बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsइन Bikes में मि‍लते हैं कारों जैसे फीचर्स, कि‍सी में एयरबैग तो कि‍सी में रि‍वर्स गि‍यर

इन Bikes में मि‍लते हैं कारों जैसे फीचर्स, कि‍सी में एयरबैग तो कि‍सी में रि‍वर्स गि‍यर

भारत में कई ऐसे मॉडल्‍स पेश कि‍ए गए हैं जि‍नका केवल लुक शानदार नहीं बल्‍कि‍ इसके फीचर्स भी प्रीमि‍यम हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। प्रीमियम मोटरसाइकि‍ल कंपनि‍यों की ओर से भारत में कई ऐसे मॉडल्‍स पेश कि‍ए गए हैं जि‍नका केवल लुक शानदार नहीं बल्‍कि‍ इसके फीचर्स भी प्रीमि‍यम हैं। कुछ बाइक्‍स तो ऐसी हैं जि‍नमें आपको वो फीचर्स मि‍लेंगे जो केवल कारों में ही दि‍खाई देते हैं। इंडि‍यन मोटरसाइकि‍ल्‍स, बीएमडब्‍ल्‍यू, हार्ले डेवि‍डसन और होंडा आदि‍ ने ऐसी कुछ मॉडल्‍स को भारत में लॉन्‍च कि‍या है। इसमें आपको एयरबैग से लेकर टचस्‍क्रीन इंफोटेनमेंट सि‍स्‍टम और रि‍वर्स गि‍यर तक के फीचर्स मि‍लेंगे। यहां हम आपको ऐसी ही कुछ बाइक्‍स के बारे में बता रहे हैं। 

 

Honda Goldwing GL1800

 

होंडा का फ्लैगशि‍प मॉडल गोल्‍डविंग ऐसे सेफ्टी फीचर्स के साथ आता है जि‍से आमतौर पर केवल कारों में ही देखा जाता है और वो है एयरबैग। एयरबैग एक प्रभावशाली सेफ्टी फीचर है जो टक्‍कर के वक्‍त बाहर नि‍कल कर चोट से बचाता है। मोटरसाइकि‍ल के लि‍हाज से यह अपने आप में यूनि‍क फीचर है।

 

गोल्‍डविंग में 1.8 लीटर इंजन है जोकि‍ 118 बीएचपी पावर और 167 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। इस बाइक में 5 स्‍पीड गि‍यरबॉक्‍स है और इसकी कीमत 26 .8 लाख रुपए से 28.4 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली) है।  

 

आगे पढ़ें...

 

Indian Roadmaster

 

इंडि‍यन मोटरसाइकि‍ल्‍स की ओर से भारत में रोडमोस्‍टर को पेश कि‍या है। इसमें सबसे बड़ा अपग्रेड टच सेंसटि‍व इंफॉर्मेशन और एंटरटेनमेंट सि‍स्‍टम है। इंफोटेनमेंट सि‍स्‍टम को राइड कमांड के तौर पर जाना जाता है जोकि‍ 7 इंच स्‍क्रीन के साथ 800 x 480 पि‍क्‍सल के रेजलूशन के साथ आता है।  

 

बड़ी स्‍क्रीन वाले फीचर्स को मोटरसाइकि‍ल चलाते वक्‍त आसानी से पढ़ा और आसानी से ऑपरेट कि‍या जा सकता है। टचस्‍क्रीन को ग्‍लव्‍स के साथ भी यूज कि‍या जा सकता है और स्‍मार्टफोन की तरह इसमें जूम का भी ऑप्‍शन है। इस स्‍क्रीन पर कई इंफॉर्मेशन दि‍खती हैं जैसे टायर प्रेशर, वॉल्‍टेज, इंजन रनिंग आवर्स, ऑयल चेंज वॉर्निंग, स्‍पीड, फ्यूल रेंज, डि‍जि‍टल टेकोमीटर और गि‍यर पॉजि‍शन। आप अपने फोन को ब्‍ल्‍यूथुट के साथ कनेक्‍ट भी कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें...

 

BMW K1600 GTL

 

बीएमडब्‍ल्‍यू ने इस बार ऑटो एक्‍सपो 2018 में अपने मोटरेड सेगमेंट यानी मोटरसाइकि‍ल्‍स को पेश कि‍या था। बीएमडब्‍ल्‍यू की ओर से उतारी गई K1600 GTL में आपको रि‍वर्स गि‍यर जैसा फीचर मि‍लता है जोकि‍ मोटरसाइकि‍ल के लि‍हाज से अपने आप में यूनि‍क है। इसके अलावा, इस बाइक में तीन तरह के राइडिंग मोड - रेन, रोड़ और डायनैमि‍क हैं, जिनको बटन दबा पर चेंज कि‍या जा सकता है। इतना ही नहीं, इस बाइक में हि‍ल स्‍टार्ट कंट्रोल जैसा फीचर भी है जो केवल कारों में दि‍खता है।  

 

आगे पढ़ें...

 

Harley CVO Limited

 

हार्ले डेवि‍डसन के कई मॉडल्‍स भारत में मौजूद हैं। इसमें से एक मॉडल CVO है जोकि‍ कई यूनि‍क फीचर्स के साथ आता है। इसमें पावर लॉकिंग फॉब के साथ-साथ इंटीग्रेटेड सि‍क्‍योरि‍टी सि‍स्‍टम लगा है। यह नेक्‍स्‍ट जेनरेशन का सि‍क्‍योरि‍टी सि‍स्‍टम हैंडफ्री है जो आपकी बाइक और लगैज को ऑटोमैटि‍क लॉक और अनलॉक करता है। साथ ही इसमें दो वायरलेस हेडसेट भी मि‍लते हैं जि‍ससे आप पीछे बैठे पैसेंजर से आराम से बात कर सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट