Home » Auto » Industry/ TrendsMaruti suzuki car company, help of maruti, suzuki become world most profitable car company

मारुति के दम पर Suzuki ने BMW को दी मात, बनी दुनिया की सबसे ज्यादा प्रॉफिटेबल कार कंपनी

Suzuki और BMW के अलावा दुनिया की सबसे ज्यादा प्रॉफिटेबल कार कंपनियों में डैमलर और फॉक्सवैगन का नाम

Maruti suzuki car company, help of maruti, suzuki become world most profitable car company

नई दिल्ली। जापान की कार कंपनी Suzuki जर्मनी की BMW को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की सबसे ज्यादा प्रॉफिटेबल कार कंपनी बन गई है। सुजुकी का प्रॉफिट मार्जिन 11.8 फीसदी रहा जबकि बीएमडब्ल्यू का प्रॉफिट मार्जिन 11.4 फीसदी है। सुजुकी को सबसे ज्यादा फायदा भारत की मारुति से हो रहा है। मारुति की मदद से सुजुकी का मुनाफा भी बढ़ रहा है। बीते कुछ साल बीएमडब्ल्यू के लिए काफी चुनौती भरे रहे हैं। साल 2016 में मर्सडीज ने दुनिया की सबसे ज्यादा लग्जरी कार बेचने वाली कंपनी का खिताब बीएमडब्ल्यू से छीन लिया था।  

 

ईएंडवाई की एक स्डटी के मुताबिक, डीजल स्कैंडल और अमेरिका की ओर से शुरू किए गए ट्रेड वार की वजह से बीएमडब्ल्यू का मुनाफा कम हो गया है। हालांकि, वह सालाना आधार पर अब भी सबसे ज्यादा प्रॉफिटेबल कंपनी है क्योंकि सुजुकी ने मुनाफे के मामले में केवल बीते क्वार्टर में ही बाजी मारी है।

 

कितना है सुजुकी का मुनाफा

 

सुजुकी का ऑपरेटिंग प्रॉफिट बढ़ते हुए 374 करोड़ येन (करीब 23,648 करोड़ रुपए) हो गया है। इसी वजह से कंपनी ने बीएमडब्ल्यू को मात दे दी है। सुजुकी का सालाना ऑपरेटिंग प्रॉफिट मई 2018 में 3.3 करोड़ डॉलज रहा। हालांकि, सुजुकी की सालाना सेल्स 4.8 फीसदी और बीएमडब्ल्यू की सेल्स 2.8 फीसदी गिरी है।

 

सुजुकी और बीएमडब्ल्यू के अलावा कौन

 

सुजुकी और बीएमडब्ल्यू के अलावा दुनिया की सबसे ज्यादा प्रॉफिटेबल कार कंपनियों में डैमलर और फॉक्सवैगन का नाम है। दोनों का प्रॉफिट मार्जिन 6.5 फीसदी है। 

 

भारत लगा है सुजुकी का दांव

 

सुजुकी ने भारत में सेल्स बढ़ाने के लिए अलग प्लान बनाया है। मारुति की योजना है कि साल 2020 तक सालाना आधार पर 20 लाख कारों और 2030 तक 50 लाख कारों को बनाएगी। कंपनी के पास 3 प्लांट हैं, जिसमें से दो मारुति सुजुकी (हरियाणा में) के पास और 1 गुजरात में सुजुकी के पास है। इसके अलावा, हाल में हुए एग्रीमेंट के तहत सुजुकी 1 करोड़ डॉलर का इन्वेस्टमेंट टोयोटा के कर्नाटक प्लांट में करेगी। इसकी मदद से भी भारत में कंपनी अपनी सेल्स बढ़ाएगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट