बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsमोदी के एक कॉल से US में मचा बवाल, ट्रंप बोले-कोई एहसान नहीं कर रहा भारत

मोदी के एक कॉल से US में मचा बवाल, ट्रंप बोले-कोई एहसान नहीं कर रहा भारत

डोनाल्‍ड ट्रंप ने एक बार फि‍र भारत की ओर से हार्ले डेवि‍डसन पर लगाए हाई इंपोर्ट ड्यूटी का मामला उठाया है।

1 of

वाशिंगटन। अमेरि‍का के राष्‍ट्रपति‍ डोनाल्‍ड ट्रंप ने एक बार फि‍र भारत की ओर से हार्ले डेवि‍डसन पर लगाए हाई इंपोर्ट ड्यूटी का मामला उठाया है। ट्रंप ने कहा कि‍ भारत द्वारा हाई एंड ब्रांड्स मोटरसाइकि‍ल्‍स के इंपोर्ट पर कस्‍टम ड्यूटी घटाकर 50 फीसदी करने वाले ऐलान से अमेरि‍का को 'कुछ नहीं मि‍ल रहा' है। उन्‍होंने यह भी कहा कि‍ अमेरि‍का स्‍पष्‍ट और रेसि‍प्रोकल ट्रेल डील्‍स चाहता है। ट्रंप ने व्‍हाइट हाउस में मौजूद सभी राज्‍यों के गवर्नर्स के बीच कहा कि उदाहरण के तौर पर वह (हार्ले डेवि‍डसन) भारत में मोटरसाइकि‍ल को भेजते हैं, उन्हें 100 फीसदी टैक्‍स  देना पड़ता है। 

 

ट्रंप ने कहा, भारत ने कोई एहसान नहीं कि‍या 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हुई हालि‍या चर्चा का हवाला देते हुए ट्रंप ने कहा कि‍ 'शानदार व्‍यक्‍ति‍' ने जानकारी दी कि‍ भारत ने इंपोर्टेड मोटरसाइकि‍ल्‍स पर टैरिफ घटा दिया है, लेकि‍न अमेरि‍का को 'कुछ नहीं मि‍ल रहा है'। 

 

उन्होंने कहा, 'पीएम, जि‍न्हें मैं शानदार व्‍यक्‍ति‍ मानता हूं, उन्‍होंने मुझे कॉल कि‍या और कहा कि‍ हमने इसे घटाकर 50 फीसदी कर दि‍या है। मैंने कहा ठीक है लेकि‍न हमें अब तक कुछ नहीं मि‍ल रहा है। तो हमें कुछ नहीं मि‍ल रहा। उन्‍हें 50 (फीसदी) मि‍लता है और लगता है कि हम कर रहे हैं- जैसे वे हमारे ऊपर एक एहसान कर रहे हैं वह एक एहसान नहीं है।'  

 

अमेरि‍का ने कहा-यह ठीक नहीं हो रहा

 

ट्रंप ने कहा, 'मैं आश्वस्त नहीं था- उन्होंने कहा यह बहुत ठीक है। वह एक बढ़िया इंसान हैं। और उन्‍होंने कि‍ मैं केवल आपको यह बताना चाहता हूं कि हम 75 फीसदी से घटाकर 50 फीसदी टैक्‍स कर रहे हैं। और मैंने कहा हूं। मैं क्या कहूं? क्या मुझे खुश होना चाहिए? और यह आप लोगों के लिए अच्छा नहीं है, खासकर गवर्नर के रूप में। यह सिर्फ सही नहीं है और मेरे पास ऐसे कई डील हैं?' उन्‍होंने कहा कि‍ जब वह इंडि‍यन मोटरसाइकि‍ल खरीदते हैं तो अमेरि‍का को 'जीरो' मि‍लता है।

 

आगे पढ़ें...

हार्ले डेवि‍डसन की  तारीफ

 

ट्रंप ने कहा, 'यह एक महान कंपनी है। जब मैंने आपके चेयरमैन या हार्ले के प्रेसि‍डेंट से बात की तो उन्‍होंने इस लि‍ए कुछ भी नहीं मांगा क्‍योंकि‍ वह इतने लंबे समय से ट्रेड कर रहे हैं कि‍ वह हैरान हो गए जब मैंने यह मुद्दा उठाया। मैंने ही जो उसने ज्‍यादा इस चीजे के पीछे पड़ा हूं लेकिन यह अनुचि‍त है। और भारत हमें काफी मोटरबाइक्‍स बेचता है।'

 

आगे पढ़ें...

ट्रंप ने बनाया हार्ले को मोहरा

 

ट्रंप पहले ही हार्ले-डेवि‍डसन मोटरसाइकि‍ल्‍स पर लगने वाली ड्यूटीज को कम करने के लि‍ए भारत से कह चुका है। ट्रंप ने अमेरि‍का में बि‍कने वाली भारतीय बाइक्‍स के लि‍ए जीरो ड्यूटीज पर इशारा करते हुए कहा कि‍ वह उन देशों के खि‍लाफ 'रेसि‍प्रोकल टैक्‍स' को बढ़ावा देंगे जो अमेरि‍की प्रोडक्‍ट्स पर टैरि‍फ लगाते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट