Home » Auto » Industry/ TrendsTesla founder Elon Musk almost killed on bike so he never build motorcycles

Tesla कभी नहीं बनाएगी मोटरसाइकि‍ल, मौत का खौफ है वजह

मस्‍क ने साफ तौर पर कहा कि‍ उनका मोटरसाइकि‍ल बि‍जनेस में उतरने का कोई प्‍लान नहीं है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। दुनि‍या की बड़ी इलेक्‍ट्रि‍क कार कंपनी टेस्‍ला के फाउंडर एलन मस्‍क ने कहा है कि‍ वह कभी कोई इलेक्‍ट्रि‍क मोटरसाइकि‍ल नहीं बनाएंगे। जब उनसे पूछा गया कि‍ क्‍या टेस्‍ला का इलेक्‍ट्रि‍क मोटरसाइकि‍ल्‍स बनाने का प्‍लान है, तो मस्‍क ने कहा कि‍ ऐसा नहीं होगा। यह सवाल टेस्‍ला की 2018 शेयरहोल्‍डर मीटिंग में बैठे एक सदस्‍य ने मस्‍क ने पूछा। उन्‍होंने पूछा कि‍ क्‍या टेस्‍ला ने मोटरसाइकि‍ल बि‍जनेस में उतरने के बारे में कभी सोचा है। 

 

मस्‍क का क्‍या था जवाब

 

सवाल पर मस्‍क ने कहा कि‍ जब वह युवा थे, वह और उनका भाई करीब आठ साल तक हमेशा मोटरसाइकि‍ल चलाते थे लेकि‍न एक मरते-मरते बचने वाली दुर्घटना ने कंपनी को केवल इलेक्‍ट्रि‍क कार तक रखा और इलेक्‍ट्रि‍क मोटरसाइकिल का प्रोडक्‍शन नहीं कि‍या। 

 

मस्‍क ने कहा कि‍ जब मैं छोटा था तो मैं मोटरसाइकि‍ल्‍स ही चलाता था, करीब आठ साल तक डर्ट बाइकिंग की है। 17 साल की उम्र में मेरा रोड़ एक्‍सीडेंट हुआ और मैं ट्रक्‍स से मरते-मरते बचा। तो हम मोटरसाइकि‍ल्‍स को नहीं बनाने वाले हैं। 

 

आगे पढ़ें...

 

टेस्‍ला के फ्यूचर प्रोडक्‍ट्स का अपडेट

 

टेस्‍ला के चेयरमैन और सीईओ एलन मस्‍क ने कुछ फ्यूचर प्रोडक्‍ट्स पर अपटेड भी दि‍या, जि‍समें मॉडल 3 का 35 हजार डॉलर वर्जन शामि‍ल है, जि‍सका लंबे समय से इंतजार कि‍या जा रहा है। मस्‍क ने कहा कि‍ यह पूरी तरह से 2019 की शुरुआत से पहले उपलब्‍ध नहीं हो पाएगी क्‍योंकि‍ टेस्‍ला इसके महंगे वर्जन को बनाने और बेचने पर फोकस कर रही है ताकि‍ रेवेन्‍यू बढ़ाया जा सके। 

 

आगे पढ़ें...

 

टेस्‍ला की अगली कार कौन सी होगी

 

इसी दौरान, मस्‍क ने कहा कि‍ टेस्‍ला का अगला मास मार्केट व्‍हीकल मॉडल Y का खुलासा अगले बंसत से पहले नहीं कि‍या जा सकता। इसका प्रोडक्‍शन 2020 के पहले छह माह में शुरू कि‍या जा सकता है।   कंपनी ने छोटी एसयूवी का टीजर इमेज दि‍खाया है। 

 

मस्‍क के मुताबि‍क, हाल ही में पेश हुए सेमी ट्रक और रोडस्‍टर स्‍पोर्ट्स कार को भी उसी वक्‍त उतारा जाएगा। दोनों को ऐलान किए गए स्‍पेसि‍फि‍केशन से ज्‍यादा बेहतर परफॉर्मेंस के साथ उतारा जाएगा, जि‍समें ट्रक के लि‍ए 500 माइल्‍स की रेंज और रोडस्‍टर के लि‍ए 250 mph की टॉप स्‍पीड शामि‍ल है। मस्‍क ने कहा कि‍ स्‍पोर्ट्स कार गैसोलि‍न पावर कारों के मुकाबले हर तरह से बेहतर हो।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट