Home » Auto » Industry/ Trendsupcoming powerful but affordable cars in india

ज्‍यादा पावर के साथ आने वाली हैं ये सस्‍ती कारें, मि‍लेंगे नए ऑप्‍शन

साल 2018 में कई नई कारों को लॉन्‍च कि‍या जाना है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। साल 2018 में कई नई कारों को लॉन्‍च कि‍या जाना है। इसमें कुछ मॉडल्‍स ऐसे में हैं जो बि‍ल्‍कुल नए हैं और कुछ फेसलि‍फ्ट मॉडल्‍स हैं। यहां मार्केट में ऐसी भी कारों को लॉन्‍च कि‍या जाना है जो पहले से मौजूद तो हैं लेकि‍न इसकी पावर और परफॉर्मेंस को बढ़ाकर पेश कि‍या जाएगा। इसके अलावा, इनमें पहले से ज्‍यादा फीचर्स होने के साथ-साथ लुक और डि‍जाइन को भी बदला जाएगा। ऐसे में आने वाले समय में आपको बजट में (7 लाख से 10 लाख रुपए) कई नए ऑप्‍शन मि‍ल सकते हैं। 

 

टाटा टि‍आगो जेटीपी

 

टाटा मोटर्स ने कोयंबटूर स्‍थि‍त कंपनी जयम ऑटोमोटि‍व्‍य के साथ पार्टनरशि‍प की है। इस पार्टनरशि‍प के तहत कंपनी आने वाली टाटा टि‍आगो जेटीपी पर काम कर रही है। इस कार को कंपनी ने फरवरी में ऑटो एक्‍सपो 2018 के दौरान पेश कि‍या था। जेटीपी ज्‍यादा पावरफुल वेरि‍एंट है जि‍समें 1.2 लीटर 3 सि‍लेंडर टर्बोचार्ज्‍ड पेट्रोल इंजन लगा है। यह इंजन नेक्‍सॉन में भी है। यह इंजन 110 पीएस पावर और 150एनएम टॉर्क को जेनरेट करने की क्षमता रखता है। माना जा रहा है कि‍ इस कार की शुरुआती कीमत करीब 7 लाख रुपए रह सकती है। 

 

आगे पढ़ें...

 

टाटा टि‍गोर जेटीपी

 

टिआगो के साथ-साथ टि‍गोर को भी जेटीपी के साथ पेश कि‍या गया है। टिआगो की तरह टिगोर में भी नेक्‍सॉन से लि‍या गया 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्‍ड पेट्रोल इंजन है। यह इंजन 110 पीएस पावर और 150एनएम टॉर्क को जेनरेट करने की क्षमता रखता है। देखने में दोनों जेटीपी वर्जन ज्‍यादा स्‍पोर्टी लुक देती हैं। टि‍गोर जेटीपी की कीमत टि‍आगो जेटीपी से ज्‍यादा रहने वाली है। 

 

आगे पढ़ें...

 

मारुति‍ सुजुकी स्‍वि‍फ्ट स्‍पोर्ट

 

शुरुआत में मारुति‍ अपनी स्‍वि‍फ्ट के 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीजल वेरि‍एंट्स को लॉन्‍च करेगी। स्‍वि‍फ्ट स्‍पोर्ट को कुछ समय बाद लॉन्‍च कि‍या जाएगा। जैसा कि‍ नाम से समझा जा सकता है कि‍ इस हैचबैक को स्‍पोर्टी लुक और स्‍पोर्टी टेक्‍नोलॉजी के साथ पेश कि‍या जा रहा है। माना जा रहा है कि इस कार में 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्‍ड, 4 सि‍लेंडर पेट्रोल इंजन है जोकि‍ 140 पीएस पावर और 230 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। इसे 6 स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमि‍शन के साथ उपलब्‍ध कराया जाएगा। यह भी कहा जा रहा है कि स्‍वि‍फ्ट स्‍पोर्ट, फि‍एट पुंटो अबार्थ से ज्‍यादा फास्‍ट होगी।  

 

आगे पढ़ें...

 

महिंद्रा टीयूवी 300 प्‍लस

 

महिंद्रा जल्‍द ही नई टीयूवी 300 प्‍लस को लॉन्‍च करने वाली है। जैसा की नाम से समझ में आ रहा है कि‍ TUV300 Plus को TUV300 के आधार पर बनाया गया है। इसकी टेस्‍टिंग लगभग पूरी हो गई है। इस कार की कुछ स्‍पेसि‍फि‍केशन भी लिक हुई हैं। माना जा रहा है कि‍ नई TUV300 Plus 9 सीटर होगी और 2.2 लीटर mHawk120 डीजल इंजन लगा है जि‍से स्कॉर्पि‍यो से लि‍या गया है। यह इंजन 120 बीएचपी पावर और 280 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। इसके कीमत 8 लाख से 12 लाख रुपए तक रह सकती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट