Home » Auto » Industry/ Trendstoyota yaris receive 5 star rating in ASEAN NCAP test, टोयोटा Yaris को क्रैश टेस्‍ट में मि‍ली 5 स्‍टार रेटिंग

टोयोटा Yaris को क्रैश टेस्‍ट में मि‍ली 5 स्‍टार रेटिंग, मि‍ल रहे हैं कई सेफ्टी फीचर्स

टोयोटा यारि‍स को ASEAN NCAP क्रैश टेस्‍ट में पांच स्‍टार रेटिंग मि‍ली है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। भारतीय मार्केट में टोयोटा अपनी नई सेडान कार यारि‍स को लॉन्‍च करने वाली है। टोयोटा यारि‍स 18 मई को लॉन्‍च होनी है। भारत में लॉन्‍च होने से पहले कार की सेफ्टी के रि‍जल्‍ट सामने आए हैं। टोयोटा यारि‍स को ASEAN NCAP क्रैश टेस्‍ट में पांच स्‍टार रेटिंग मि‍ली है। टेस्‍ट में पाया गया है कि‍ यारि‍स का परफॉर्मेंस एडल्‍ट और चाइल्‍ड प्रोटेक्‍शन में बेहतरीन है। 

 

ASEAN NCAP में टोयोटा यारि‍स के थाईलैंड मॉडल को टेस्‍ट कि‍या गया। थाईलैंड में इस कार को Vios नाम से जाना जाता है। यारि‍स का थाईलैंड मॉडल भारत में लॉन्‍च होने वाले मॉडल के समान ही है। इस कार का परफॉर्मेंस फ्रंटल और साइड दोनों टेस्‍ट में काफी अच्‍छा रहा है। 

 

यारि‍स को कि‍तने प्‍वाइंट्स मि‍ले

 

एडल्‍ट सवारी प्रोटेक्‍शन के लि‍ए यारि‍स को 36 में से 32.19 प्‍वाइंट्स मि‍ले हैं। वहीं, चाइल्‍ड प्रोटेक्‍शन में टोयोटा यारि‍स को 49 प्‍वाइंट्स में 42.44 प्‍वाइंट्स मि‍ले हैं। चाइल्‍ड प्रोटेक्‍शन टेस्‍ट में कार के फ्रंटल और साइड इम्‍पैक्‍ट दोनों में पूरे नंबर मि‍ले हैं। सेफ्टी असि‍स्‍ट के लि‍ए यारि‍स को 18 में से 11 प्‍वाइंट्स मि‍ले हैं।  

 

भारत में आने वाली यारि‍स कि‍तनी सेफ

 

भारत में आने वाली टोयोटा यारि‍स में मौजूद सेफ्टी फीचर्स में सात एयरबैग्‍स, एबीएस, ईबीडी और ब्रेक असि‍स्‍ट सभी वेरि‍एंट्स में शामि‍ल हैं। वहीं, यारि‍स के टॉप वेरि‍एंट्स में हि‍ल-स्‍टार्ट असि‍स्‍ट, व्‍हीकल स्‍टेबि‍लि‍टी कंट्रोल और फ्रंट एंड रि‍यर पार्किंग सेंसर्स जैसे सेफ्टी फीचर्स भी हैं। 

 

टोयोटा यारि‍स की कीमत

 

टोयोटा कि‍र्लोस्‍कर मोटर (TKM) ने अपनी नई टोयोटा यारि‍स के लि‍ए कीमतों का ऐलान कर दि‍या है। कंपनी ने बेस वेरि‍एंट के लि‍ए इंट्रोडक्‍टरी प्राइस 8.75 लाख रुपए रही है जबकि‍ टॉप वेरि‍एंट की कीमत 14.07 लाख रुपए है। दोनों कीमतें एक्‍स शोरूम, इंडि‍या की हैं। टोयोटा यारि‍स की डि‍लि‍वरी इसी महीने से शुरू हो जाएगी।

 

कि‍ससे होगा मुकाबला

 

टोयोटा Yaris का मुकाबला भारत में मारुति‍ सुजुकी शि‍आज, होंडा सि‍टी और ह्युंडई वरना से होगा। इसके अलावा, इसकी टक्‍कर फॉक्‍सवैगन की वेंटो और स्‍कोडा की रैपि‍ड से भी होगी। इस कार को 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ पेश कि‍या गया है। इस कार में ऐसे फीचर्स हैं जो पहले इस सेगमेंट की कारों में नहीं मि‍लते थे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट