बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsरेगिस्तान में भी आराम से चलती हैं 6 कारें, ये हैं देश की बेस्ट 4x4 गाड़ियां

रेगिस्तान में भी आराम से चलती हैं 6 कारें, ये हैं देश की बेस्ट 4x4 गाड़ियां

इन कारों में ज्‍यादा फ्यूल इकोनॉमी, एडवांस सेफ्टी और कम्‍फर्ट टेक मौजूद

1 of

नई दिल्ली। अगर आप कि‍सी एडवेंचर पर नि‍कले हैं या रेगिस्तान का मजा लेना चाहते हैं तो ऑफ रोड व्‍हीकल्‍स से अच्‍छा कुछ भी नहीं। ऑफ रोड व्‍हीकल्‍स, खास तौर से 4x4 व्‍हीकल्‍स की खासि‍यत ही यही है कि‍ वह कि‍सी भी कंडीशन वाली जगहों पर आराम से चल सकते है। मौजूदा समय में स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल्‍स (एसयूवी) की डि‍मांड सबसे ज्‍यादा है। ज्‍यादातर मॉडल्‍स में ज्‍यादा फ्यूल इकोनॉमी, एडवांस सेफ्टी और कम्‍फर्ट टेक मौजूद हैं। इनमें से कुछ व्हीकल्स को रेगिस्तान में पेट्रोलिंग के दौरान इंडियन आर्मी भी यूज करती है। 

 

4x4 का क्‍या है मतलब
 
वैसे तो भारत में एसयूवी का मतलब एसयूवी ही होता है, चाहे वह 4x4 हो या 4x2। 4x4 व्‍हील ड्राइव कारों पावरफुल ड्राइव आउटलुट, हैंडलिंग और कि‍सी भी कंडीशन वाली सड़कों पर चलने के लि‍ए बेहतर रहती हैं।  

 

महिंद्रा थार
 
महिंद्रा एंड महिंद्रा की थार को तीन वेरि‍एंट्स पर उपलब्‍ध कराया जाता है। थार के डी1 में 4WD का ऑप्‍शन है जि‍समें 2.5 लीटर, 4 सि‍लेंडर डीजल इंजन लगा हुआ है। यह इंजन 64 पीएस पावर और 195 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। वहीं,  CRDe मॉडल में 2.2 लीटर की क्‍यूबि‍क कैपेसि‍टी है जो 107 पीएस पावर और 247 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों इंजन 5 स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमि‍शन के साथ आते हैं। 
 
कीमत: 6.98 लाख रुपए (DI), 9.10 लाख रुपए (CRDe) (कीमत- एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली)

 

आगे पढ़ें...

 

टाटा सफारी स्‍टोर्म
 
सफारी टाटा मोटर्स की पॉपुलर कारों में से एक है। इसके चार वेरि‍एंट हैं लेकि‍न केवल एक ही वेरि‍एंट को 4WD के साथ उपलब्‍ध कराया जाता है। इस वेरि‍एंट में 2.2 लीटर, 4 सि‍लेंडर डीजल इंजन है जोकि‍ 156 पीएस पावर और 400 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। इसे 6 स्‍पीड मैनुअल गि‍यरबॉक्‍स के साथ उपलब्‍ध कराया जाता है। 
 
कीमत: 15.50  लाख रुपए (4x4)


आगे पढ़ें...

 

महिंद्रा स्‍कॉर्पि‍यो गेटवे
 
महिंद्रा गेटवे दो वेरि‍एंट्स 2 WD और 4 WD में उपलब्‍ध है। गेटवे एक पि‍क अप ट्रक है जि‍से स्‍कॉर्पि‍यो के पुराने जेनरेशन के आधार पर बनाया गया है। इसमें 2.2 लीटर, 4 सि‍लेंडर डीजल इंजन है जो  मौजूदा स्‍कॉर्पि‍यो में भी लगा है। यह इंजन 120 पीएस पावर और 280 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को 5 स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध कराया जाता है। 
 
कीमत: 10.32 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली) 


आगे पढ़ें...

 

 

फोर्स गुरखा
 
इस लि‍स्‍ट में फोर्स गुरखा का भी नाम है। हालांकि‍, इसे हमेशा से कॉम्‍पीटि‍टर्स से पीछे रखा जाता है। यह कार ऑफ रोड के लि‍ए काफी शानदार मानी जाती है। इसे तीन और पांच डोर वर्जन में उपलब्‍ध कराया गया है। इसमें 2.6 लीटर, 4 सि‍लेंडर डीजल इंजन है जो कि‍ 85 पीएस पावर और 230 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। 4WD सि‍स्‍टम Xplorer वर्जन में ही उपलब्ध है। इसमें भी 5 स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमि‍शन है। 

 

कीमत: 10.23 लाख (3 डोर) और 11.90 लाख (5 डोर) 

 

आगे पढ़ें...

 

इसुजू डी-मैक्‍स वी-क्रॉस
 
इसुजू डी-मैक्‍स वी-क्रॉस एक पि‍क अप है। इसे केवल वन ट्रि‍म लेवल में उपलब्‍ध कराया जाता है। इस कार में 2.5 लीटर 4 सि‍लेंडर डीजल इंजन है जोकि‍ 136 पीएस पावर और 320 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार में भी 5 स्‍पीड मैनुअल गि‍यरबॉक्‍स और यह 4WD सि‍स्‍टम के साथ आती है। 
 
कीमत: 14.31 लाख रुपए  
 
आगे पढ़ें...

 

मारुति सुजुकी जि‍प्‍सी

 

मारुति‍ सुजुकी ने जि‍प्‍सी को 1985 में लॉन्‍च किया था और तब से अब तक यह भारत में आईकॉनि‍क ऑफ रोड व्‍हीकल बनी हुई है। जि‍प्‍सी का इस्‍तेमाल जंगल में रेंजर्स के अलावा राज्‍य की पुलि‍स और आर्मी में कि‍या जाता है। साथ ही, इसका यूज ऑफ रोड ड्राइविंग कंडीशन वाली रेली में भी कि‍या जाता है। 

 

कीमत: 5.72 लाख से 6.93 लाख रुपए

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट