बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsकि‍सान के बेटे ने बेइज्‍जती का लि‍या बदला, बना दी अमीरों की सबसे फेवरेट कार

कि‍सान के बेटे ने बेइज्‍जती का लि‍या बदला, बना दी अमीरों की सबसे फेवरेट कार

पि‍ता के कि‍सान होने के बावजूद उनकी खेती में खास रुचि‍ नहीं थी। उनका पैशन तो कुछ और ही था।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। कभी-कभी कि‍सी व्‍यक्‍ति‍ के अहम को ठेस पहुंचाना सही नहीं होता। लोग अपने अहम पर लगी चोट का बदलना लेने के लि‍ए कुछ ऐसा कर जाते हैं, जि‍से देखकर दुनि‍या हैरान हो जाती है। कुछ ऐसा ही 1960 के दशक में Ferruccio Lamborghini ने अपने अपमान का बदला लेने के लि‍ए कि‍या। Ferruccio Lamborghini का जन्‍म 1916 में एक अंगूर की खेती करने वाले कि‍सान परि‍वार में हुआ। पि‍ता के कि‍सान होने के बावजूद उनकी खेती में खास रुचि‍ नहीं थी। उनका पैशन तो कुछ और ही था। वह खेती से ज्‍यादा खेती की मशीनरी में अपनी रुचि‍ दिखाते थे।
 
ब्रि‍टेन ने बनाया कैदी    
 
बेटे के पैशन को देखते हुए Ferruccio Lamborghini के पि‍ता ने उन्‍हें मैकेनि‍क की पढ़ाई के लि‍ए बाहर भेज दि‍या। पढ़ाई के बाद वह 1940 में इटेलि‍यन रॉयल एयर फोर्स में चले गए जहां वह एक मैकेनि‍क के तौर पर काम करते थे। धीरे-धीरे वह व्‍हीकल मेनटेनेंस यूनि‍ट के सुपरवाइजर बन गए। 1945 में लड़ाई के अंत में ब्रि‍टेन से युद्ध हारने के बाद Lamborghini को कैदी बनाकर ब्रि‍टेन ले जाया गया।  

 

वर्ल्‍ड वार 2 के बाद Lamborghini ने एक गैराज खोला। 1947 में Lamborghini ने देखा कि‍ इटली में एग्रीकल्‍चर और इंडस्‍ट्रि‍यल क्रांति‍ तेजी से बढ़ रही है। Lamborghini ने अपना पहला ट्रैक्‍टर 'Carioca' को खुद बनाया जोकि‍ मोरि‍स ट्रक्‍स के 6 सि‍लेंडर पेट्रोल इंजन पर बेस्‍ड था। Carioca की अपार सफलता के बाद उन्‍होंने Lamborghini Trattori नाम से कंपनी खड़ी की और ट्रैक्‍टर्स की मैन्‍युफैक्‍चरिंग शुरू की।   
 
Ferrari ने Lamborghini के अहम को पहुंचाई ठेस 
 
Lamborghini ने रेसिंग के प्रति‍ अपने पैशन को देखते हुए 1958 में टू सीट कूपे फरारी 250 जीटी को खरीदा। एक मैकेनि‍क होने के नाते उन्‍होंने पाया कि‍ फरारी की कार अच्‍छी तो है लेकि‍न इसमें आवाज ज्‍यादा आती है और सड़क पर काफी रफ है। इसके अलावा, उन्‍होंने पाया कि‍ कार के इंटीरि‍यर क्‍लच को रीपेयर करने की जरूरत है। 
 
1960 के दशक में Enzo Ferrari दुनि‍या की सबसे बेहतरी लग्‍जरी स्‍पोर्ट्स कारों को बनाने वालों में एक थी। Lamborghini ने सोचा कि‍ वह फरारी को कार की खामि‍यों के बारे में बताएं जो उन्‍होंने अपनी कार में पाई है। फरारी एक बड़ा नाम था और उन्‍होंने एक युवा टैक्‍टर मैकेनि‍क की बात का नजरअंदाज कर दि‍या। इतना ही नहीं Enzo Ferrari ने Ferruccio को जवाब देते हुए कहा, 'प्रॉब्‍लम कार में नहीं ड्राइवर में है' और उन्‍होंने कहा कि‍ वह अपने ट्रैक्‍टर बि‍जनेस पर ध्‍यान दें। फरारी का कहना था कि‍ उनहें कार के बारे में कुछ नहीं पता।
 
आगे पढ़ें...

 

ऐसे लि‍या बेइज्‍जती का बदला
 
फरारी का जवाब सुनकर Lamborghini को काफी ठेस पहुंची और यही से उनकी कारों के लि‍ए अपने पैशन की शुरुआत हुई। इससे पहले तब यह उनके लि‍ए एक हॉबी थी। फरारी का जवाब उनके लि‍ए एक तरह से खुली चुनौती थी। Ferruccio ने अपनी कार की डि‍जाइनिंग पर काम शुरू कि‍या और मात्र 4 महीने में उन्‍होंने अक्‍टूबर 1963 में टूरि‍न मोटर शो में Lamborghini 350 GTV को पेश कि‍या।     
 
आगे पढ़ें... 

 

Lamborghini ने खरीदी कई लग्‍जरी कारें
 
ट्रैक्‍टर बि‍जनेस में सफलता के बाद उन्‍होंने कई और इंडस्‍ट्री में भी कदम रखा। सफलता मि‍लने के बाद उन्‍होंने अपने स्‍पोर्ट्स और लग्‍जरी कारों के प्रति‍ अपने शौक को पूरा करना शुरू कि‍या। उन्‍होंने 1950 की शुरुआत में अल्‍फा रोमि‍यो और लैनसि‍अस को खरीदा। एक समय ऐसा आ गया कि‍ उनके पास हफ्ते के हर दि‍न के लि‍ए कार थी जि‍समें मर्सडीज-बेंज 300 एसएल, जैगुआर ई-टाइप कूपे और दो मसेराती 3500 जीटी थीं।  
 
आगे पढ़ें... 

 

शुरू हुआ Lamborghini Automobili का इति‍हास
 
Lamborghini Automobili की ऑफि‍शि‍यल शुरुआत 1963 में टूरि‍न मोटर शो में Lamborghini 350 GTV को पेश करने के साथ ही हो गई थी। साल 1964 उनके लि‍ए काफी बेहतरीन रहा। 1964 में 350 GT का जन्‍म हुआ। इस कार को बड़ी सफलता मि‍ली और फरारी को बड़ी टक्‍कर क्‍योंकि‍ Lamborghini ने कीमतों को फरारी के बरकरार ही रखा था। इसके बाद उन्‍होंने इंजन की क्षमता को बढ़ाते हुए ज्‍यादा पावरफुल 400 GT को पेश कि‍या। आज लग्‍जरी स्‍पोर्ट्स कार मार्केट में Lamborghini  की अपनी खास जगह है। जि‍से दुनि‍या के अरबपति‍ अपने पास खरीदना और चलाना चाहते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट