बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsऐसे खुद साफ करें अपनी कार का AC, नहीं देने होंगे सर्वि‍स के पैसे

ऐसे खुद साफ करें अपनी कार का AC, नहीं देने होंगे सर्वि‍स के पैसे

आम तौर पर गैरेज या वर्कशॉप में कार के एसी को साफ करने के लि‍ए भी अच्‍छे खासे पैसे लग जाते हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। जैसे-जैसेे गर्मी बढ़ेगी आपके कार का एयर कंडीशनर भी उतना ही जरूरी हो जाएगा। आम तौर पर गैरेज या वर्कशॉप में कार के एसी को साफ करने के लि‍ए भी अच्‍छे खासे पैसे लग जाते हैं। ऐसे में अगर आप अपनी कार के एसी की सफाई और एसी के फि‍ल्‍टर को खुद ही साफ कर लें तो आपकी बचत हो जाएगी। 

 

वैसे तो कार के एसी वेंट्स के बीच में बेहद कम जगह होने से इसे कपड़े से साफ करना मुश्‍कि‍ल हो जाता है। हालांकि‍, सस्‍ते फोम पेंटब्रश यह काम आसानी से और जल्‍दी कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि‍ एसी पर धूल जम गई है तो आप एक या दो माह में अपने एसी वेंट्स को एक बार साफ जरूर कर लें। यहां हम आपको आसान तरीके बता रहे हैं, जि‍ससे आप खुद एसी वेंट्स को साफ कर सकते हैं। 

 

फोम पेंटब्रश

 

आप फोम पेंटब्रश का एक सेट खरीदें। फोम पेंटब्रश आपके एसी वेंट्स के बीच के स्‍पेस में ज्‍यादा अंदर तक आराम से जाकर सफाई कर सकते हैं। यह बेहद सस्‍ते होते हैं और आपको आसानी से पड़ोस की स्‍टेशनी दूकान में मि‍ल जाएंगे। या आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें...

 

घर पर बनाएं सॉल्‍यूशन

 

आप घर पर ही क्‍लीनिंग सॉल्‍यूशन तैयार कर सकते हैं। इसके लि‍ए आपको गर्म पानी में सफेद सि‍रका समान मात्रा में मि‍लाएं। अगर आपको महक से परेशानी है तो आप नींबू का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अगर आप नींबू वाला सि‍रका नहीं ले पा रहे हैं तो आप क्‍लीनिंग सॉल्‍यूशन में एक चम्‍मच नींबू के रस का यूज करें। 

 

आगे पढ़ें...

 

ऐसे करें साफ...

 

फोम ब्रश को हर वेंट के बीच में डालें। फोम ब्रश को अपने क्‍लीनिंग सॉल्‍यूशन में डालें और अपने वेंट्स के बीच में डालकर उसे दबाएं ताकि‍ धूम उस पर चि‍पक जाए और साफ हो जाए। इसके बाद, एक सूखे ब्रश का यूज करते हुए दोबारा एसी वेंट्स को साफ करें। 

 

आगे पढ़ें...

 

एयर फि‍ल्‍टर

 

नि‍यमि‍त रूप से आपको अपने कार के एयर फि‍ल्‍टर को सही ढंग से रि‍प्‍लेस करना चाहि‍ए। एक समय पर आने के बाद फि‍ल्‍टर के भीतर धूल जम जाती है और उससे एसी की कूलिंग के साथ-साथ हवा की क्‍वालि‍टी प्रभावि‍त होती है। कार के फि‍ल्‍टर को साफ करने के लि‍ए आप अपने मैनुअल को चेक कर सकते हैं। फि‍ल्‍टर को वैक्‍यूम क्‍लीनर या साबून के पानी से साफ कि‍या जा सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट