बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsफॉक्‍सवैगन ने भारत में बंद कर दी ये दो कारें, जानें क्‍या है वजह

फॉक्‍सवैगन ने भारत में बंद कर दी ये दो कारें, जानें क्‍या है वजह

सेडान कार जेटा और प्रीमि‍यम हैचबैक बीटल को अपनी इंडि‍यन वेबसाइट से हटा दि‍या है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। फॉक्‍सवैगन ने भारत में अपनी दो कारों को बंद कर दि‍या है। कार कंपनी ने दोनों सेडान  कार जेटा और प्रीमि‍यम हैचबैक बीटल को अपनी इंडि‍यन वेबसाइट से हटा दि‍या है। फॉक्‍सवैगन जेटा और बीटल को बंद करने के पीछे भारत में इनकी घटती डि‍मांड है। दोनों की कारों की सेल्‍स जीरो लेवल पर पहुंच गई है। भारतीय मार्केट में बीटल अपने लि‍ए कोई जगह नहीं बना पाई, वहीं, जेटा को इस सेगमेंट में मौजूद दूसरी कारों से कड़ा कॉम्‍पीटि‍शन मि‍ला। 

 

2015 में भारत आई थी नई बीटल 

 

नई फॉक्‍सवैगन बीटल को साल 2010 में पहली बार दुनि‍या भर में लॉन्‍च कि‍या था, लेकि‍न यह कार ऑरि‍जनल बीटल के आईकॉनि‍क स्‍टेटस की भरपाई नहीं कर पाई। नई बीटल को भारत में साल 2015 में लॉन्‍च किया था। इसकी कीमत 28.73 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम, मुंबई) रखी गई थी, जोकि‍ काफी ज्‍यादा थी।

 

फॉक्‍सवैगन ने दुनि‍या भर में पुराने PQ35 प्‍लेटफॉर्म को बंद कर दि‍या था और इसके पीछे बीटल को बंद करना हो सकता है। हालांकि‍, फॉक्‍सवैगन ने इस बात को कन्‍फर्म नहीं कि‍या है कि‍ वह बीटल का प्रोडक्‍शन जारी रखेगी या नहीं।  

 

आगे पढ़ें...

 

क्‍यों बंद हुई जेटा

 

फॉक्‍सवैगन जेटा के छठे जेनरेशन मॉडल को साल 2010 में लॉन्‍च कि‍या गया था। इस कार को उसी प्‍लेटफॉर्म पर बनाया गया था जि‍स पर बीटल का प्रोडक्‍शन हो रहा था। जेटा को स्‍कोडा ऑक्‍टेवि‍या, टोयोटा कोरोला अल्‍टि‍स और ह्युंडई एलेंट्रा से कड़ा मुकाबला मि‍ला। जेटा में बेहद कम अपडेट्स कि‍ए गए जबकि‍ बाकी कारों में काफी ज्‍यादा अपडेट्स कि‍ए गए थे। 

 

जेटा की केवल 29 यूनि‍ट्स ही बि‍कीं  

 

भारत में नई फॉक्‍सवैगन जेटा की सेल्‍स साल 2017 में गि‍रकर केवल 29 यूनि‍ट्स पर पहुंच गई। फॉक्‍सवैगन ऑल न्‍यू जेटा का प्रोडक्‍शन इंटरनेशनल मार्केट के लि‍ए कर रही है। हालांकि‍, इसे भारत में कभी नहीं उतारा जा रहा है। ऑल न्‍यू जेटा का कंपनी के नए MQB प्‍लेटफॉर्म पर बनाया जा रहा है और इसकी मैन्‍युफैक्‍चरिंग भारत में नहीं हो रही है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट