Home » Auto » Industry/ Trendsthese are some flop bikes of india, लोगों को इम्‍प्रेस करने में फेल हुईं 5 Bikes

लोगों को इम्‍प्रेस करने में फेल हुईं 5 Bikes, कंपनि‍यों को करना पड़ा बंद

कुछ प्रोडक्‍ट्स ऐसे रहे जो कई मामलों में बेहतरीन होने के बावजूद कंपनि‍यों और लोगों की उम्‍मीद पर खरे नहीं उतर पाए।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। भारतीय टू-व्‍हीलर इंडस्‍ट्री दुनि‍या में सबसे बड़ी है। भारत ने हाल ही में चीन को भी पीछे छोड़ दि‍या है। इसकी बड़ी वजह यह है कि‍ यहां कंपनि‍यों की ओर से लगातार नए प्रोडक्‍ट्स पेश कि‍ए जाते हैं। हालांकि‍, कुछ प्रोडक्‍ट्स ऐसे रहे जो कई मामलों में बेहतरीन होने के बावजूद कंपनि‍यों और लोगों की उम्‍मीद पर खरे नहीं उतर पाए। इसके पीछे कई कारण रहे, जि‍नमें मोटरसाइकि‍ल की डि‍जाइन या लॉन्‍चिंग की टाइमिंग शामि‍ल है। यहां हम ऐसी ही मोटरसाइकि‍लों के बारे में बता रहे हैं जो ज्‍यादा समय तक मार्केट टि‍क नहीं पाईं और फ्लॉप साबित हुईं।  
 
रॉयल एनफील्‍ड मचि‍स्‍मो
 
रॉयल एनफील्‍ड को भारत में बेस्‍ट टूरिंग मोटरसाइकि‍ल के लि‍ए जाना जाता है, लेकि‍न यह बाइक ऐसी रही जि‍से लोगों ने पसंद नहीं कि‍या। मचि‍स्‍मो को 346 सीसी और 499 सीसी में पेश कि‍या गया जो 18 बीचएपी से 23.66 बीएचपी पावर और 27.4 एनएम से 40.85 एनएम टॉर्क जनरेट करता था। हालांकि‍, लोगों ने इसे खास पसंद नहीं कि‍या और इसे मार्केट से हटाना पड़ा।

 

आगे पढ़ें...

 

टीवीएस Phoenix
 
टीवीएस Phoenix सबसे ज्‍यादा एडवांस 125 सीसी मोटरसाइकि‍ल थी। इसमें कई फीचर्स जैसे फ्रूगल और रि‍स्‍पॉन्‍सि‍व ईको थ्रस्‍ट इंजन, फुली डि‍जि‍टल कनसोल और गैस चार्ज्‍ड सस्‍पेंशन के साथ फ्रंट पैडल डि‍स्‍क ब्रेक थे। हालांकि‍, इस बाइक की स्‍टाइल प्रभावशाली नहीं थी। इसलि‍ए कंपनी ने इसे कुछ बदलाव के साथ 2015 में दोबारा पेश कि‍या, लेकि‍न यह कस्‍टमर्स को इम्‍प्रेस नहीं कर पाई।

 

आगे पढ़ें... 

 

हीरो होंडा एम्‍बि‍शन
 
हीरो होंडा ने 100 सीसी की स्‍प्‍लेंडर से लेकर 150 सीसी सीबीजेड तक लॉन्‍च की थी। लेकि‍न इन दोनों के बीच का सेगमेंट खाली पड़ा था। इसे पूरा करने के लि‍ए हीरो होंडा ने 2002 में पहली 135 सीसी की मोटरसाइकिल एम्‍बि‍शन लॉन्‍च की। हालांकि‍, यह बाइक भी कस्‍टमर्स को खास इम्‍प्रेस नहीं कर पाई।

 

आगे पढ़ें...

 

बजाज विंड 125
 
बजाज ने एंट्री लेवल 100 -110 सीसी इंजन वाली बाइक्‍स में सफलता हासि‍ल कर ली थी। कंपनी ने 125 सीसी मोटरसाइकि‍ल के तौर पर 2003 में विंड 125 को लॉन्‍च कि‍या। विंड 125 को बजाज और कावासाकी दोनों ने मि‍लकर डेवलप कि‍या था। हालांकि‍, यह मोटरसाइकि‍ल लंबे समय तक नहीं टि‍क पाई। बाद में कंपनी ने इसी डि‍जाइन के साथ 100सीसी प्‍लैटि‍नम के तौर पर री-लॉन्‍च किया। विंड 125 को कंपनी ने अपनी दूसरी बाइक डि‍स्‍कवर 125 से रिप्‍लेस कि‍या।

 

आगे पढ़ें...

 

बजाज XCD 125
 

बजाज ने डि‍स्‍कवर 125 और XCD 125 के साथ इस सेगमेंट पर एक समय में कब्जा कर लि‍या था। XCD 125 लॉन्‍च होने के एक माह में 18 हजार यूनि‍ट को बेचा गया। वहीं, बजाज इसकी 28 हजार यूनि‍ट को हर महीने बेचने में सफल हो रही थी। लेकिन समय के साथ-साथ इसकी सेल गि‍रने लगी और लॉन्‍च के दो साल बाद ही इसे बंद कर दि‍या गया। यह एक सफल मोटरसाइकि‍ल होने के बावजूद फेल हो गई।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट