बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsकभी Royal Enfield ने भी बनाया था स्‍कूटर, क्‍या आप जानते हैं इसका नाम

कभी Royal Enfield ने भी बनाया था स्‍कूटर, क्‍या आप जानते हैं इसका नाम

Royal Enfield इंडि‍या ने 1962 में एक स्‍कूटर पेश कि‍या है, इसका नाम Fantabulus रखा गया।

royal enfield once introduce scooter in india

नई दि‍ल्‍ली। भारत की सबसे पुरानी और आईकॉनि‍क मोटरसाइकि‍ल कंपनि‍यों में Royal Enfield का नाम सबसे ऊपर है। 1901 में Royal Enfield ने भारत में अपनी पहली मोटरसाइकि‍ल को उतारा था। तब से लेकर अब तक रॉयल एनफील्‍ड देश में सबसे ज्‍यादा पसंद की जाने वाली मोटरसाइकि‍ल कंपनि‍यों में से एक है। लेकि‍न क्‍या आप यह जानते हैं कि‍ रॉयल एनफील्‍ड ने कभी स्‍कूटर भी बनाया था और उसे बेचा भी था। जी हां, रॉयल एनफील्‍ड ने अपने इति‍हास में स्‍कूटर मार्केट में भी एंट्री की थी। 

 

सबसे पहले कब डि‍जाइन कि‍या था स्‍कूटर

 

माना जाता है कि‍ 1940 की शुरुआत में रॉयल एनफील्‍ड ने वेस्‍पा या Lambretta की स्टाइल में एक स्‍कूटर डि‍जाइन कि‍या था लेकि‍न इस प्रोजेक्‍ट को कभी पूरा नहीं कि‍या गया। इसके 20 साल बाद एनफील्‍ड इंडि‍या ने 1962 में एक स्‍कूटर पेश कि‍या है, इसका नाम Fantabulus रखा गया। Fantabulus नाम इसलि‍ए रखा गया क्‍योंकि‍ कंपनी का दांवा था कि‍ इसका परफॉर्मेंस fantastic है और कीमत fabulous है। 

 

स्‍कूटर की स्‍पेसि‍फि‍केशन

 

रॉयल एनफील्‍ड ने भारत में बढ़ते स्‍कूटर मार्केट में अपनी हि‍स्‍सेदारी बढ़ाने के लि‍ए Fantabulous को पेश कि‍या था। हालांकि‍, यह कभी पॉपुलर नहीं हो पाया। इस स्‍कूटर में 175 सीसी, 2 स्‍ट्रोक इंजन था जि‍से Villiers ने डि‍जाइन कि‍या था। यह इंजन 7.5 बीएचपी पावर जेनरेट कर सकता था। इतना ही नहीं, इस स्‍कूटर में सेल्‍फ स्‍टार्टर का भी फीचर था, जोकि‍ उन दि‍नों की मोटरसाइकि‍ल के लि‍ए भी नया था।   

 

लंदन के शो में भी दि‍खाया गया था स्‍कूटर

 

इस स्‍कूटर को रॉयल एनफील्‍ड ने लंदन में 1968 अर्लस कोर्ट मोटरसाइकि‍ल शो में भी दि‍खाया था। उस वक्‍त इस स्‍कूटर के अलावा डि‍स्‍प्‍ले में लेजेंडरी 736 सीसी इंटरसेप्‍टर मोटरसाइकि‍ल ही थी। स्‍कूटर की बॉडी को मद्रास में मौजूद एनफील्‍ड इंडि‍या की फैक्‍ट्री में बनाया गया था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट