Home » Auto » Industry/ Trends77.76 रुपए पहुंची Petrol की कीमत, कार का खर्च कम करने के 10 आसान तरीके

77.76 रुपए पहुंची Petrol की कीमत, कार का खर्च कम करने के 10 आसान तरीके

दि‍ल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 77.76 रुपए प्रति‍ लीटर हो गई है वहीं, मुंबई में पेट्रोल के दाम 84 रुपए प्रति‍ लीटर पर हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। दि‍ल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 77.76 रुपए प्रति‍ लीटर हो गई है वहीं, मुंबई में पेट्रोल के दाम 84 रुपए प्रति‍ लीटर पर हैं। ऐसे में कार चलाने वालों को लगातार पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों का सामना करना पड़ता है। लेकि‍न यहां कुछ ऐसे टि‍प्‍स हैं जि‍ससे आप अपने इस बि‍ल को कम कर सकते हैं। यहां सवाल यह नहीं कि‍ आप कौन सी कार चला रहे हैं बल्‍कि‍ सवाल यह है कि‍ आप अपनी कार को कैसे चला रहे हैं। इससे अंदाजा लगेगा कि‍ आपकी कार कि‍तना माइलेज देती है।

 

प्रेशर को चेक करें
 
टायर प्रेशर और कार की माइलेज के बीच अहम संबंध है। आपकी कार का टायर प्रेशर काफी हद तक आपकी कार के माइलेज को प्रभावि‍त करता है। आपको समय-समय पर अपनी कार के टायर प्रेशर को चेक कराते रहना चाहि‍ए। खासकर जब लंबी ड्राइव पर जा रहे हों, तब। साथ ही अपने टायर की ग्रिप पर भी नजर रखें। अगर टायर घिस गया हो तो उसे तुरंत बदल दें।

 

कार सर्वि‍स
 
समय समय पर अपनी कार की सर्विस कराते रहें। इससे आपकी कार की माइलेज पर अच्छा असर पड़ेगा।

 

आराम से कार को कट्रोल करें
 
कार चलाते समय एक्सिलरेटर पेडल को हमेशा आराम से यूज करें। ज्यादातर अपनी कार की स्पीड मेंटेन करने की कोशिश करें। अचानक से कार की ब्रेक लगाने से बचें। इससे आप अपनी कार का   माइलेज को बढ़ा सकते हैं। लोअर गियर में आने से बचने के लिए जबरदस्ती एक्सिलरेटर न दबाएं। ऐसे में आपका फ्यूल और ज्यादा यूज होगा।

 

आगे पढ़ें...

 

छोटी दूरी के लि‍ए न यूज करें
 
छोटी-छोटी दूरी के कार को निकालने से बचें। कोशिश करें कि अगर यात्रा लंबी हो तभी कार को निकाला जाए। छोटी दूरी तक कार चलाने से ज्‍यादा फ्यूल यूज होता है। जिस वक्त रोड पर ज्यादा ट्रैफिक हो उस वक्त कार को निकालने से बचें, क्योंकि ट्रैफिक के दौरान बार-बार कार को स्टार्ट करने और बार-बार गियर चेंज करने से गाड़ी ज़्यादा फ्यूल खाती है और ऐसे में आपकी कार अच्छा माइलेज नहीं देगी।

 

कार के शीशों को बंद रखें
 
कार के शीशों को बंद रखें। खासकर तब जब आप हाईवे पर चला रहे हों। जब  आप हाईवे पर कार चला रहे हों तो अपनी कार के शीशों और सनरूफ बंद रखिए क्योंकि हवा की वजह से आपकी कार की माइलेज पर बुरा असर  पड़ सकता है।

 

आगे पढ़ें...

 

कम वजन के साथ चलाएं कार
 
कार में व्यर्थ के सामान को न रखें। कार में अधिक वजन होने से भी ईंधन की खपत ज्यादा होती है। जहां तक हो सके, कार में वही सामान रखें, जिनकी जरूरत हो। 48 किलो वजन का सामान आपके ईंधन खर्च को 2 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है। इस बात का भी ख्याल रहे कि एक्सट्रा टायर, जैक और स्पेयर टूल्स कार में हों, क्योंकि सावधानी के लिहाज से ये बहुत जरूरी हैं।

 

रुकने पर इंजन लगातार ऑन न रखें
 
लोग अकसर ट्रैफिक में फंसने या ट्रैफिक सिग्नल पर कई कार का इंजन बंद नहीं करते। अगर आपको ट्रैफिक में एक मिनट से ज्यादा रुकना पड़े तो अपनी कार का इंजन बंद कर दें। इससे आपका फ्यूल तो बचेगा ही माइलेज भी बेहतर होगा।

 

आगे पढ़ें...

 

स्पीड और गियर
 
बेहतर माइलेज के लिए स्पीड और गियर का बैलेंस जरूरी है। सही स्पीड पर सही गियर लगाएं। पेट्रोल कार को 2000 rpm और डीजल कार को 1500 rpm पर चलाने से आपको अच्छा माइलेज मिल सकता है।

कम रफ्तार है किफायती
 
एक सर्वे के दौरान पाया गया है कि कम रफ्तार पर वाहन चलाने से ईंधन की बचत होती है।90 किमी/प्रतिघंटा की रफ्तार से ऊपर वाहन चलाने में ज्यादा ईंधन की खपत होती है। सर्वे के मुताबिक 110 किमी/प्रतिघंटा की रफ्तार पर कार में ईंधन की खपत 20प्रतिशत तक बढ़ जाती है। हाईवे पर रफ्तार का ध्यान रखा जाए तो ईंधन को व्यर्थ होने से बचाया जा सकता है।

 

दूसरे व्हीकल से बनाए रखें पर्याप्त दूरी
 
ट्रैफिक में सामने वाले व्हीकल से पर्याप्त दूरी बनाए रखनी चाहिए। इससे आप आसानी से ट्रैफिक के फ्लो में चलते रहते हैं। ऐसा करने से आपका काफी फ्यूल भी बचता है। सामने वाले व्हीकल से पर्याप्त दूरी बनाए रखने से आपको बार-बार ब्रेक नहीं लगाना पड़ेगा। यदि ट्रैफिक एकदम से रुक जाता है तो आप सिर्फ एक्सीलेरेटर से पैर हटाकर भी कार को संभाल सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट