Home » Auto » Industry/ Trendsकभी नहीं लॉन्‍च हो पाईं Tata की ये कारें, पूरी दुनि‍या के सामने कि‍या था पेश

कभी नहीं लॉन्‍च हो पाईं Tata की ये कारें, पूरी दुनि‍या के सामने कि‍या था पेश

टाटा मोटर्स ने हाल ही में अपने महत्‍वकांक्षी स्‍पोर्ट्स कार प्रोजेक्‍ट RaceMo को बंद कर दि‍या है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। देश की बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स ने हाल ही में अपने महत्‍वकांक्षी स्‍पोर्ट्स कार प्रोजेक्‍ट RaceMo को बंद कर दि‍या है। इस प्रोजेक्‍ट को बीते साल जेनेवा इंटरनेशनल मोटर शो में पेश कि‍या गया था। RaceMo ऐसा पहला कार प्रोजेक्‍ट नहीं है जि‍से टाटा मोटर्स ने शुरू होने से पहले ही बंद कि‍या है। कंपनी ने पहले भी दुनि‍या के सामने कई आकर्षक कॉन्‍सेप्‍ट कारों को पेश कि‍या लेकि‍न आज तक इन कारों को बाजार में नहीं उतारा गया।  

 

Aria Coupe

 

आरि‍या कूपे का आरि‍या एमपीवी से कोई लेना-देना नहीं है। आरि‍या कूपे कॉन्सेप्‍ट को आरि‍या एमपीवी के मार्केट लॉन्‍च से काफी पहले ही शोकेस कि‍या गया था। इस कार को 2001 जेनेवा मोटर शो में पहली बार दि‍खाया गया। टाटा मोटर्स इस कार को लेकर काफी गंभीर भी थी और रतन टाटा ने यहां तक कहा था कि‍ कंपनी इसे बनाने के लि‍ए लोकेशन की तलाश कर रही है। हालांकि‍, आरि‍या कूपे का प्रोडक्‍शन कभी हो ही नहीं पाया। 

 

आगे पढ़ें...

Tata Pr1ma

 

टाटा Pr1ma एक सेडान कॉन्सेप्‍ट थी जि‍से प्रति‍ष्‍ठि‍त कार डि‍जाइनर Pininfarina ने डि‍जाइन कि‍या था।  Pr1ma को इंडि‍गो प्‍लेटफॉर्म पर बनाया गया था। इसने 2009 जेनेवा मोटर शो में डेब्‍यू कि‍या था। कार प्रोडक्‍शन रेडी थी लेकि‍न इसे कभी मार्केट में नहीं उतारा गया। कहा गया था कि‍ Pr1ma डी-सेगमेंट में उतारी जाएगी लेकि‍न टाटा मोटर्स ने इस प्रोजेक्‍ट को बंद कर दि‍या। 

 

आगे पढ़ें...

Magna

 

टाटा मैगना टाटा मोटर्स के सबसे बड़े प्रोजेक्‍ट्स में से एक था। कंपनी ने इस कार के कुछ प्रोटोटाइप भी बनाए थे। मैगना में 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन था जोकि‍ 120 बीएचपी पावर जेनरेट करता था। यही इंजन सफारी में भी लगा था। माना जा रहा था कि‍ यह होंडा अकॉर्ड और ह्युंडई सोनाटा को टक्‍कर देगी। 

 

आगे पढ़ें...

Megapixel

 

टाटा मेगापि‍क्‍सल कॉन्‍सेप्‍ट एक रेंज एक्‍सटेंडेड इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल (REEV) थी जि‍से 2012 जेनेवा ऑटो शो में शोकेश कि‍या गया था। दरअसल मेगापि‍क्‍सल टाटा पि‍क्‍सल कॉन्‍सेप्‍ट का सुधरा हुआ वर्जन था, जि‍से 2012 दि‍ल्‍ली ऑटो एक्‍सपो में दि‍खाया गया था। कंपनी ने दांवा कि‍या था कि‍ मेगापि‍क्‍सल एक बार चार्ज होने पर 900 कि‍मी तक चल सकती है। 

 

आगे पढ़ें...

Indiva MPV

 

टाटा इंडि‍वा एमपीवी कॉन्‍सेप्‍ट को इटेलि‍यन डि‍जाइन और प्रोटोटाइप हाउस I.D.E.A. ने डि‍जाइन कि‍या था। इंडि‍वा को इंडि‍का प्‍लेटफॉर्म पर बनाया गया था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट