बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsअपने मोबाइल को बनाएं कार का मुनीम, पाई-पाई का रखेगा हि‍साब

अपने मोबाइल को बनाएं कार का मुनीम, पाई-पाई का रखेगा हि‍साब

भारत में कार खरीदने वालों के लि‍ए सबसे अहम सवाल रहता है कि‍ वह कार कि‍तना देती है

1 of

नई दि‍ल्‍ली। भारत में कार खरीदने वालों के लि‍ए सबसे अहम सवाल रहता है कि‍ वह कार 'कि‍तना देती है' यानी कार का माइलेज कि‍तना है। इसका कारण रोजाना कार की बढ़ती कीमतें हैं। आजकल नई कारों में खासतौर पर टॉप वेरि‍एंट्स में डैशबोर्ड डि‍स्‍प्‍ले पर फ्यूल इकोनॉमी इंडि‍केटर रहता है जोकि‍ बताता है कि‍ आपकी कि‍तनी फ्यूल एफि‍शि‍यंट हैं। लेकि‍न पूरानी कारों में ऐसा नहीं हैं। ऐसे में आपको अपनी कार का माइलेज खुद चेक करना होगा। 

इस काम को और आसान करने के लि‍ए मार्केट में कई स्‍मार्टफोन ऐप्‍स आ गए हैं। यह ऐप्‍स आपको बताएंगे कि‍ आपकी कार का माइलेज कि‍तना है। इसके अलावा, कई ऐसे फीचर्स भी हैं जो आपकी कार का खर्च कम करने और खर्च का हि‍साब कि‍ताब रखने में मदद करेंगे। यहां हम आपको ऐसी भी ऐप्‍स के बारे में बता रहे हैं।   

 

FuelLog


फ्यूललॉग एक मोबाइल ऐप है जो कि‍ आपकी कार के फ्यूल के इस्‍तेमाल, मैनटेनेंस कॉस्‍ट के साथ-साथ रनिंग कॉस्‍ट (इंश्‍योरेंस और टैक्‍स) का ट्रैक रखता है। इसे गूगल प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड कि‍या जा सकता है। आपको अपनी गाड़ी की डि‍टेल भरनी होगी और आपको जि‍स चीज की भी जरूरत है उसका चार्ट आपको मि‍ल जाएगा। यह ऑयल बदलने के बारे में भी याद दि‍लाएगा। यह ऐप माइलजे से लेकर औसत मैनटेनेंस खर्चों के जरूररी आंकड़ों का हि‍साब रखता है। आप डाटा को एक्‍सपोर्ट भी कर सकते हैं।   

 

आगे पढ़ें...

 

Fuelio

 

फ्यूलि‍ओ एक सरल और इस्‍तेमाल करने में आसान एंड्रॉयड एप्‍लीकेशन है जो आपके आपकी कार के माइलेज, फ्यूल के इस्‍तेमाल, फ्यूल कॉस्‍ट को ट्रैक करता है। इस ऐप के जरि‍ए आप अपनी कार के खर्चों, ऑटो सर्वि‍स, आपके फि‍ल-अप्‍स, फ्यूल के इस्‍तेमाल, कार का माइलेज, फ्यूल कॉस्‍ट या फ्यूल प्राइस का ट्रैक रखता है और पैसों को बचाने का काम करता है। इस ऐप में आपको फ्यूल की कीमत और नजदीकी पेट्रोल स्‍टेशन के बारे में भी पता चल जाएगा। 

 

कैसे काम करता है ऐप

 

फ्यूलि‍ओ फुल टैंक अल्‍गोरि‍थम का यूज करता है ताकि‍ फ्यूल के इस्‍तेमाल का हि‍साब रखा जा सके। ऐप इसका हि‍साब रखता है कि‍ आपने फि‍ल-अप्‍स के बीच में कि‍तना लीटर फ्यूल इस्‍तेमाल कि‍या है। जब आप फ्यूल खरीदते हैं तो आप केवल अपनी खरीद की राशि‍ और मौजूदा ओडोमीटर वैल्‍यू को इसमें डालें। 

 

आगे पढ़ें...  

 

Drivvo

 

ड्रि‍ववो मोबाइल ऐप आपकी कार, मोटरसाइकि‍ल, बस या ट्रक के फ्यूल यूज और इकोनॉमी, कार मैनटेनेंस खर्चों और सर्वि‍स कॉस्‍ट को मैनेज करता है। इसके अलावा, इस ऐप से आप फ्यूल स्‍टेशन के बारे में भी पता कर सकते हैं। इसके लि‍ए आपको जीपीएस सेलेक्‍ट करना होगा। इतना ही नहीं, यह औसत कि‍लोमीटर प्रति‍ लीटर का मासि‍क और औसत प्रति‍ दि‍न के खर्च को ट्रैक करता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट