Home » Auto » Industry/ Trendsthese cars coming back to india after 5 years

भारत वापस लौट रही हैं ये कारें, 4-5 साल पहले हुईं थी बंद

अब मार्केट का माहौल बदलने के बाद इन कारों को दोबारा भारत में उतारा जा रहा है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। प्रीमि‍यम और लग्‍जरी सेगमेंट्स में हर साल तेजी दर्ज की जा रही है। ऐसे में कंपनि‍यां अपनी उन पुरानी कारों को दोबारा लॉन्‍च करने की तैयारी में है जि‍नको मार्केट से बाहर कर दि‍या था। कई कारों को कम डि‍मांड की वजह से बंद करना पड़ा था लेकि‍न अब मार्केट का माहौल बदलने के बाद इन कारों को दोबारा भारत में उतारा जा रहा है। कंपनि‍यों का मानना है कि‍ भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में तेजी से बदलाव आया है और कस्‍टमर्स की पसंद भी बदल रही है।
 
होंडा सि‍वि‍क
 
होंडा सि‍वि‍क कंपनी की आईकॉनि‍क कारों में से एक थी। होंडा सि‍वि‍क के नए जेनरेशन को ऑटो एक्‍सपो 2018 में पेश कि‍या था। होंडा कार्स इंडि‍या ने साल 2006 में सि‍वि‍क को लॉन्‍च कि‍या था। इस कार को होंडा सि‍टी और एकॉर्ड के बीच में रखा गया। हालांकि‍, डि‍मांड कम रहने की वजह से 2012 में इसे बंद कर दि‍या गया। इस साल होंडा दोबारा अपनी लग्‍जरी सेडान सि‍वि‍क को लॉन्च करने की तैयारी में है। यह होंडा सि‍वि‍ल का 10वां जेनरेशन है।
 
भारत के लि‍ए बनी  होंडा सि‍वि‍क में 1.5 लीटर डीजल इंजन है, वहीं पेट्रोल वर्जन में 1.8 लीटर आई-वीटेक इंजन होगा। इसे 6 स्‍पीड मैनुअल या सीवीटी ऑटोमैटि‍क के साथ उपलब्‍ध कराया जाएगा।

 

आगे पढ़ें...

 

नि‍सान एक्‍स–ट्रेल
 
नि‍सान ने 2016 ऑटो एक्‍सपो में एक्‍स-ट्रेल के तीसरे जेनरेशन को शोकेस कि‍या था और इसे इसी साल लॉन्‍च कि‍या जाएगा। नई एक्‍स-ट्रेल देश की पहली हाइब्रि‍ड एसयूवी होगी और पहले वाले वर्जन के वि‍परीत इसे डीजल इंजन के साथ पेश नहीं कि‍या जाएगा। गौरतलब है कि‍ फरवरी 2014 में नि‍सान ने एक्‍स-ट्रेल और 370जेड कूपे को बेचना बंद कर दि‍या था।

 

आगे पढ़ें...

 

ह्युंडई सेंट्रो
 
ह्युंडई इंडि‍या ने अपनी सबसे पॉपुलर हैचबैक कार सेंट्रो को 2014 में बेचना बंद कर दि‍या था। लेकि‍न कंपनी इस कार को दोबारा साल 2018 में लॉन्‍च करने की पूरी तैयारी में है। माना जा रहा है कि‍ यह कार ईयॉन और ग्रांड आई10 के बीच होगी। नई सेंट्रो टॉल ब्‍वॉय (ऊंची) कार होगी लेकि‍न इसे पहले से ज्‍यादा बड़ी बनाया जाएगा। इसके इंटीरि‍यर को भी बदला जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट