Home » Auto » Industry/ TrendsTop selling SUV in India, july top selling suv, best suv in India

जुलाई 2018 की 5 सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV, विटारा ब्रीजा से नेक्सॉन तक का नाम

जुलाई 2018-19 में यूटिलिटी व्हीकल्स की सेल्स सालाना आधार पर 13.15 फीसदी बढ़कर 3,13,968 यूनिट्स रही है

Top selling SUV in India, july top selling suv, best suv in India

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की सबसे पॉपुलर कॉम्पैक्ट SUV विटारा ब्रीजा एक बार फिर सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV बन गई है। मारुति सुजुकी ने विटारा ब्रीजा को ऑटो एक्सपो 2016 में पेश किया था। तब से लेकर अब तक ब्रीजा का इस सेगमेंट पर कब्जा है। पेट्रोल इंजन में मौजूद नहीं होने के बावजूद ब्रीजा की सेल्स जुलाई 2018 में 14,181 यूनिट्स रही। विटारा ब्रीजा की सेल्स फोर्ड ईकोस्पोर्ट से 10 हजार यूनिट्स ज्यादा है।   

 

लगातार बढ़ रही है यूटिलिटी व्हीकल्स की सेल्स

 

इंडियन ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल्स (SUV) की डिमांड लगातार बढ़ रही है। खास तौर से कॉम्पैक्ट एसयूवी की ओर से कार बायर्स को ज्यादा आकर्षित कर रही हैं। इसके पीछे किफायती दाम पर ज्यादा फीचर्स और एसयूवी का लुक और स्टाइल है। सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चर (सिआम) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल-जुलाई 2018-19 में यूटिलिटी व्हीकल्स की सेल्स सालाना आधार पर 13.15 फीसदी बढ़कर 3,13,968 यूनिट्स रही है। यह आंकड़ा पिछले साल कर समान अवधि में 2,77,488 यूनिट्स था।  

 

दूसरे नंबर पर बनी हुई है ह्युडंई क्रेटा 

 

ह्युंडई की पॉपुलर कार क्रेटा मिड साइज एसयूवी सेगमेंट पर राज कर रही है। हालांकि, इस लिस्ट में वह दूसरे पायदान पर है। ह्युंडई ने जुलाई में क्रेटा की 10,423 यूनिट्स को बेचा है। हाल ही में ह्युंडई ने क्रेटा का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया था। फेसलिफ्ट वर्जन पेश करने के दो माह के भीतर ही इसकी 40 हजार यूनिट्स की बुकिंग हो चुकी है। इस बात से अंदाजा लगाया जा रहा है कि क्रेटा की डिमांड मार्केट में लगातार बनी हुई है। 

 

फोर्ड ईकोस्पोर्ट

 

फोर्ड की पॉपुलर और सबसे ज्यादा बिकने वाली कार ईकोस्पोर्ट तीसरे सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी है। फोर्ड ने ईकोस्पोर्ट की 4,040 यूनिट्स को बेचा है।  

 

महिंद्रा स्कॉर्पियो

 

महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) की पॉपुलर कार स्कॉर्पियो की सेल्स जुलाई में 3,876  यूनिट्स रही जबकि पिछले साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 4,383 यूनिट्स था। इसकी सेल्स में सालाना आधार पर गिरावट आई है। 

 

टाटा नेक्सॉन

 

टाटा मोटर्स ने नेक्सॉन के साथ कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में एंट्री की थी। नेक्सॉन की सेल्स ने टाटा मोटर्स की टोटल बिक्री को तेजी से बढ़ाया है। जुलाई में टाटा ने नेक्सॉन की 3,840 यूनिट्स को बेचा है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट