Home » Auto » Industry/ Trendsyour car resale value may low if you ignore these facts

बेचने पर नहीं मि‍लेगी कार की अच्‍छी कीमत, अगर इग्‍नोर की 5 चीजें

ऐसी कुछ चीजें हैं जो आपकी कार की रीसेल वैल्‍यू को बेहद कम कर देती हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। नई कार खरीदते वक्‍त तो लोगों में काफी उत्‍साह रहता है लेकि‍न ऐसा कार बेचते वक्‍त नहीं रहता। यह जरूरी है कि‍ जब आप कार को बेचना चाहते हैं तो उसकी सही कीमत मि‍लनी चाहि‍ए लेकि‍न यह काम आसान नहीं है। ऐसी कुछ चीजें हैं जो आपकी कार की रीसेल वैल्‍यू को बेहद कम कर देती हैं। यहां हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे बता रहे हैं। 

 

ब्रांड का नाम बड़ा जरूरी

 

रीसेल वैल्‍यू का सीधा संबंध मार्केट में चल रही कार के परफॉर्मेंस से रहता है। अगर ब्रांड का वॉल्‍यूम कम है और उस कार को खरीदने की योजना बना ली है जो कि‍ पॉपुलर गाड़ि‍यों में शामि‍ल नहीं है तो रीसेल वैल्‍यू कम होने का खतरा रहता है। मार्केट में कुछ बेहद पॉपुलर मॉडल्‍स हैं और इनकी रीसेल वैल्‍यू भी काफी अच्‍छी है। 

 

आगे पढ़ें...

भड़कीले रंगों से दूर रहें

 

भड़कीलें रंग की कारों से दूर रहना चाहि‍ए क्‍योंकि‍ यह देखने में तो कूल हो सकते हैं लेकि‍न इसके खरीदार बेहद कम होंगे। बेशक, पीले रंग की ऑडी की रीसेल वैल्‍यू ज्‍यादा हो सकती है लेकि‍न ऐसा मामला वैगनआर के साथ नहीं हो सकता। सि‍ल्‍वर, व्‍हाइट, ब्‍लैक जैसे रंग बेहतर रीसेल वैल्‍यू को सुनि‍श्‍चि‍त कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें...

खराब सर्वि‍स वाला ब्रांड

 

हो सकता है आपको अपनी कार पसंद हो और आप इसके सर्वि‍स सेंटर के बारे में परेशान न हों लेकि‍न ऐसा उस शख्‍स के साथ नहीं होगा जो आपकी कार खरीदना चाहता है। अगर ऑटो ब्रांड का सर्वि‍स स्‍टैंडर्ड खराब है और उसका मैनटेनेंस ज्‍यादा है तो कार की रीसेल वैल्‍यू कम हो जाती है। 

 

आगे पढ़ें...

सही इंश्‍योरेंस कवर नहीं होना

 

बंपर टू बंपर इंश्‍योरेंस लेने से बेहतर रीसेल वैल्‍यू मि‍लने की संभावना बढ़ जाती है। आप कार खरीदने के बाद भी पॉलि‍सी बदल सकते हैं। हालांकि, इसके लि‍ए कार की जांच होती है। 

 

आगे पढ़ें...

एक्‍सीडेंट का मामला

 

अगर आप एक्‍सीडेंट रिपेयर के लि‍ए इंश्‍योरेंस क्‍लेम करते हैं तो आपकी कार की रीसेल वैल्‍यू पर नि‍श्‍चि‍त तौर पर असर पड़ेगा। खराब हालत में रखी कार को हर शख्‍स कम दाम पर ही खरीदेगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट