बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsजल्‍द लॉन्‍च होने वाली हैं ये कारें, AMT ऑप्‍शन के साथ आएंगे कई मॉडल्‍स

जल्‍द लॉन्‍च होने वाली हैं ये कारें, AMT ऑप्‍शन के साथ आएंगे कई मॉडल्‍स

इस बार ऑटोमोबाइल कंपनि‍यों ने फरवरी में हुए सबसे बड़े मोटर शो को अपनी कारों को लॉन्‍च करने के लि‍ए नहीं चुना।

upcoming cars to be launched in 2018 with amt option

नई दि‍ल्‍ली। इस बार ऑटोमोबाइल कंपनि‍यों ने फरवरी में हुए सबसे बड़े मोटर शो को अपनी कारों को लॉन्‍च करने के लि‍ए नहीं चुना। यही वजह है कि‍ इस ऑटो एक्‍सपो 2018 में लॉन्‍चिंग कम और शोकेस होने वाले मॉडल्‍स ज्‍यादा रहे हैं। कंपनि‍यां अब मार्केट में अपने मॉडल्‍स को लॉन्‍च करने की तैयार कर रही हैं। इस बार कंपनि‍यों की ओर से अपने पॉपुलर मॉडल्‍स को ऑटोमैटि‍क मैनुअल ट्रांसमि‍शन (एएमटी) के साथ भी उतारा जाएगा। ऐसा इसलि‍ए क्‍योंकि‍ बीते कुछ समय से एएमटी वर्जन की डि‍मांड तेजी से बढ़ी है। 

 

टाटा नेक्‍सॉन एएमटी

 

टाटा मोटर्स ने बीते साल नेक्‍सॉन को लॉन्‍च कर कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में एंट्री की थी। नेक्‍सॉन को इंडि‍यन मार्केट में बेहतरीन रि‍स्‍पॉन्‍स मि‍ला है। अब कंपनी नेक्‍सॉन एएमटी ऑप्‍शन के साथ जल्‍द ही उतारने वाली है। माना जा रहा है नेक्‍सॉन के एएमटी वर्जन की शुरुआती कीमत करीब 7 लाख रुपए रह सकती है। नेक्‍सॉन के एएमटी वर्जन को दोनों पेट्रोल और डीजल में पेश कि‍या जा सकता है।  

 

केयूवी 100 एएमटी

 

एएमटी ऑप्‍शन के साथ आने वाली दूसरी कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी महिंद्रा की केयूवी 100  है। केयूवी 100 के एएमटी वरि‍एंट को 5 स्‍पीड ऑटोमैटि‍क ट्रांसमि‍शन के साथ साल के मध्‍य तक लॉन्‍च कि‍या जा सकता है। इसकी शुरुआती कीमत 5 लाख से कम रह सकती है। महिंद्रा की कोशि‍श है कि‍ वह एएमटी ऑप्‍श्‍ान लाकर केयूवी 100 की सेल्‍स को बूस्‍ट दे सके। यह महिंद्रा की दूसरी सबसे सस्‍ती एएमटी ऑप्‍शन वाली कार होगी। 

 

होंडा अमेज

 

होंडा ने अपनी नई अमेज सबकॉम्पैक्ट सेडान को पेश कि‍या है। इस मौके पर कंपनी ने कन्‍फर्म कि‍या है कि‍ वह 2018-19 में अपनी नई सीआरवी, नई सिविक और नई अमेज पेश करने जा रही है। होंडा ने भारत में सबसे पहले अमेज को 2013 में लॉन्‍च कि‍या था। यह अमेज का सेकंड जेनरेशन है जि‍सका ऑटो एक्‍सपो 2018 में ग्‍लोबल प्रीमि‍यर कि‍या गया।  

 

टोयोटा Yaris 

 

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने कॉम्पैक्‍ट सेडान यारिस को शोकेस किया। टोयोटा ने इस वर्ल्‍ड क्‍लास सेडान के साथ भारत में बी-सेगमेंट में एंट्री की घोषणा की। कंपनी के डिप्‍टी एमडी (सेल्‍स एंड सर्विस) एन राजा ने कहा कि अप्रैल 2018 से यारिस की बुकिंग शुरू हो जाएगी।

 

जापान की कार कंपनी टोयोटा यारि‍स का मुकाबला भारत में मारुति‍ सुजुकी शि‍आज, होंडा सि‍टी और ह्युंडई वरना से होगा। इस कार को 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ पेश कि‍या गया है। इस कार में ऐसे फीचर्स हैं जो पहले इस सेगमेंट की कारों में नहीं मि‍लते थे। 

 

यारि‍स में 7 एयरबैग्‍स, टायर प्रेशन मॉनि‍टरिंग सि‍स्‍टम, ऑल व्‍हील डि‍स्‍क ब्रेक, रीयर पैसेंजर के लि‍ए रूफ माउंटेड एयर रीसर्कूलेशन वेंट के साथ एलईडी हाइलाइट, पावर एडजस्‍ट ड्राइवर साइड सीट, पार्किंग सेंसर अप फ्रंट और ऑडि‍यो के लि‍ए जेशचर कंट्रोल।

 

इसके अलावा, इस कार में एबीएस के साथ ईबीडी, स्‍टेबि‍लि‍टी कंट्रोल, ऑटो प्रोजेक्‍टर हैडलैम्‍व, अलॉय व्‍हीकल्‍स, शार्क फि‍न एंटीना, रीयर कैमरा, टचस्‍क्रीन नेवि‍गेशन, फॉक्‍स लेदर सीट्स, क्रूज कंट्रोल, सीवीटी पर पैडल शि‍फ्ट, स्‍टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, रीयर पावर आउटलेट और स्‍टार्ट बटन है।

 

फोर्ड फि‍गो एएमटी

 

फोर्ड के नए 1.2 लीटर, थ्री सि‍लेंडर पेट्रोल इंजन को ड्रैगन सीरि‍ज के मोटर्स से बनाया गया है जि‍से फि‍गो बेस्‍ड फ्रीस्‍टाइल क्रॉसओवर के साथ डेब्यू कि‍या है। हालांकि‍, इस इंजन को आने वाली फि‍गो फेसलि‍फ्ट में भी शामि‍ल कि‍या जाएगा। नया इंजन 95 बीएचपी पावर और 115 एनएम टॉक जेनरेट करने की क्षमता रखता है जोकि 1.2 लीटर सेगमेंट में सबसे पावरफुल होगा। इसे 5 स्‍पीड मैनुअल और 5 स्‍पीड एएमटी के साथ पेश कि‍या जाएगा और इसकी शुरुआती कीमत 6 लाख रुपए रह सकती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट