Home » Auto » Industry/ Trendscar buying strategy changed; impact of digitalisation

भारतीयों​ ने कार खरीदने का बदला तरीका, घर लाने से पहले करते हैं ये काम

जैसे-जैसे लोग ऑनलाइन मोड में जा रहे हैं वैसे-वैसे कार खरीदने का ट्रेंड भी डि‍जि‍टल होता जा रहा है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। कुछ साल पहले जब कोई कार खरीदने जाता था तो पहले वह अपने आस-पड़ोस में खड़ी कारों को देखता था। या वह अपने दोस्‍तों, रि‍श्‍तेदारों या ऑफि‍स में काम करने वाले लोगों से पूछता था कि‍ कौन सी कार लेना बेहतर होगा। हालांकि‍, यह ट्रेंड पूरी तरह से बदल गया है। जैसे-जैसे लोग ऑनलाइन मोड में जा रहे हैं वैसे-वैसे कार खरीदने का ट्रेंड भी डि‍जि‍टल होता जा रहा है। वहीं, कार कंपनि‍यों ने भी अपनी सेल्‍स को बढ़ाने और लोगों का एक्‍सपीरि‍यंस बेहतर करने के लि‍ए अलग से डि‍जि‍टल स्‍ट्रैटजी बनानी शुरू कर दी है। 

 

गूगल की सर्च रि‍पोर्ट में बताया गया है कि‍ अब कार बायर्स कार खरीदने से पहले उसकी पूरी रि‍सर्च ऑनलाइन ही कर लेते हैं। वहीं, अधि‍कांश लोगों को डीलरशि‍प पर जाने से पहले पता रहता है कि‍ उन्‍हे कौन सी गाड़ी लेनी है।   

 

50 फीसदी कम हुआ डीलरशि‍प पर बार-बार जाना 

 

गूगल की रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, कार खरीदने के दौरान पहले लोग कई बार डीलरशि‍प पर जाते थे। लेकिन पि‍छले 3 साल से कार खरीदने के दौरान डीलरशि‍प पर जाने की औसत संख्‍या में 50 फीसदी की गि‍रावट दर्ज की गई है। ऐसा इसलि‍ए है क्‍योंकि‍ लोग कार लेने से पहले ऑनलाइन रि‍सर्च करते हैं। उसके बाद वह डीलरशि‍प पर जाते हैं। अधि‍कांश मामलों में लोग डीलरशि‍प पर जाने से पहले ही तय कर लेते हैं कि‍ उन्‍हे कौन सा मॉडल खरीदना है। टू-व्‍हीलर बायर्स भी ऑनलाइन रि‍सर्च पर बढ़ने लगे हैं। रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, 44 फीसदी टू-व्‍हीलर बायर्स मॉडल खरीदने से पहले ऑनलाइन रि‍सर्च करते हैं। 

 

खरीदने से पहले देखते हैं वीडि‍यो  

 

रि‍पोर्ट में कहा गया है कि‍ 80 फीसदी लोग कार खरीदने से पहले उस मॉडल का वीडि‍यो देखते हैं। इतना ही नहीं, 79 फीसदी लोग वीडि‍यो देखने के बाद ही कार खरीदने का फैसला लेते हैं। वीडि‍यो का इम्‍पैक्‍ट काफी ज्‍यादा पड़ रहा है। लोगों की रुचि‍ भी वीडि‍यो में ज्‍यादा बढ़ रही है। 

 

डीलरशि‍प से मॉडल तक: बढ़ रहा है ऑनलाइन सर्च

 

रि‍पोर्ट में यह भी कहा गया है कि‍ 3 में से 2 यूजर्स ऑटो डीलरशि‍प के लोकेश सर्च करते हैं। वहीं, दो साल में गूगल मैप पर डीलरशि‍प की लोकेश सर्च करने की ग्रोथ 8 गुना बढ़ी है। इसके अलावा, डीलर पूछताछ भी 26 फीसदी बढ़ गई है। इतना ही नहीं, टू-व्‍हीलर इंश्‍योरेंस की सर्च में 100 फीसदी की ग्रोथ, ऑटो एक्‍सेसरीज की पूछताछ में 43 फीसदी, फाइनेंसिंग में 38 फीसदी, व्‍हीकल इंश्‍योरेंस में 64 फीसदी और सर्वि‍सिंग की ऑनलाइन पूछताछ में 70 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है। 

 

छोटे शहरों में ज्‍यादा है ऑनलाइन सर्च का ट्रेंड

 

रि‍पोर्ट में यह भी कहा गया है बड़े शहरों के साथ-साथ छोटे शहरों में भी ऑटो ऑनलाइन सर्च का ट्रेंड बढ़ रहा है। बल्‍कि‍ यह मेट्रो से ज्‍यादा ही है। गूगल सर्च रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, सर्च के मामले में नॉन मेट्रो शहर आगे नि‍कल गए हैं। टोटल पूछताछ में करीब 60 फीसदी टि‍यर 1 से बाहर से आ रही है। इसके अलावा, अंग्रेजी नहीं जानने वाले 50 फीसदी हिंदी के इतर भाषा में सर्च कर रहे हैं।  

 

आगे पढ़ें...

 

डि‍जि‍टल तरीके से बि‍क रही हैं कारें

 

रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, बड़ी ऑटो कंपनि‍यों की 20 फीसदी सेल्‍स डि‍जि‍टल तरीके से हो रही है। फोर्ड इंडि‍या ने अपनी नई कार फोर्ड फ्रीस्‍टाइल की बुकिंग अमेजन पर शुरू की है। इसके अलावा, देश की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी ह्युंडई मोटर इंडि‍या ने अपने बायर्स के लि‍ए HyBUY नाम से नया डि‍टि‍जल प्‍लेटफॉर्म शुरू कर चुकी है। वहीं, रेनो इंडि‍या ने क्‍वि‍ड ऐप को लॉन्‍च कि‍या।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट