बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsअमेरि‍का ने रूसी कंपनी पर लगाया प्रति‍बंध, इंडि‍यन ऑटो कंपनि‍यों को लगेगा झटका: इकरा

अमेरि‍का ने रूसी कंपनी पर लगाया प्रति‍बंध, इंडि‍यन ऑटो कंपनि‍यों को लगेगा झटका: इकरा

आने वाले दि‍नों में इंडि‍यन ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री के मुनाफों को झटका लग सकता है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। आने वाले दि‍नों में इंडि‍यन ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री के मुनाफों को झटका लग सकता है। रेटिंग एजेंसी इकरा के मुताबि‍क, अमेरि‍का की ओर से रूस की मेटल उत्‍पादक रूसल के खि‍लाफ लगाए प्रति‍बंध की वजह से एल्‍युमि‍नि‍यम की कीमतों में इजाफा हो जाएगा। 

 

इकरा ने बयान में कहा है कहा कि‍ दुनि‍या की सबसे बड़े मेटल मैन्‍युफैक्‍चरर्स में से एक रूरल पर अमेरि‍का द्वारा लगाए गए प्रति‍बंध की वजह से बीते दो हफ्ते में एल्‍युमिनि‍यम की कीमतें 30 फीसदी तक बढ़ गई हैं। 

 

इकरा ने कहा कि‍ एल्‍युमि‍नि‍यम की कीमों में आई तेजी से आने वाले दि‍नों में ऑटो कॉम्‍पोनेंट सप्‍लायर्स के साथ-साथ ओईएम के मुनाफे पर असर पड़ेगा। एल्‍युमि‍नि‍यम के सबसे बड़े कंज्‍यूमर में से एक ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री है, जहां हैचबैक का करीब 10 वजन का हि‍स्‍सा अलॉय और टू-व्‍हीलर्स के वजन का 18  से 20 फीसदी हि‍स्‍सा एल्‍युमि‍नि‍यम का है। 

 

मुनाफे पर पड़ेगा असर  

 

इकरा के एसि‍स्‍टमेंट, वीपी, कॉरपोरेट सेक्‍टर रेटिंग आशीष मोदानी ने कहा कि‍ आमतौर पर ऑटो सप्‍लायर्स ओनि‍जनल इक्‍युप्‍मेंट मैन्‍युफैक्‍चरर्स के साथ बि‍ल्‍ड पास-ऑन की शर्त रखते हैं जोकि‍ 1 से 3 माह के बीच तक इनपुट प्राइस के उतार-चढ़ाव को एडजस्‍ट करता है। हालांकि‍, इस माहौल में ऑटो सप्‍लायर्स के मुनाफे पर असर पड़ेगा क्‍योंकि‍ कंपनि‍यों को कीमतों में इजाफा करना पड़ सकता है। 

 

मेक इन इंडि‍या को लगेगा झटका

 

ऑटोमोबाइल कंपनि‍यों के अलावा दूसरी कंपनि‍यों को भी एल्‍युमि‍नि‍यम की बढ़ती कीमतों का नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसकी वजह से भारत में मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट लगा रही कंपनि‍यों और अपने मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनि‍ट्स का एक्‍सपेंशन करने वाली कंपनि‍यों की स्‍ट्रैटजी में बदलाव करना पड़ सकता है, जोकि‍ मोदी सरकार के मेक इन इंडि‍या के प्लान को झटका दे सकता है। 

 

ऑटो कंपनि‍यों में बढ़ रहा है एल्‍युमि‍नि‍यम का यूज

 

बीते कुछ साल में व्‍हीकल्‍स में एल्‍युमि‍नि‍यम का इस्‍तेमाल धीरे-धीरे बढ़ा है। अब्‍जॉर्बशन क्षमता को बढ़ाने में एल्‍युमि‍नि‍यम अलॉय ज्‍यादा बेहतर हैं इसलि‍ए बि‍ना वजन बढ़ाए सुपीरि‍यर स्‍ट्रक्‍चर कैपि‍सि‍टी  का इस्‍तेमाल आसानी से कि‍या जा सकता है। मेटल का इस्‍तेमाल ज्‍यादातर अलॉय व्‍हील्‍स, रेडि‍एटर, डोर और फ्रेम में कि‍या जाता है। हालांकि‍, आज कल सि‍लेंडर हेड और टू-व्‍हीलर और पैसेंजर व्‍हीकल्‍स के ब्‍लॉक में भी इसका यूज होने लगा है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट