Home » Auto » Industry/ Trendsworld most expensive number plate on sale in uk

बि‍कने जा रही है दुनि‍या की सबसे महंगी नंबर प्‍लेट, कीमत जानकर दंग रह जाएंगे

वो नंबर है 'F1', जोकि‍ यूके में मौजूद है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। कार के नंबर प्‍लेट को खरीदने के लि‍ए आप कि‍तना खर्च कर सकते हैं। भारत में लोग ज्‍यादा से ज्‍यादा 1 लाख रुपए या 2-3 लाख रुपए '1' वाली प्‍लेट के लि‍ए खर्च करते हैं। लेकि‍न दुनि‍या में एक नंबर ऐसा भी है जिसकी कीमत जानकार आप हैरान हो जाएंगे। वो नंबर है 'F1', जोकि‍ यूके में मौजूद है। इस नंबर को आधिकारि‍क तौर पर 132 करोड़ रुपए में बेचा जा रहा है। F1 नंबर प्‍लेट यूके में ही नहीं बल्‍कि‍ पूरी दुनि‍या में काफी फेमस है। इसका बड़ा कारण प्रीमि‍यम मोटरस्‍पोर्ट है और दूसरो केवल दो अंक वाली प्‍लेट की दुर्लभता है। 

 

इन कारों में लग चुका है ये नंबर

 

प्राइवेट ओनरशि‍प में आने के बाद F1 नंबर प्‍लेट बीते एक दशक से कई कारों में लग चुका है। इसमें मर्सडीज-मैकलेरन एसएलआर, कस्‍टम रेंज रोवर और बुगाती वेरोन शामि‍ल है। साल 2008 में इस नंबर प्‍लेट को करीब 4 करोड़ रुपए में बेचा गया था, इससे पहले यह 1904 से Essex सि‍टी कॉन्‍सि‍ल के पास थी। यह नंबर प्‍लेट लंबे समय तक कस्‍टमाइज्‍ड व्‍हीकल्‍स में स्‍पेशलाइज्‍ड बि‍ट्रेन कंपनी खान डि‍जाइन के मालि‍क अफजल खान के पास थी।  

 

आगे पढ़ें...

 

ऐसे दूसरे नंबर

 

अगर F1 प्‍लेट बि‍कती है तो यह अब तक की बि‍कने वाली दुनि‍या की सबसे महंगी नंबर प्‍लेट बन जाएगी और दुबई में बि‍की D5 नंबर प्‍लेट को पीछे छोड़ देगी। दुबई में इंडि‍यन बलविंदर सहानी ने इस नंबर प्‍लेट को 67 करोड़ रुपए में खरीदा था। वहीं, इससे पहले 2008 में अबू धाबी में '1' प्‍लेट को 66 करोड़ रुपए में बेचा गया था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट