Home » Auto » Industry/ Trendstata safari storme ready for indian army; know features

इंडि‍यन आर्मी के लि‍ए बनकर तैयार हुई टाटा सफारी, ये है इसका लुक और फीचर्स

टाटा सफारी स्‍ट्रोम ने इंडि‍यन आर्मी की ओर से तैयार की गई कैटेगरी लि‍स्‍ट को पूरा कि‍या था।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। करीब एक साल पहले टाटा मोटर्स को इंडि‍यन आर्मी ने कार सप्‍लाई करने के लि‍ए चुना था। टाटा मोटर्स को इंडि‍यन आर्मी की ओर से सफारी स्टोर्म की 3,192 यूनि‍ट्स सप्‍लाई का ऑर्डर मि‍ला था जोकि‍ लंबे समय से चल रही मारुति‍ सुजुकी जि‍प्‍सी की जगह लेगी। टाटा सफारी स्टोर्म ने इंडि‍यन आर्मी की ओर से तैयार की गई कैटेगरी लि‍स्‍ट को पूरा कि‍या था। इसमें हार्ड टॉप, 800 कि‍लोग्राम पेलोड कैपेसि‍टी और एयर कंडीशनिंग शामि‍ल है। 

 

सफारी स्टोर्म एसयूवी ने सस्‍पेंशन पर दोबारा काम कि‍या है इसके अलावा, प्रोटेक्‍टि‍व अंडरबॉडी और 4X4 ड्राइव सि‍स्‍टम पर काम कि‍या है। अब आर्मी के पास जाने वाली सफारी स्टोर्म की तस्‍वीरें और उसकी स्‍पेफि‍शि‍केशन बाहर आ गई हैं।   

 

क्‍या है इसका नाम

 

टाटा सफारी स्टोर्म GS800 इंडि‍यन आर्मी के साथ जुड़ने वाली है और यह पुरानी मारुति‍ जि‍प्‍सी को रि‍प्‍लेस करेगी। आर्मी की ऐक्रनि‍क के मुतरबि‍क GS का मतलब 'जनरल सर्वि‍सेज' से है और 800 का मतलब कि‍लोग्राम में व्‍हीकल के पेलोड उठाने की क्षमता से है। इंडियन आर्मी का वर्क्‍स डि‍वि‍जन उन क्षेत्रों पर वि‍चार कर रहा है जहां सफारी GS800 का इस्‍तेमाल कि‍या जा सकता है। 

 

डिजाइन के बारे में...

 

सफारी स्टोर्म GS800 में दो डोर कैबि‍न डि‍जाइन के साथ एयर कंडीशनिंग दी है है। साथ ही कार के पीछे की साइड पर लोग बैठ सकते हैं या वहां इक्‍युप्‍मेंट्स को रखा जा सकता है। इसके अलावा, इसमें पीछे की ओर एंटीने के साथ दूरबीन है।    

 

आगे पढ़ें...

 

स्‍पेसि‍फि‍केशन के बारे में...

 

टाटा सफारी GS800 में मैकेनि‍कल बदला कि‍ए गए हैं। सफारी के आर्मी एडि‍शन का व्‍हीलबेस जोकि‍ स्‍टैंडर्ड मॉडल की तुलना में छोटा है। इसके अलावा, इसमें स्‍टैंडर्ड 4X4 ड्राइव सि‍स्‍टम, बेहतर सस्‍पेंशन सेटअप और एक्‍स्‍ट्रा प्रोटेक्‍टि‍व अंडरबॉडी जैसे फीचर्स भी हैं। सफारी GS800 में 2.2 लीटर टर्बोचार्ज्‍ड डीजल इंजन होगा जोकि‍ 154 बीएचपी पावर और 400 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन छह स्‍पीड मैनुअल गि‍यरबॉक्‍स के साथ आएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट