Home » Auto » Industry/ Trendsवि‍जय माल्‍या ने बेटे को सौंपी कमान, अब मुकदमों पर होगा फोकस

वि‍जय माल्‍या ने बेटे को सौंपी कमान, अब मुकदमों पर होगा फोकस

सहारा फोर्स इंडि‍या के को-ओनर वि‍जय माल्‍या ने टीम के मैनेजिंग डायरेक्‍ट के पद से इस्‍तीफा दे दि‍या है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। सहारा फोर्स इंडि‍या के को-ओनर वि‍जय माल्‍या ने टीम के मैनेजिंग डायरेक्‍ट के पद से इस्‍तीफा दे दि‍या है। हालांकि‍, वि‍जय माल्‍या फॉर्मूला 1 टीम के टीम प्रिंसि‍पल रहेंगे और उनकी हि‍स्‍सेदारी बनी रहेगी। वि‍जय माल्‍या की जगह उनके बेटे सि‍द्धार्थ माल्‍या ने ले ली है और वह नए फोर्स इंडि‍या टीम डायरेक्‍ट बन गए हैं। हालांकि‍, आधि‍कारि‍क तौर पर सि‍द्धार्थ एफ1 टीम का हि‍स्‍सा नहीं थे। वह इससे पहले आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के डायरेक्‍ट थे।  

 

कानूनी दांवपेंच की वजह से छोड़ा पद

 

मोटरस्‍पोर्ट.कॉम से बात करते हुए वि‍जय माल्‍या ने कहा कि‍ उन्हें अपने कानूनी मामलों को नि‍पटाना है। इसलिए बेहतर होगा कि‍ कंपनी इससे प्रभावि‍त न हो। वि‍जय माल्‍या पर भारतीय बैंकों के 9,000 करोड़ रुपए से ज्‍यादा के कर्ज नहीं चुकाने का आरोप है। भारतीय कोर्ट ने यूके से कहा है कि‍ वह वि‍जय माल्‍या का जल्‍द प्रत्‍यार्पण करें।   

 

बि‍क सकती है फोर्स इंडि‍या

 

फोर्स इंडि‍या के फाइनेंस और उसके बेचने की अफवाहों के बीच माल्‍या ने कहा है कि मौजूदा समय में टीम को बेचने को कोई इरादा नहीं है। हालांकि‍, उन्‍होंने यह भी कहा कि‍ टीम को स्‍पोंसर की तलाश है और अगर कोई अच्‍छा ऑफर मि‍लता है तो डील को बढ़ाया जा सकता है। 

 

सहारा फोर्स इंडि‍या टीम के 3 मालि‍क

 

सहारा फोर्स इंडि‍या टीम के तीन प्रमुख मालि‍क हैं, इसमें विजय माल्‍या और सुब्रत रॉय के अलावा डच मोल फैमि‍ली के माइकल मोल हैं। वि‍जय माल्‍या और सुब्रत रॉय के पास 42.5-42.5 फीसदी हि‍स्‍सेदारी है और बाकी 15 फीसदी हि‍स्‍सेदारी माइकल मोल के पास है।  

 

आगे पढ़ें...

 

वर्ल्‍ड मोटर स्‍पोर्ट्स काउंसि‍ल से भी हट चुके हैं माल्‍या

 

इंडि‍यन मोटरस्‍पोर्ट के लि‍ए एक बड़ी खबर आई है, रेसर और इंडस्‍ट्रलि‍स्‍ट गौतम सिंघानि‍या को पेरि‍स में FIA एनुअल जनरल असेंबली के दौरान वर्ल्‍ड मोटर स्‍पोर्ट्स काउंसि‍ल (WMSC) में चुना गया है। सिंघानि‍या ने इंडि‍यन मोटरस्‍पोर्ट बॉडी के पहले प्रतिनि‍धि‍ सहारा फोर्स इंडि‍या F1 के बॉस वि‍जय माल्‍या की जगह ले ली है। वि‍जय माल्‍या ने इस साल जुलाई में यह पद छोड़ दि‍या है। 

 

गौतम सिंघानि‍या उन 14 मैम्‍बर्स में से एक हैं जि‍न्‍हें काउंसि‍ल ने दुनि‍या के अलग-अलग हि‍स्‍सों से चुना है। सिंघानि‍या को 82 वोट्स मि‍ले हैं। गौतम सिंघानि‍या खुद लग्‍जरी और स्‍पोर्ट्स कारों के शौकि‍न हैं और उनके कार कलेक्‍शन में कई पावरफुल और लग्‍जरी कारें मौजूद हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट