्‍लेस कर देते हैं।

1 of

 

नई दि‍ल्‍ली। रॉयल एनफील्‍ड चलाने वाले पारंपरि‍क तौर पर उनके इंजन को पसंद करते हैं। लेकि‍न कुछ लोग इसके स्‍टॉक एग्‍जॉस्‍ट को सस्‍ते वैकल्‍पि‍क साइलेंसर के साथ रि‍प्‍लेस कर देते हैं जो बेहद तेज और खीज पैदा करने वाली आवाज पैदा करते हैं। लेकि‍न जो लोग इस तरह के साइलेंसर को लगा कर सड़कों पर स्‍टाइल मार रहे हैं वह सतर्क हो जाएं क्‍योंकि‍ ऐसे लोगों पर पुलि‍स की नजर है।

 

देश के कई शहरों की पुलि‍स इस तरह की बाइक्‍स चलाने वालों को जेल भी भेज रही हैं। जि‍न रॉयल एनफील्‍ड की मोटरसाइकि‍ल्‍स में मोडि‍फाइड एग्‍जॉस्‍ट लगे हैं, खासतौर पर ऐसे जो बेहद ज्‍यादा आवाज करते हैं, जि‍नहें 'पटाखा' भी कहा है, उनहें पुलि‍स पकड़ रही है। इन एग्‍जॉस्‍ट को पटाखा इसलि‍ए कहा जाता है क्‍योंकि‍ इनसे नि‍कले वाली आवाज, पटाखे से नि‍कले वाली आवाज या बंदूक की आवाज की तरह ही होती हैं।

 

ऐसे साइलेंसर कईयों के लि‍ए खतरनाक

 

कई मामलों में मोडि‍फाइड एग्‍जॉस्‍ट वाली रॉयल एनफील्‍ड मोटरसाइकि‍ल्‍स से स्‍थानि‍क इलाकों की शांति‍ भंग होती है। इसके अलावा, दि‍ल के मरीजों, छोटे बच्‍चों और सीनि‍यर सि‍टीजन के लि‍ए खतरनाक साबि‍त हो सकती हैं। इससे समस्‍या से नि‍पटने के लि‍ए देश भर में पुलि‍स कई तरीकों को अपना रही है।

 

आगे पढ़ें...

पुलि‍स अपना रही है कई तरीके

 

रॉयल एनफील्‍ड की मोटरसाइकि‍ल्‍स में इस तरह के एग्‍जॉस्‍ट लगाने वालों से नि‍पटने के लि‍ए कई तरीकों को अपना रही हैं। बेंगलुरु में पुलि‍स वालों ने इन तेजी आवाज वाले एग्‍जॉस्‍ट को कब्‍ज कि‍या और रोड़ रोलर से कुचल दि‍या। वहीं, पंजाब में पुलि‍स ने ऐसी बाइक्‍स चलाने वालों पर जुर्माना लगाया और दोबारा गलति‍यां करने वाले कुछ मामलों में केस भी रजि‍स्‍टर कि‍या। लोगों को कोर्ट के सामने पेश कि‍या गया जहां तय कि‍या जा रहा है कि‍ दोषी पर जुर्माना लगे या उसे 3 माह तक की जेल हो।

 

इतना ही नहीं, हाल ही में गुरुग्राम पुलि‍स ने तीन युवाओं को पटाखा साइलेंसर लगाने पर गि‍रफ्तार कि‍या है। देश के दूसरे हि‍स्‍सों जैसे महाराष्‍ट्र और दि‍ल्‍ली में बेहद ज्‍यादा आवाज करने वाले एग्‍जॉस्ट वाली रॉयल एनफील्‍ड बाइक्‍स वालों पर भारी जुर्माना लगाया जा रहा है।

 

आगे पढ़ें...

गैरकानूनी हैं आफटरमार्केट एग्‍जॉस्‍ट

 

ज्‍यादातर सस्‍ती मोटरसाइकि‍ल एग्‍जॉस फ्री फ्लो वाले, कैटेलि‍टि‍क कन्‍वर्टर वाले रहते है, जोकि‍ आपकी मोटरसाइकि‍ल से नि‍कलने वाले खतरनाक एमि‍शन से पर्यावरण को बचाते हैं। लेकि‍न फ्री फ्लो एग्‍जॉस बाइक से नि‍कलने वाली आवाज को भी बढ़ा देता है। फ्री फ्लो एग्‍जॉस को लगाने के नुकसान ज्‍यादा हैं। ज्‍यादा आवाज और एमि‍शन में इजाफा होने पर आरटीओ या पुलि‍स द्वारा आपकी मोटरसाइकि‍ल को जब्‍त कि‍या जा सकता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट