Home » Auto » Industry/ TrendsVW parking problem; storing nearly 3 lakh diesel vehicles

फॉक्सवैगन के पास नहीं बची पार्किंग की जगह, महीनों से खड़ी हैं 3 लाख से ज्‍यादा कारें

अमेरि‍का में फॉक्‍सवैगन के पार्किंग लॉट्स एक नए लेवल पर पहुंच गई है और जल्‍द खाली भी नहीं होने वाली है।

VW parking problem;  storing nearly 3 lakh diesel vehicles

नई दि‍ल्‍ली। अमेरि‍का में फॉक्‍सवैगन के पार्किंग लॉट्स एक नए लेवल पर पहुंच गए है और जल्‍द खाली भी नहीं होने वाली है। हाल में एक कार्ट फाइलिंग से पता चला है कि‍ फॉक्‍सवैगन ने फरवरी मध्‍य से करीब 3.50 लाख अमेरि‍की डीजल व्‍हीकल्‍स को बाय बैक करने के लि‍ए 7.4 अरब डॉलर से ज्‍यादा का भुगतान कि‍या है। महीनों से जर्मनी की कार कंपनि‍यों ने पूरे अमेरि‍का में लाखों गाड़ि‍यों को जमा कर रखा है।

 

37 सि‍क्‍योर स्‍टोरेज फैसि‍लि‍टी में खड़ी कारें

 

इंडीपेंडेंट एडमि‍नि‍स्‍ट्रेटर ने कहा कि‍ फॉक्‍सवैगन के पास पूरे अमेरि‍का में करीब 37 सि‍क्‍योर स्‍टोरेज फैसि‍लि‍टीज हैं, जि‍समें करीब 3 लाख व्‍हीकल्‍स खड़े हैं। पार्किंग लॉट्स में बंद डेट्रॉयड फुटबॉल स्‍टेडि‍यम, पूर्व मि‍नेसोटा पेपर मि‍ल और वि‍क्‍टोरवेली, कैलि‍फोर्नि‍या के करीब बंजर कब्रि‍स्‍तान शामि‍ल है।

 

कंपनी का क्‍या है कहना

 

फॉक्‍सवैगन की स्‍पोक्‍सवूमन जेन्‍नी गि‍नि‍वन ने बुधवार को बयान में कहा कि‍ वि‍क्‍टोरवेली, कैलि‍फोर्नि‍या में स्‍टोरेज फैसि‍लि‍टी कई लॉट्स में से एक है जहां जमा व्‍हीकल्‍स को सुरक्षि‍त रखा गया है। इन व्‍हीकल्‍स को फॉक्‍सवैगन के डीजल सेटलमेंट्स की शर्तों के तहत वापस मंगवाया गया है।

 

उन्‍होंने कहा कि‍ इन व्‍हीकल्‍स को अंतरि‍म आधार पर स्‍टोर कि‍या गया है और उनकी लंबी अवधि‍ में चलने की स्‍थि‍ति‍ और क्‍वालि‍टी को सुनि‍श्‍चि‍त करने के लि‍ए नि‍यमि‍त रूप से रख-रखाव कि‍या जा रहा है, ताकि‍ जब भी अमेरि‍की रेग्‍युलेटर्स उपयुक्‍त एमि‍शन मोडि‍फि‍केशन को मंजूरी देते हैं तो इन्‍हें एक्‍सपोर्ट या वापस कि‍या जा सके।

 

करना होगा लंबा इंतजार

 

फॉक्‍सवैगन ने अमेरि‍का के कार मालि‍कों, पर्यावरण रेग्‍युलेटर्स, स्‍टेट्स और डीलर्स की ओर से कि‍ए गए दावों के लि‍ए 25 अरब डॉलर से ज्‍यादा खर्च करने पर सहमति‍ दी है। इसके अलावा, करीब 5 लाख प्रदूषि‍त अमेरि‍की व्‍हीकल्‍स को वापस खरीदने का ऑफर दि‍या है। यह बाय बैक 2019 के अंत तक जारी रहेगा।

 

बढ़ती जा रही है कारें की संख्‍या

 

कोर्ट फाइलिंग में कहा गया है कि‍ 31 दि‍संबर तक फॉक्‍सवैगन ने 3,35,000 डीजल व्‍हीकल्‍स को दोबारा लि‍या था। वहीं, 13,000 व्‍हीकल्‍स को दोबारा बेचा और करीब 28,000 व्‍हीकल्‍स को बरबाद कर दि‍या। बीते साल के अंत तक फॉक्‍सवैगन ने देश भर में 2,94,000 व्‍हीकल्‍स को स्‍टोर कि‍या।

 

कंपनी को जून 2019 तक स्‍कैंडल में शामि‍ल 85 फीसदी व्‍हीकल्‍स को वापस खरीदना या ठीक करना है। नहीं तो उसे एमि‍शन के लि‍ए ज्‍यादा पेमेंट्स करनी होंगी। कंपनी ने फरवरी में कहा कि‍ उसने करीब 83 फीसदी व्‍हीकल्‍स को टि‍क या रीप्‍लेयर कर दि‍या है। मध्‍य फरवरी तक कंपनी ने 4,37,273 लेटर्स में करीब 8 अरब डॉलर मुआवजे और बायबैक का ऑफर कि‍या।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट