बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsआप नहीं खरीद सकते मेड इन इंडि‍या Bikes, वि‍देशों में मचाती हैं धूम

आप नहीं खरीद सकते मेड इन इंडि‍या Bikes, वि‍देशों में मचाती हैं धूम

एक्‍सपोर्ट होने वाली 28 लाख यूनिट्स में से 24 लाख यूनि‍ट्स मोटरसाइकि‍ल की हैं, यानी इसकी हि‍स्‍सेदारी करीब 88 फीसदी है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। भारत से होने वाला टू-व्‍हीलर एक्‍सपोर्ट्स 2011-12 के बाद रि‍कॉर्ड हाई पर पहुंच गया है। फाइनेंशि‍यल ईयर 2017-18 में टू-व्‍हीलर एक्‍सपोर्ट 20.29 फीसदी बढ़कर 28 लाख यूनिट्स पर पहुंच गया है। इसकी ग्रोथ के पीछे बड़ा हाथ मोटरसाइकि‍ल एक्‍सपोर्ट का है। एक्‍सपोर्ट होने वाली 28 लाख यूनिट्स में से 24 लाख यूनि‍ट्स मोटरसाइकि‍ल की हैं, यानी इसकी हि‍स्‍सेदारी करीब 88 फीसदी है। 

 

इस बढ़ते एक्‍सपोर्ट में उन बाइक्‍स का भी हाथ है जो भारत में तो बनती हैं लेकि‍न बि‍कती है नहीं। यहां मोटरसाइकि‍ल्‍स और स्‍कूटर्स के ऐसे मॉडल्‍स हैं जहां केवल एक्‍सपोर्ट मार्केट के लि‍ए बनाए जाते हैं। हम आपको ऐसे भी कुछ मॉडल्‍स के बारे में बता रहे हैं। 

 

सबसे ज्‍यादा एक्‍सपोर्ट होती है बजाज की ये बाइक

 

एक्‍सपोर्ट के मामले में सबसे ऊपर बजाज की बाइक बॉक्‍सर का नाम है। बॉक्‍सर को भारत में भी बेचा जाता था लेकि‍न रि‍स्‍पॉन्‍स बेहतर नहीं मि‍लने की वजह से इसे बंद कर दि‍या गया। लेकि‍न वि‍देशी मार्केट में अब भी बॉक्‍सर की डि‍मांड काफी ज्‍यादा है।

 

2017-18 में बॉक्‍सर 100 सीसी की 5 लाख से ज्‍यादा यूनि‍ट्स को एक्‍सपोर्ट कि‍या गया। बॉक्‍सर की डि‍मांड अफ्रीका और लैटि‍न अमेरि‍का के मार्केट में काफी ज्‍यादा है। इसका दूसरा मॉडल बजाज बॉक्‍सर 150 भी इन मार्केट्स में काफी पॉपुलर है।

 

आगे पढ़ें...  

 

यामाहा YD125

 

यामाहा YD125 का नाम भले ही आपने सुना होगा लेकि‍न इसे कभी सड़क पर चलते हुए नहीं देखा होगा। ऐसा इसलि‍ए क्‍योंकि‍ यह भारत में बनती जरूर है लेकि‍न इसे केवल वि‍देशों में बेचने के लि‍ए ही बनाया जाता है। 2017-18 में यामाहा YD125 की 66,724 यूनि‍ट्स का एक्‍सपोर्ट कि‍या गया है। 

 

आगे पढ़ें...

 

बजाज CT 110

 

बजाज ऑटो की बजट बाइक सीटी 110 को भारत में केवल एक्‍सपोर्ट मार्केट के लि‍ए ही बनाया जाता है। हालांकि‍, भारत में सीटी 100 को अब भी बेचा जाता है। वैसे, सीटी 100 को भारत में 2006 में बंद कर दि‍या गया था लेकि‍न इसे नए ग्राफि‍क्‍स के साथ 2015 में दोबारा लॉन्‍च कि‍या गया। सीटी 100 के तीन मॉडल्‍स को भारत में बेचा जा रहा है। 

 

आगे पढ़ें...

 

यामाहा SZ

 

यामाहा की इस बाइक को भी भारत में नहीं खरीदा जा सकता है। इस बाइक को भी एक्‍सपोर्ट मार्केट के लि‍ए बनाया जाता है। जारी आंकड़ों के मुताबि‍क, 2017-18 में यामाहा के इस मॉडल की 24,940 यूनि‍ट्स का एक्‍सपोर्ट कि‍या गया है। इसके एक्‍सपोर्ट में 7 फीसदी की ग्रोथ भी दर्ज की गई है। 

 

आगे पढ़ें...

 

टीवीएस phoenix

 

टीवीएस मोटर्स की इस बाइक को पहले भारत में भी बेचा जाता था लेकि‍न अब इसे केवल वि‍देशी मार्केट में भी एक्‍सपोर्ट कि‍या जा रहा है। यह बाइक को एमिशन नॉर्म्‍स को पूरा नहीं करने की वजह से बंद कि‍या गया लेकि‍न एक्‍सपोर्ट मार्केट में इसकी डि‍मांड ज्‍यादा होने की वजह से इसका प्रोडक्‍शन कि‍या जा रहा है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट