बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ TrendsTata Motors: कि‍तनी अलग है इंडि‍यन आर्मी की सफारी? कंपनी ने शुरू की डि‍लि‍वरी

Tata Motors: कि‍तनी अलग है इंडि‍यन आर्मी की सफारी? कंपनी ने शुरू की डि‍लि‍वरी

टाटा मोटर्स ने इंडि‍यन आर्मी को सफारी स्‍टोर्म की डि‍लि‍वरी शुरू कर दी है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। टाटा मोटर्स ने इंडि‍यन आर्मी को सफारी स्‍टोर्म की डि‍लि‍वरी शुरू कर दी है। इंडि‍यन आर्मी ने पर्सनल और ट्रूप मूवमेंट के साथ-साथ सख्‍त कंडीशन में व्‍हीकल चलाने के लि‍ए टाटा मोटर्स और दूसरी कंपनि‍यों को चुना था। कंपनी की ओर से सफारी स्टोर्म की डि‍लि‍वरी अलग-अलग फेज में की जाएगी। टाटा मोटर्स, इंडि‍यन आर्मी को टोटल 3,192 यूनि‍ट्स देगी। सफारी स्‍टोर्म ने मारुति‍ जि‍प्‍सी को रि‍प्‍लेस कि‍या है, जोकि‍ लंबे समय से इंडि‍यन आर्मी में थी।   

 

सफारी स्‍टोर्म ने आर्मी के सभी टेस्‍ट को पूरा कि‍या है। इंडि‍यन आर्मी ऐसे व्‍हीकल चाहती थी जो कि‍ 800 कि‍लोग्राम की वजन को उठा सके। इसके अलावा, उसका टॉप रूफ हार्ड हो और उसमें एयर कंडीशनर भी हो। टाटा के अलावा, नि‍सान और महिंद्रा भी आर्म्‍ड फोर्सेस को एसयूवी उपलब्‍ध कराएंगी। 

 

आम सफारी और आर्मी की सफारी में क्‍या है अंतर

 

बेशक, सफारी स्‍टोर्म के आम लोगों के वर्जन और 'आर्म्‍ड फोर्सेस' के वर्जन के बीच प्रमुख अंतर कलर का तो है ही, लेकि‍न इसके अलावा भी कई चीजें हैं। खासतौर पर आर्मी के लि‍ए बनी सफारी स्‍टोर्म में मैट ग्रीन पेंट है। रेग्‍युलर सफारी स्‍टोर्म के सभी क्रोम को या तो ब्‍लैक आउट या ग्रीन पेंट दि‍या गया है।  

 

हैडलैम्‍प प्रोजेक्‍ट में लाइट का हॉरि‍जोंटल बीम है ताकि‍ रात में दुश्‍मन फोर्स इसे पकड़ न सके। इसके अलावा, रीयर में हूक दि‍या गया है और पर रेडि‍यो के लि‍ए एंटि‍ना भी है। इतना ही नहीं, इस कार में अंडर बॉडी प्रोटेक्‍शन के साथ अपरेटेड सस्‍पेंशन भी है। 

 

क्‍या है इसका नाम

 

टाटा सफारी स्टोर्म GS800 इंडि‍यन आर्मी के साथ जुड़ने वाली है और यह पुरानी मारुति‍ जि‍प्‍सी को रि‍प्‍लेस करेगी। आर्मी की ऐक्रनि‍क के मुताबि‍क, GS का मतलब 'जनरल सर्वि‍सेज' से है और 800 का मतलब कि‍लोग्राम में व्‍हीकल के पेलोड उठाने की क्षमता से है। इंडियन आर्मी का वर्क्‍स डि‍वि‍जन उन क्षेत्रों पर वि‍चार कर रहा है जहां सफारी GS800 का इस्‍तेमाल कि‍या जा सकता है।

 

आगे पढ़ें...

 

स्‍पेसि‍फि‍केशन के बारे में...

 

टाटा सफारी GS800 में मैकेनि‍कल बदला कि‍ए गए हैं। सफारी के आर्मी एडि‍शन का व्‍हीलबेस जोकि‍ स्‍टैंडर्ड मॉडल की तुलना में छोटा है। इसके अलावा, इसमें स्‍टैंडर्ड 4X4 ड्राइव सि‍स्‍टम, बेहतर सस्‍पेंशन सेटअप और एक्‍स्‍ट्रा प्रोटेक्‍टि‍व अंडरबॉडी जैसे फीचर्स भी हैं। सफारी GS800 में 2.2 लीटर टर्बोचार्ज्‍ड डीजल इंजन होगा जोकि‍ 154 बीएचपी पावर और 400 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन छह स्‍पीड मैनुअल गि‍यरबॉक्‍स के साथ आएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट