बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trends...तो ये बनी वर्ल्‍ड कार ऑफ द ईयर, जानें दूसरी कैटेगरीज में कौन जीता

...तो ये बनी वर्ल्‍ड कार ऑफ द ईयर, जानें दूसरी कैटेगरीज में कौन जीता

वर्ल्‍ड कार ऑफ इ ईयर का खि‍ताब एसयूवी के नाम रहा और इस साल यह कार है वॉल्‍वो XC60।

1 of

नई दिल्‍ली। एक बार फि‍र वर्ल्‍ड कार ऑफ इ ईयर का खि‍ताब एसयूवी के नाम रहा और इस साल यह कार है वॉल्‍वो XC60। वर्ल्‍ड कार ऑफ द ईयर 2018 की ट्रॉफी मि‍लने के बाद वॉल्‍वो ने न्‍यू यॉर्क में इति‍हास बना दि‍या। वॉल्‍वो ने मजबूत कॉम्‍पीटि‍टर्स रेंज रोवर वेलार और माज्‍डा CX-5 को हराया है। यह लगातार दूसरा साल है जब वर्ल्‍ड COTY अवॉर्ड में टॉप तीन फाइनलि‍स्‍ट एसयूवी हैं। पि‍छले साल यह खि‍ताब जैगुआर एफ-पेस को मि‍ला था। 

 

वॉल्‍वो XC60 के नाम कई अवॉर्ड

 

बीते कुछ महीनों से स्‍वीडन की कंपनी अपने इस एसयूवी के लि‍ए कई अवॉर्ड हासि‍ल कि‍ए हैं। XC60 को नॉर्थ अमेरि‍कन यूटि‍लि‍टी ऑफ द ईयर और जापान कार ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मि‍ला था। इसके अलावा, तीन हफ्ते पहले ही जेनेवा में XC40 को यूरोपीयन COTY मि‍ला था। वहीं, XC60 को यूके कार ऑफ द ईयर मि‍ला और इस कार के नाम टेक्‍नोलॉजी ब्रांड ऑफ द ईयर और क्रांति‍कारी स्‍टीयरिंग सपोर्ट सि‍स्‍टम के लि‍ए बेस्‍ट सेफ्टी टेक्‍नोलॉजी वि‍नर का अवॉर्ड भी है।  

 

वॉल्‍वो के सीईओ को भी अवॉर्ड

 

जेनेवा मोटर शो के उद्घाटन समारोह में पहली बार कि‍सी को वर्ल्‍ड कार पर्सन ऑफ द ईयर का अवॉर्ड दि‍या गया और यह अवॉर्ड वॉल्‍वो के सीईओ हकन सैमुअलसन को मि‍ला।  

 

आगे पढ़ें...

 

ये है वर्ल्‍ड कार डि‍जाइन कैटेगरी की वि‍जेता

 

वर्ल्‍ड कार डि‍जाइन कैटेगरी में भी एक एसयूवी का ही कब्जा रहा। इस कैटेगरी में रेंज रोवर वेलार का अवॉर्ड मि‍ला है और इस कार ने लेक्‍सस LC 500 और वॉल्‍वो XC 60 को पीछे छोड़ा है।    

 

आगे पढ़ें...

 

ये है वर्ल्‍ड ग्रीन कार कैटेगरी की वि‍जेता

 

वर्ल्‍ड ग्रीन कार कैटेगरी में नि‍सान लीफ को अवॉर्ड मि‍ला है। नि‍सान लीफ ने बीएमडब्‍ल्‍यू 530e और क्रि‍स्‍लर पैसेफि‍क हाइब्रि‍ड को हराया है। लीफ का नया जेनरेशन ज्‍यादा प्रभावशाली है। इतना ही नहीं, यह दुनि‍या में सबसे ज्‍यादा बि‍कने वाली इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल है। दुनि‍या भर में इसके करीब 2.80 लाख यूनि‍ट्स को बेचा गया है।   

 

आगे पढ़ें...

 

वर्ल्‍ड परफॉर्मेंस कार ऑफ द ईयर

 

वर्ल्‍ड परफॉर्मेंस कार ऑफ द ईयर का अवॉर्ड बीएमडब्‍ल्‍यू M5 को मि‍ला है, जि‍से दूसरी फाइनलि‍स्‍ट कारों से कड़ा मुकाबला मि‍ला। बीएमडब्‍ल्‍यू की इस कार ने होंडा सि‍वि‍क टाइप आर और लेक्‍सस LC 500 को हराया है। बीएमडब्‍ल्‍यू M5 का छठा जेनरेशन अब तक की सबसे तेज और टेक्‍नोलॉजी के मामले में सबसे ज्‍यादा एडवांस एम-व्‍हीकल है। यह मात्र 3.4 सेकंड में 100 कि‍मी प्रति‍ घंटे की स्‍पीड पकड़ सकती है।     

 

आगे पढ़ें...

 

लग्‍जरी सेगमेंट की वि‍जेता

 

लग्‍जरी सेगमेंट में न्‍यू जेनरेशन ऑडी ए8 को अवॉर्ड मि‍ला है। ऑडी ए8 ने पोर्चे की दो कारों - न्‍यू  Cayenne और Panamera को हराया है। टेक्‍नोलॉजी के मामले में ए8 मॉडल ऑडी की सबसे ज्‍यादा एडवांस कार है। 

 

आगे पढ़ें...

 

इस कार ने स्‍विफ्ट को हराया

 

वर्ल्‍ड अर्बन कार का अवॉर्ड फॉक्‍सवैगन पोलो को मि‍ला है। पोलो ने फोर्ड फि‍एस्‍टा और सुजुकी स्‍वि‍फ्ट को हराया है। पोलो का छठा जेनरेशन अपने पुराने मॉडल्‍स के मुकाबले ज्‍यादा बड़ी है। MQB प्‍लेटफॉर्म पर बनने और ऑडी से टेक्‍नोलॉजी लेने का फायदा फॉक्‍सवैगन पोलो का मि‍ला है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट