Home » Auto » Industry/ Trendsये हैं कार चोरों के 5 सीक्रेट्स, जानें और उनके ही खेल में दें मात - know the 5 secrets of car thieves

ये हैं कार चोरों के 5 सीक्रेट्स, जानें और उनके ही खेल में दें मात

अलग-अलग राज्‍यों की पुलि‍स हर साल चोरी होने वाली कारों का आंकड़ा जारी करती हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। अलग-अलग राज्‍यों की पुलि‍स हर साल चोरी होने वाली कारों का आंकड़ा जारी करती हैं। कार चोर अपने काम में काफी माहि‍र होते हैं लेकि‍न वह भी चोरी के वक्‍त कुछ नि‍यमों का पालन करते हैं ताकि‍ वह आसानी से कार को चोरी कर सकें। दि‍ल्‍ली पुलि‍स के अलावा दूसरे राज्‍यों की पुलि‍स ने भी कुछ तरीकों को बताया है जोकि‍ अकसर चोर अपने को पूरा करने के लि‍ए ध्‍यान में रखते हैं। अगर आपको इन कारों चोरों के सीक्रेट पता चल जाएं और आप इसे ध्‍यान में रखें तो आप अपनी कार को ज्‍यादा आसानी से सुरक्षि‍त रख सकते हैं।  

 

चोर वक्‍त का रखते हैं ध्‍यान

 

कार को खोलने और चोरी करने में जि‍तना कम वक्‍त लगेगा उतना ही चोर का जोखि‍म कम रहेगा। कार चोरों को आमतौर पर एक कार चुराने और उसे वहां से नि‍कालने में 6 से 8 मिनट का वक्‍त लगता है। अगर आपकी कार में पर्याप्‍त सि‍क्‍योरि‍टी सि‍स्‍टम लगे हैं तो यह समय बढ़ जाएगा और चोर कार को वहीं छोड़ देगा। ऐसे में सेंट्रल लॉकिंग के अलावा दूसरे सि‍क्‍योरि‍टी सि‍स्‍टम जैसे गि‍यर लॉक, स्‍टीयरंग लॉक और इमोबि‍लाइजर एक्‍टि‍व लैम्‍प होने से कार को चोरी करने में ज्‍यादा दि‍क्‍कत और समय लगता है।

 

आगे पढ़ें...

 

खुली है खि‍ड़की तो...

 

हमेशा ध्‍यान रखें कि‍ आपकी कार के शीशे पूरी तरह से बंद हैं। चोरों को वह कारें ज्‍यादा पसंद हैं जि‍नकी खि‍ड़की खुली रहती हैं। अगर जरा सा गैप भी होगा तो वह चोरों के लि‍ए काफी रहेगा। आमतौर पर वायर की मदद से वह अंदर से ही दरवाजे के लॉक को खोल देते हैं। 

 

आगे पढ़ें...

 

चोरों पसंद नहीं है शोर

 

कार चोरों को शोर बिल्‍कुल पसंद नहीं है। अलार्म सि‍स्‍टम वाली कारें आमतौर पर चोरों की लि‍स्‍ट में नहीं रहती हैं। इसके अलावा, अगर आपकी कार सीसीटीवी कैमरा के सामने खड़ी है तो भी कार को छोड़ दि‍या जाता है। सि‍क्‍योरि‍टी कैमरा चोरों के लि‍ए बड़े जोखि‍म के समान है जि‍नसे वह दूर रहना पसंद करते हैं। 

 

आगे पढ़ें...

 

इस वक्‍त ज्‍यादा चोरी होती हैं कारें

 

ज्‍यादतर चोर अपने काम को पूरा करने के लि‍ए रात 12 बजे से लेकर 3 बजे तक का वक्‍त चुनते हैं। उस वक्‍त तकरीबन सभी लोग नींद में रहते हैं और सड़क पर भी कोई नहीं रहता। ऐसे में रात के लि‍ए  कार को सुरखि‍त पार्किंग में रखने की सलाह हमेशा दी जाती है। 

 

आगे पढ़ें...

 

 

इंजन इमोबिलाइजर

 

इंजन इमोबि‍लाइजर वाली कार ऐसी चीज है जो चोरों को पसंद नहीं है। इस तरह की कारों के लि‍ए इमोबि‍लाइजर को बंद करने वाली एडवांस टेक्‍नोलॉजी या डुप्‍लि‍केट चाबी की जरूरत पड़ती है, जोकि‍ चोरों के वि‍श्‍वास को डगमगा देती है। पुरानी कारों में इस तरह के एडवांस सि‍स्‍टम नहीं है और अगर कार पॉपुलर है तो वह चोरों की लि‍स्‍ट में रहती है।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट