Home » Auto » Industry/ Trendsकोहरे में कार चलाते वक्‍त करें इन चीजों का यूज- know how to drive car during fog

कोहरे में कार चलाते वक्‍त करें इन चीजों का यूज, टल जाएगा एक्‍सीडेंट का खतरा

IRF ने सरकार से मांग की है कि‍ वह सभी व्‍हीकल्‍स में फ्रंट और रीयर फॉग लाइट्स को अनि‍वार्य करें।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। भारत के कई शहरों में इस वक्‍त सड़क पर कार चलाना बेहद मुश्‍कि‍ल हो गया है। इसकी वजह है बढ़ता घना कोहरा। यही है कि इंटरनेशनल रोड़ फेडरेशन (IRF) ने इस पर चिंता जाहि‍र की है। 


फॉग की वजह से बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं पर चिंता जताते हुए IRF ने सरकार से मांग की है कि‍ वह सभी व्‍हीकल्‍स में फ्रंट और रीयर फॉग लाइट्स को अनि‍वार्य करें। IRF ने जारी बयान में कहा है कि‍ इसकी जरूरत खासतौर से फॉग प्रभावि‍त और पहाड़ी इलाकों में पड़ती है, ऐसे में यह संभव नहीं है कि‍ केवल उन व्‍हीकल्‍स को मॉनि‍टर कि‍या जा सके जो फॉग प्रभावि‍त इलाकों में चलती हैं और इसलि‍ए उसे सभी व्‍हीकल्‍स में उपलब्‍ध कराना चाहि‍ए।  

 

लो बीम हैडलैम्‍प और फॉग लैम्‍प


दि‍ल्‍ली समेत कई शहरों में बढ़ते पॉलुशन और घने फॉग की वजह से ड्राइविंग करना मुश्‍कि‍ल हो गया है। ऐसे में हमेशा लो बीम हैडलैम्‍प का इस्‍तेमाल करने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलि‍ए क्‍योंकि‍ अगर हैडलैम्‍प का इस्‍तेमाल हाई पॉजि‍शन पर करते है तो ड्राइवर को रास्‍ता नहीं दि‍ख पाता और फॉग में केवल लाइट की बीम दि‍खती है। 

 

कार फॉग लाइट्स को आमतौर पर फ्रंट बंपर के नीचे लगाया जाता है। इसका इस्‍तेमाल कम स्‍पीड में रोशनी को सड़क की ओर फैलाने के लि‍ए कि‍या जाता है। इसका मकसद व्‍हीकल के फ्रंट के नीचे जहां तक हो सके रोशनी फैलाना है। 

 

आगे पढ़ें...

 

स्‍पीड का रखें ध्‍यान

 

फॉग में ड्राइविंग करते हुए सबसे अहम बात यही है कि‍ आप अपनी कार की स्‍पीड को धीरे रखें। रोड़ पर कम दिखने का मतलब है कि‍ आपका रि‍स्‍पॉन्‍स टाइम और स्‍टोपेज टाइम बेहद कम हो जाता है यानी आपकी कार की स्‍पीड को कम रखना जरूरी है ताकि‍ आपका रिएक्‍शन टाइम तेज हो सके। कार धीरे चलाने से आपके पास व्‍हीकल के सामने आने वाली चीजों से बचने और लेन को शि‍फ्ट करने के लि‍ए ज्‍यादा वक्‍त मि‍ल जाता है। 

 

आगे पढ़ें...

 

लेन मार्कर पर रखें नजर

 

अगर आपको रास्‍ता बिल्‍कुल भी नजर नहीं आ रहा है और आपको कार रोकने के लि‍ए कोई जगह नहीं मि‍ल रही है तो सबसे आसान तरीका है कि‍ आप लेन मार्कर का इस्‍तेमाल करें। भारत में लेफ्ट साइड ड्राइव कि‍या जाता है तो आप सिंगल लेन रोड़ पर लेफ्ट साइड मार्कर का इस्‍तेमाल करें। 

 

आगे पढ़ें...

 

हीटर का करने यूज

 

बाहर फॉग ज्‍यादा होने की वजह से कार के शीशे पर भी फॉग संघन हो जाती है जि‍ससे ड्राइव करना और मुश्‍कि‍ल हो जाता है। ऐसे में हीटर ऑन करने पर शीशे पर जमा फॉग कम हो जाता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट