बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsमारुति सुजुकी ने भारत में शोकेस की पहली इलेक्ट्रिक कार, 2020 में होगी लॉन्च

मारुति सुजुकी ने भारत में शोकेस की पहली इलेक्ट्रिक कार, 2020 में होगी लॉन्च

गुजरात प्लांट में 2020 से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में यूज होने वाली lithium-ion बैटरी का प्रोडक्शन शुरू होगा

Suzuki Motor Corp to start testing 50 EV from next month

नई दिल्ली। जापान की बड़ी कार कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स प्लान का खुलासा किया है। सुजुकी मोटर कॉर्प. के चेयरमैन ओसामू सुजुकी ने कहा कि कंपनी अगले माह से भारत में 50 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की टेस्टिंग शुरू कर देगी। उन्होंने यह बात ग्लोबल मोबिलिटी समिट 'MOVE’ में कही। इस मौके पर सुजुकी ने अपनी इलेक्ट्रिक कार को शोकेस भी किया।

सुजुकी ने कहा कि कंपनी ने टोयोटा मोटर कॉर्प. के साथ मिलकर साल 2020 तक भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने का फैसला लिया है। कंपनी अपने गुजरात प्लांट में 2020 से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में यूज होने वाली lithium-ion बैटरी का प्रोडक्शन शुरू कर देगी। 

 

 

कंपनी ने और क्या कहा

ओसामू सुजुकी ने कहा कि मुझे आज यह ऐलान करते हुए खुशी हो रही है कि हम भारत में अगले माह से 50 इलेक्ट्रिक व्हीकल प्रोटोटाइप के रोड रनिंग टेस्ट को शुरू कर देंगे, ताकि इंडियन क्लाइमेट और ट्रैफिक कंडीशन के हिसाब से भारतीय कस्टमर्स के लिए सुरक्षित और आसानी से यूज होने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स डेवलप किए जा सकेें। 

 

 

चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत

सुजुकी ने यह भी कहा कि भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के इस्तेमाल को बढ़ाने के लिए पर्याप्त चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप किए बिना नहीं हो सकता है। इस संबंध में हम भारत सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार हैं। 

 

 

वैगनआर के प्लेटफॉर्म वाली कार पर होगी टेस्टिंग

भारत में इलेक्ट्रिक कार के लिए मारुति सुजुकी 2018 वैगनआर को टेस्ट के तौर पर यूज कर सकती है और भारत में लॉन्च होने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार भी ऐसी हो सकती है। वैगनआर लंबे समय से भारत में है और इसे नए वर्जन के साथ रिप्लेस किया जाएगा। इसमें कोई शक नहीं है कि पहला वर्जन पेट्रोल इंजन के साथ आएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट