बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsअलवि‍दा LML: शायद आप भूल गए होंगे ये हि‍ट मॉडल

अलवि‍दा LML: शायद आप भूल गए होंगे ये हि‍ट मॉडल

सि‍तंबर 2017 में एलएमएल ने अपने वर्कफोर्स को हटाने और ऑपरेशन को सस्‍पेंड करने का ऐलान कि‍या था।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। सि‍तंबर 2017 में एलएमएल ने अपने वर्कफोर्स को हटाने और ऑपरेशन को सस्‍पेंड करने का ऐलान कि‍या था। हालांकि‍, अब कानपुर बेस्‍ड इस टू-व्‍हीलर कंपनी ने अपने ऑपरेशन को पूरी तरह से बंद करने का फैसला ले लि‍या है। एलएमएल के टॉप बि‍डर रि‍मझिम इस्‍पात की ओर से बेहद कम अमाउंट का ऑफर देने के लि‍ए बैंकों ने कंपनी के रीजॉल्‍यूशन प्‍लान को खारि‍ज कर दि‍या। 

 

इस्‍पात ने 270 करोड़ रुपए ऑफर कि‍ए थे जोकि‍ लि‍क्‍वि‍डेशन वैल्‍यू से करीब 100 करोड़ रुपए कम हैं। अब एलएमएल एक यादगार नाम बन कर रह जाएगा। एलएमएल के कई पॉपुलर स्‍कूटर और मोटरसाइकि‍ल मार्केट में आए थे। शायद इन नामों को आप भूल गए होंगे। हम यहां आपको एक बार फि‍र उनहें याद कर रहे हैं। 

 

सेलेक्‍ट

 

एलएमएल सेलेक्‍ट अपने वक्‍त का जाना पहचाना स्कूटर है। एलएमएल सेलेक्‍ट रेंज ने मार्केट में बजाज चेतक जैसे मॉडल को कड़ी टक्‍कर दी थी। सेलेक्‍ट का पहला मॉडल 1993 में लॉन्‍च कि‍या गया था और सेलेक्‍ट 4 को मार्केट में 2011 में लॉन्‍च कि‍या था जोकि‍ इस रेंज का आखिरी मॉडल था। एलएमएल सेलेक्‍ट 4 में 147.5 सीसी सिंगल सि‍लेंडर इंजन था जोकि 8.6 बीएचपी पावर और 11.3 एनएम टॉर्क जेनरेट करता था। 

 

(इमेज: टीम बीएचपी)

 

आगे पढ़ें...

 

एलएलएम NV

 

एलएमएल एनवी भी कंपनी का पॉपुलर मॉडल था। एनवी को आज भी सड़कों पर देखा जाता है। यह बजाज चेतक से ज्‍यादा बेहतर दि‍खने में था। इसके आखि‍री अपटेड को 2013 में लॉन्‍च कि‍या गया था। इस स्‍कूटर में 149.5 सीसी 2 स्‍ट्रोक इंजन है जोकि‍ 8.5 बीएचपी पाचर और 11 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। 

 

आगे पढ़ें...

 

फ्रीडम

 

एलएमएल की पहली 110 सीसी की प्रीमि‍यम मोटरसाइकि‍ल फ्रीडम थी जि‍से कंपनी ने 2002 में लॉन्‍च कि‍या था। इस बाइक में 109.1 सीसी, सिंगल सि‍लेंडर इंजन था जोकि‍ 8.5 बीएचपी पावर और 8.5 एनएम टॉर्क जेनरेट करता था। 

 

आगे पढ़ें...

 

एड्रीनो

 

एड्रीनों को उसके लुक के लि‍ए याद कि‍या जाता है। एलएमएल एड्रीनो अपने सेगमेंट की दूसरी बाइक्‍स की तुलना में ज्‍यादा स्‍पोर्टी दि‍खती थी। इस बाइक में 110 सीसी, 4 स्‍ट्रोक इंजन था जोकि‍ 8.5 बीएचपी पावर और 7.5 एनएम टॉर्क जेनरेट करता था। इसके मोटर में 5 स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमि‍शन था। 

 

आगे पढ़ें...

 

 

एनर्जी

 

एलएमएल एनर्जी एक तरह से एड्रीनो का नेकेड वर्जन था। यह अपने सेगमेंट की दूसरी बाइक्‍स से ज्‍यादा बेहतर दि‍खती थी। एनर्जी में 110 सीसी इंजन था जोकि‍ 8.5 बीएचपी पावर और 7.5 एनएम टॉर्क जेनरेट करता था। इसमें 4 स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमिशन लगा था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट