Home » Auto » Industry/ TrendsTraffic में कार चलाने का तरीका, आप और Car दोनों रहेंगे सेफ

भीड-भाड़ वाले इलाके में कार चलाने का तरीका, आप और कार दोनों रहेंगे सेफ

शहर में उस हि‍स्‍से में जहां काफी ज्‍यादा ट्रैफि‍क होता है वहां ड्राइव करना बेहद थकाने वाला रहता है।

1 of

 

नई दि‍ल्‍ली। शहर में उस हि‍स्‍से में जहां काफी ज्‍यादा ट्रैफि‍क होता है या कई बार कि‍सी वजह से ट्रैफि‍क लग जाता है, वहां ड्राइव करना बेहद थकाने वाला रहता है। शहर में ड्राइविंग करने वालों को काफी तनाव झेलना पड़ता   है क्‍योंकि‍ उन्‍हें बार-बार अपनी ड्राइविंग   स्‍टाइल को बदलना पड़ता है। यहां ज्‍यादातर लोग मैनुअल ट्रांसमि‍शन वेरि‍एंट्स वाली कारों को चलाते हैं। ऑटोमौटि‍क ट्रांसमि‍शन वेरि‍एंट की संख्‍या कभी काफी कम है। ऐसे में अगर आप कुछ बातों का ध्‍यान दें तो इस ट्रैफि‍क के तनाव को हैंडल कि‍या जा सकता है।

 

क्‍लच पर ध्‍यान दें

 

ट्रैफि‍क में कार चलाने पर सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल होने वाला पार्ट है क्‍लच। कई लोग क्‍लच या हाफ क्‍लच का इस्‍तेमाल करते हैं और धीरे से क्‍लच को छोड़ते हैं ताकि‍ ट्रैफि‍क में आगे बढ़ते रहें। यह क्‍लच के लि‍ए खतरनाक है। सही तरीका यह है कि‍ आप आगे वाली कार को कुछ फीट तक बढ़ने दें, उसके बाद पहला गि‍यर लगाएं, क्‍लच को पूरा छोड़ें और आगे बढ़ें। जब आप ट्रैफि‍क में रूक गए हैं तो क्‍लच दबाएं, गि‍यर को न्‍यूट्रल पर डालें और फि‍र क्‍लच छोड़ें। इससे क्‍लच ज्‍यादा गर्म नहीं होगा।

 

वैसे मॉर्डन कॉमन-रेल डीजल इंजन व्‍हीकल के साथ यह आसान हो गया है, क्‍योंकि‍ आप हाई टॉर्क को इस्‍तेमाल कर सकते हैं और यह टैफि‍क में धीरे-धीरे चल सकते हैं। इसमें आप पहला गि‍यर लगाएं और धीरे-धीरे पूरा क्‍लच छोड़ें और कार अपने आप आगे बढ़ जाएगी। अचानक से ब्रेक न लगाएं वरना पीछे वाली कार टक्‍कर मार सकती है।

 

आगे पढ़ें...

 

 

रीयर व्‍यू मि‍रर का यूज करें

 

ट्रैफि‍क में बाहरी रीयर व्‍यू मि‍रर और अंदर लगे मि‍रर का पूरा इस्‍तेमाल करें। बाई साइड वाला मि‍रर खासतौर से टू-व्‍हीलर और बाएं ओर से आगे नि‍कलने वाले व्‍हीकल्‍स की पहचान के लि‍ए रहता है। आप convex मि‍रर ले सकते है (इसे ब्‍लाइंड स्पॉट मि‍रर भी कहते हैं) और अपने बाहरी मि‍रर में लगा सकते हैं तो आपको ज्‍यादा दूर तक का व्‍यू देखा।

 

आगे पढ़ें...

 

सही लेन पर बने रहें

 

इस नि‍यम को कभी नहीं भुलना चाहिए। आपको सही लेन पर बने रहना चाहि‍ए और अगर आपको मुड़ना हैं तो इसे पहले से ही तय कर लें और लेन बदलते वक्‍त अपने इंडीकेटर्स का इस्‍तेमाल करें और सही लेन पर जाने के बाद टर्न लें।

 

आगे पढ़ें...

 

आराम से कार रोकें

 

ट्रैफि‍क में जब आप कार रोक रहे हैं और पहले रीयर व्‍यू मि‍रर को चेक करें। ऐसा तब ज्‍यादा जरूर रहता है जब लाइट रेड होने वाली हो और पीछे वाला ड्राइव उस लाइट को क्रॉस करना चाहता हो। ऐसे में वह कार को रोकने का इरादा नहीं रखता। अचानक से ब्रेक न लगाएं क्‍योंकि‍ इससे पीछे की कार से टक्‍कर हो सकती है।

 

आगे पढ़ें...

 

ऑटोमैटि‍क कार का फायदा

 

अगर आपको लगातार क्‍लच यूज करना मुश्‍कि‍ल लगता है तो बेहतर होगा कि‍ आप ऑटोमैटि‍क ट्रांसमि‍शन वाली कार खरीदें, खासतौर से जब आप शहर में कार चलाना चाहते हैं। आप पेट्रोल ऑटोमैटि‍क कार को सीएनजी में भी बदल सकते हैं। डीजल ऑटोमैटि‍क कार की कीमत ज्‍यादा रहती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss