बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsवि‍टारा ब्रीजा और बलेनो को कि‍फायती बनाएगी Toyota, बढ़ाएगी लोकल कॉम्‍पोनेंट्स

वि‍टारा ब्रीजा और बलेनो को कि‍फायती बनाएगी Toyota, बढ़ाएगी लोकल कॉम्‍पोनेंट्स

टोयोटा की ओर से सुजुकी के प्रोडक्‍ट्स बनाए जाएंगे और टोयोटा के रडार में पहले वि‍टारा ब्रीजा और बलेनो की मैन्‍युफैक्‍चरिं

वि‍टारा ब्रीजा और बलेनो को कि‍फायती बनाएगी Toyota, बढ़ाएगी लोकल कॉम्‍पोनेंट्स

नई दि‍ल्‍ली। पि‍छले हफ्ते टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन और सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने नए ज्‍वाइंट प्रोजेक्‍ट्स पर चर्चा शुरू करने पर सहमति‍ दी थी। नए प्रोजेक्‍ट्स टेक्‍नोलॉजी डेवलपमेंट, व्‍हीकल प्रोडक्‍शन और मार्केट डेवलपमेंट के क्षेत्र में शुरू कि‍ए जाएंगे। इसका मतलब यह है कि‍ टोयोटा की   ओर से सुजुकी के प्रोडक्‍ट्स बनाए जाएंगे और टोयोटा के रडार में पहले वि‍टारा ब्रीजा और बलेनो की मैन्‍युफैक्‍चरिंग है। 

 

टोयोटा की ओर से इन प्रोडक्‍ट्स के लि‍ए कॉम्‍पोनेंट्स का लोकलाइजेशन बढ़ाया जाएगा ताकि‍ कीमतों को कम कि‍या जाए और मार्केट में इसे कि‍फायती बनाया जाएगा। टोयोटा किर्लोस्‍कर मोटर के वाइस प्रेसि‍डेंट अत्‍सुशी ओकी ने कहा कि‍ इन दो मॉडल्‍स में संभावि‍त बदलाव पर अभी काम कि‍या जा रहा है और सही समय पर बताया जाएगा कि‍ कैसे इन प्रोडक्‍ट्स को तैयार कि‍या जा रहा है। 

 

कारों को बनाया जाएगा कि‍फायती

 

टोयोटा ब्रांड के तहत इन मॉडल्‍स की कॉस्‍टिंग पर ओकी ने कहा कि‍ टोयोटा की ओर मेक इन इंडि‍या को सपोर्ट करते हुए कॉम्‍पोनेंट्स के लोकलाइजेशन को बूस्‍ट कि‍या जाएगा, ताकि‍ इनहें कि‍फायती रखा जा सके। हालांकि‍, टोयोटा ने आने वाले प्रोडक्‍ट्स के बारे में ज्‍यादा जानकारी नहीं दी है और कहा है कि‍ सही समय पर इसका ऐलान कि‍या जाएगा। 

 

कौन क्‍या बेचेगा?

 

इन मॉडल्‍स को टोयोटा की अपनी इंडि‍यन सब्‍सि‍डि‍यरीज (टोयोटा कि‍र्लोस्‍कर मोटर) और सुजुकी (मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या) के अपने सेल्‍स नेटवर्क के जरि‍ए बेचा जाएगा। मौजूदा समय में, मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या की बलेनो और वि‍टारा ब्रीजा दोनों भारत में सबसे ज्‍यादा बि‍कने वाले मॉडल्‍स में हैं।  

 

क्‍या है मकसद?

 

बयान में कहा गया कि‍ आपसी सुधार के साथ एक-दूसरे को चुनौती और प्रति‍स्‍पर्धा देने के बजाए टोयोटा और सुजुकी का मकसद भारतीय ऑटोमोटि‍व मार्केट को मजबूत करते हुए अपने संबंधि‍त प्रोडक्‍ट्स और सर्वि‍सेज को और बढ़ाना है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट