Home » Auto » Industry/ Trendstrump says its beginning of end for harley davidson, will punished with taxes

Harley-Davidson के 'अंत की शुरुआत', ट्रम्‍प ने कहा- प्रोडक्‍शन शि‍फ्ट करने की मि‍लेगी सजा

ट्रम्‍प ने कंपनी पर आरोप लगाया कि‍ वह यूरोपीयन टैरि‍फ का इस्तेमाल बहाने के तौर पर कर रही है।

trump says its beginning of end for harley davidson, will punished with taxes

नई दि‍ल्‍ली। अमेरि‍का के राष्‍ट्रपति‍ डोनाल्‍ड ट्रम्‍प ने Harley-Davidson के कुछ प्रोडक्‍शन को शि‍फ्ट करने के फैसले को मोटरसाइकि‍ल कंपनी के लि‍ए 'अंत की शुरुआत' बताया है। इतना ही नहीं, ट्रम्‍प ने सजा के तौर कंपनी पर हैवी टैक्‍स लगाने की धमकी भी दे दी है। ट्रम्‍प ने सुबह 7 बजे के बाद से ही ट्वीट करते हुए कंपनी पर आरोप लगाया कि‍ वह यूरोपीयन टैरि‍फ का इस्तेमाल बहाने के तौर पर कर रही है। कंपनी ने पहले ही मैन्‍युफैक्‍चरिंग में बदलाव करने की योजना बना ली थी। 

 

हार्ले ने एक साल पहले कहा था कि‍ वह अपना ऑपरेशन कान्‍सस सि‍टी से थाईलैंड शि‍फ्ट करेगी और उन्‍होंने डि‍मांड की थी कि‍ उनकी फेमस बाइक्‍स कभी भी कि‍सी दूसरे देश में नहीं बनेगी।  व्‍हाइट हाउस के सहयोगि‍यों ने कहा कि‍ आईकॉनि‍क अमेरि‍कन मैन्‍युफैक्‍चरर द्वारा प्रोडक्‍शन शि‍फ्ट करने के फैसले से ट्रम्‍प खुद के साथ हुआ धोखा मान रहे हैं। 

 

हार्ले को मि‍लेगी हैवी टैक्‍स की सजा

उनके ट्वीट से साफ दि‍खता है कि‍ ट्रम्‍प ने हार्ले के फैसले को व्‍यक्‍ति‍गत ले लि‍या है। उन्‍होंने ट्वीट में लि‍खा, हार्ले को यह पता होना चाहि‍ए कि‍ वह बि‍ना हैवी टैक्‍स के अमेरि‍का में वापस प्रोडक्ट नहीं बेच सकती। उन्‍होंने संकेत दि‍या है कि‍ हार्ले का कदम छुपे हुए एजेंडे से प्रभावि‍त है।  

 

हार्ले के फैसले से खुश नहीं हूं: ट्रम्‍प

ट्रम्‍प ने यूरोपीयन टैरि‍फ पर कहा कि‍ हार्ले-डेवि‍डसन केवल बहाना बना रही है। मुझे अच्‍छा नहीं लगा क्‍योंकि‍ मैं हार्ले-डेवि‍डसन के साथ अच्‍छा व्‍यवहार कर रहा था और वह इसे बहाने के तौर पर इस्‍तेमाल कर रहे हैं। मुझे नहीं लगता कि‍ जो हार्ले चलाते हैं वह इससे खुश होंगे और मैं भी इससे खुश नहीं हूं। 

 

ट्रम्‍प ने कहा- हैरान हूं मैं

ट्रम्‍प ने ट्वि‍टर पर हैरानी जताते हुए कहा कि‍ हार्ले-डेवि‍डसन उन सभी कंपनि‍यों में सबसे पहली है, जि‍सने सफेद झंडा दि‍खाया है। उन्‍होंने कहा कि‍ मैं उनके लि‍ए लड़ रहा हूं और आखि‍रकार उन्‍हें ईयू में बेचने के लि‍ए ज्‍यादा टैरि‍फ नहीं देना होगा, जि‍सकी वजह से हमारा ट्रेड प्रभावि‍त हो रहा था और 15100 करोड़ डॉलर तक गि‍र गया था। टैक्‍स केवल हार्ले का बहाना है - थोड़ा धैर्य रखें। 

 

यूरोपीयन यूनि‍यन ने बढ़ाया टैरि‍फ

यूरोपियन यूनि‍यन ने अमेरि‍कन मोटरसाइकि‍ल्‍स पर इंपोर्ट ड्यूटीज 6 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी तक कर दी है। इससे ईयू में कंज्‍यूमर्स को मोटरसाइकि‍ल खरीदने पर करीब 2,200 डॉलर ज्‍यादा देने होंगे। ट्रम्‍प ने ईयू से इंपोर्ट होने वाले स्‍टील और एल्‍युमीनि‍यम पर टैरि‍फ को बढ़ा दि‍या है। यही वजह है कि‍ ईयू की ओर से अमेरि‍कन व्‍हीकल्‍स को टारगेट कि‍या गया है।    

 

हार्ले-डेवि‍डसन ने क्‍या कहा

कंपनी ने रेग्‍युलेटरी नोटि‍स में कहा है कि‍ प्रोडक्‍शन को वि‍देश में ले जाने में 9 से 18 माह का समय लग सकता है, ऐसे आने वाले समय में हार्ले-डेवि‍डसन ईयू टैरि‍फ की बढ़ती लागत की भरपाई कर सकेगी। कंपनी ने कहा कि‍ ईयू के टैरि‍फ बोझ से बढ़ते इंटरनेशनल प्रोडक्‍शन को कम करना हमारी प्राथमि‍कता नहीं है लेकि‍न ईयू में कस्‍टमर्स को मोटरसाइकि‍ल्‍स पहुंचाने के लि‍ए यही स्‍थि‍र वि‍कल्‍प दि‍ख रहा है। साथ ही, यूरोप में बि‍जनेस को व्‍यावहारि‍क बनाए रखने के लि‍ए यह कदम उठाया जा रहा है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट