बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsटोयोटा Yaris ने आते ही होंडा City को दी मात, सेडान कार मार्केट में बढ़ा कॉम्‍पीटि‍शन

टोयोटा Yaris ने आते ही होंडा City को दी मात, सेडान कार मार्केट में बढ़ा कॉम्‍पीटि‍शन

टोयोटा Yaris ने मई 2018 में होंडा की पॉपुलर कार City को सेल्‍स के मामले में पीछे छोड़ दि‍या है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। टोयोटा Yaris ने लॉन्‍च होने के साथ ही मार्केट में अपनी पॉजि‍शन बना ली है। Yaris के साथ ही कंपनी ने सेडान सेगमेंट में कदम रखा है। टोयोटा Yaris ने मई 2018 में होंडा की पॉपुलर कार City को सेल्‍स के मामले में पीछे छोड़ दि‍या है। Yaris का मुकाबला होंडा सि‍टी के अलावा मारुति‍ शिआज और ह्युंडई वरना से भी है। टोयोटा ने Yaris को 8.75 लाख रुपए के इंट्रोडक्‍टरी कीमत के साथ लॉन्‍च कि‍या था। 

 

होंडा सि‍टी से आगे नि‍कली Yaris

 

टोयोटा ने मई 2018 में Yaris की 2,843 यूनि‍ट्स को बेचा है जबकि‍ इस महीने होंडा ने सि‍टी की 2,763 यूनि‍ट्स को बेचा। दोनों कारों के बीच सेल्‍स का अंतर ज्‍यादा नहीं है लेकि‍न Yaris ने मार्केट में अपनी अच्‍छी शुरुआत जरूर की है। होंडा सि‍टी की सेल्‍स में सालाना आधार पर 32 फीसदी की गि‍रावट भी दर्ज की गई है। 

 

टोयोटा की सेल्‍स बढ़ी

 

टोयोटा कि‍र्लोस्‍कर मोटर ने मई में टोटल 13,113 यूनि‍ट्स बेचीं। वहीं इसी महीने इटि‍ओस सीरि‍ज की 827 यूनि‍ट्स एक्‍सपोर्ट करने के साथ यह आंकड़ा 13,940 यूनि‍ट्स तक पहुंच गया। कंपनी ने डोमेस्‍टिक मार्केट में 10,914 यूनि‍ट्स को बेचा है और इटि‍ओस सीरि‍ज की 1,425 यूनि‍ट्स को एक्‍सपोर्ट कि‍या है। 

 

टोयोटा कि‍र्लोस्‍कर मोटर के डि‍प्‍टी एमडी एन. राजा ने कहा कि‍ हम मई 2018 में डोमेस्‍टि‍क सेल्‍स में 20 फीसदी की डबल डि‍जि‍ट ग्रोथ हासि‍ल करने पर खुश हैं। फॉर्च्‍यूनर और इनोवा क्रि‍स्‍टा के अलावा यारि‍स ने हमारी सेल्‍स ग्रोथ को पॉजि‍टि‍व कि‍या है। यारि‍स को मई के मध्‍स में लॉन्‍च करने के बाद कस्‍टमर्स के ऑर्डर पूरे करने के लि‍ए 4000 से ज्‍यादा यारि‍स को डीलरशि‍प तक पहुंचाया जाएगा।

 

टॉप पर शि‍आज, लेकि‍न सेल्‍स में गि‍रावट 

 

मारुति‍ सुजुकी की सेडान सेगमेंट की कार शि‍आज टॉप पॉजि‍शन पर है लेकि‍न इसकी सेल्‍स में गि‍रावट दर्ज की गई है। मारुति‍ सुजुकी ने मई 2018 में शि‍आज की 4,024 यूनि‍ट्स को बेचा है। हालांकि‍, सालाना आधार पर इसकी सेल्‍स में 14.8 फीसदी की गि‍रावट दर्ज की गई है। बीते साल की समान अवधि‍ में यह आंकड़ा 4,724 यूनि‍ट्स था। 

 

वरना की सेल्‍स में 575 फीसदी की ग्रोथ

 

ह्युंडई वरना की सेल्‍स मई 2018 में 3,801 यूनि‍ट्स रही। इसकी सेल्‍स में सालाना आधार पर 575 फीसदी की ग्रोथ है। ऐसा इसलि‍ए भी है क्‍योंकि‍ पि‍छले साल की समान अवधि‍ में वरना का बेस काफी कम था। बीते साल ही कंपनी ने वरना के नए जेनरेशन को लॉन्‍च कि‍या है। इसके बाद से वरना की सेल्‍स में ग्रोथ देखी जा रही है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट