Home » Auto » Industry/ TrendsToyota, Suzuki to share hybrid, other models in India

अब भारत में टोयोटा बेचेगी बलेनो-वि‍टारा ब्रीजा, सुजुकी लाएगी कोरोला

भारतीय मार्केट के लि‍ए एक-दूसरे को हाइब्रि‍ड और दूसरे व्‍हीकल्‍स की सप्‍लाई के लि‍ए बेसि‍क एग्रीमेंट को पूरा कर लि‍या है

1 of

टोक्‍यो/नई दिल्‍ली. जापान दो बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनि‍यों टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन और सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने कहा है कि‍ उन्‍होंने भारतीय मार्केट के लि‍ए एक-दूसरे को हाइब्रि‍ड और दूसरे व्‍हीकल्‍स की सप्‍लाई के लि‍ए बेसि‍क एग्रीमेंट को पूरा कर लि‍या है। एग्रीमेंट के मुताबि‍क, सुजुकी की ओर से टोयोटा को प्रीमि‍यम हैचबैक बलेनो और कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी वि‍टारा ब्रीजा सप्‍लाई की जाएगी। वहीं, टोयोटा की ओर से सुजुकी को सेडान कोरोला सप्‍लाई की जाएगी। 

 

दोनों कंपनि‍यों ने संयुक्‍त बयान में कहा, 'प्रत्‍येक मॉडल की डि‍टेल जैसे सप्‍लाई शुरू करने का शेड्यूल, सप्‍लाई करने की वाली यूनि‍ट्स की संख्‍या, व्‍हीकल स्‍पेसि‍फि‍केशन और सप्‍लाई प्राइसिंग पर अगले चरण में वि‍चार कि‍या जाएगा।' 

 

कौन क्‍या बेचेगा?

 

इन मॉडल्‍स को टोयोटा की अपनी इंडि‍यन सब्‍सि‍डि‍यरीज (टोयोटा कि‍र्लोस्‍कर मोटर) और सुजुकी (मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या) के अपने सेल्‍स नेटवर्क के जरि‍ए बेचा जाएगा। मौजूदा समय में, मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या की बलेनो और वि‍टारा ब्रीजा दोनों भारत में सबसे ज्‍यादा बि‍कने वाले मॉडल्‍स में हैं।  

 

क्‍या है मकसद?

 

बयान में कहा गया कि‍ आपसी सुधार के साथ एक-दूसरे को चुनौती और प्रति‍स्‍पर्धा देने के बजाए टोयोटा और सुजुकी का मकसद भारतीय ऑटोमोटि‍व मार्केट को मजबूत करते हुए अपने संबंधि‍त प्रोडक्‍ट्स और सर्वि‍सेज को और बढ़ाना है। 

 

घरेलू मार्केट से लेंगे कॉम्‍पोनेंट

 

दोनों कंपनि‍यों ने कहा है कि‍ बेसि‍क एग्रीमेंट के तहत शामि‍ल व्‍हीकल मॉडल्‍स के लि‍ए ज्‍यादा से ज्‍यादा घरेलू कॉम्‍पोनेंट्स को खरीदा जाएगा ताकि‍ सरकार के 'मेक इन इंडि‍या' कदम को हासि‍ल कि‍या जा सके। उन्‍होंने यह भी कहा कि‍ टोयोटा और सुजुकी इस बात के लि‍ए पूरी तरह से प्रति‍बद्ध हैं कि‍ भारत के पर्यावरण को सुरक्षि‍त रखने और एनर्जी सि‍क्‍योरि‍टी को बढ़ाने में मदद करने के लि‍ए कम फ्यूल इस्‍तेमाल करने वाले व्‍हीकल्‍स को बनाया जाए।  

 

फरवरी 2017 में दोनों कंपनि‍यों ने कि‍या था MoU

 

टोयोटा और सुजुकी ने फरवरी 2017 में बि‍जनेस पार्टनरशि‍प की ओर बढ़ने की दि‍शा में मैमोरेंडम कि‍या था। इसके बाद से दोनों कंपनि‍यां पर्यावरण टेक्‍नोलॉजी, सेफ्टी टेक्‍नोलॉजी, इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी और प्रोडक्‍ट्स और कॉम्‍पोनेंट्स के आपसी सप्‍लाई जैसे क्षेत्रों में सहयोग के लि‍ए प्रोजेक्‍ट्स को तलाश रही है। 

 

आगे पढ़ें...

 

 

भारत में इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल बैटरी पेश करने पर हुआ था MoU 

 

नवंबर 2017 में दोनों कंपनि‍यों ने भारत में करीब 2020 तक इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स बैटरी को पेश करने के लि‍ए को-ऑपरेटि‍व स्‍ट्रक्‍चर पर वि‍चार करने के लि‍ए एमओयू का ऐलान कि‍या था। बयान में यह भी कहा गया कि‍ आज का ऐलान टोयोटा और सुजुकी दोनों के साथ में होने का एक ओर परि‍णाम है और इसका मकसद भारतीय ऑटोमोटि‍व मार्केट में दोनों कंपनि‍यों के प्रोडक्‍ट्स बूस्‍ट देना और कॉम्‍पीटि‍शन को बढ़ाना है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट