Home » Auto » Industry/ TrendsBest carpooling apps in India, Car pool in India 2018

हर दिन होगी पैसे और पेट्रोल की बचत, ये हैं देश के 5 बेस्ट Car pool Apps

Car pool के जरिए ट्रैवल करने पर औसतन 3 रुपए प्रति किलोमीटर का खर्च पड़ता है

1 of

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 80.82 रुपए और डीजल के दाम 72.92 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गए। ऐसे में लोग के लिए खुद कार चलाना महंगा पड़ रहा है और वह ट्रैवल के लिए सस्ते ऑप्शन चुन रहे हैं। यही वजह है Car pool का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है। Car pool की वजह से लोगों का पैसा और पेट्रोल दोनों बच रहा है। Car pool के जरिए ट्रैवल करने पर औसतन 3 रुपए प्रति किलोमीटर का खर्च पड़ता है। भारत में कारपुलिंग एप्स से जुड़ने वाले यूजर्स की संख्या भी बढ़ रही है। यहां हम आपको मौजूदा समय के पॉपुलर कारपुलिंग एप्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका इस्तेमाल आप रोजमर्रा के ट्रैवल के लिए कर सकते हैं।     

 

BlaBlaCar

 

BlaBlaCar भारत में एक पॉपुलर कारपुल एप है जिसकी शुरुआत साल 2013 में की गई थी। इसे पहले फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखते हुए डेवलप किया गया था, क्योंकि उस वक्त ट्रेन और बसों में जगह नहीं मिलती और कैब के दाम डिमांड की वजह से बढ़ जाते हैं। इस कारपुलिंग सर्विस को फ्यूल की कॉस्ट को बांटने के हिसाब से डेवलप किया गया। इस ऐप में यूजर्स को अपनी लोकेशन और डेस्टिनेशन (जहां जाना है) उसे डालना होता है। इसके बाद उन लोगों की लिस्ट दिखाई जाती है जिनके साथ आप राइड शेयर कर सकते हैं। जो लोग दूसरों के साथ राइड शेयर करना चाहते हैं वह शेयरिंग की अनुरोध पोस्ट करते हैं। 

 

आगे पढ़ें...

SRide

 

Sride भी एक कारपुलिंग ऐप है जोकि अपने राइडर्स की सेफ्टी का दावा करता है। प्रत्येक SRide ड्राइवर का बैकग्राउंड चेक किया जाता है ताकि आपको बेस्ट सर्विस दी जा सके। साथ ही यहां ड्राइवर्स की रेटिंग पर भी नजर रखी जाती है। Sride को साल 2014 में डेवलप किया गया था, जिसका मकसद लोगों को सस्ता ट्रांसपोर्ट उपलब्ध कराना और पॉल्युशन को कम करने में मदद करना था। SRide का दावा है कि अगर लोग नियमित रूप से भारत में कारपुल ऐप्स को चुनेंगे तो हर साल 11 अरब गैलन से ज्यादा की बचत हो सकती है।    

 

आगे पढ़ें...

Uber Pool

 

दिल्ली और बेंगलुरु में लॉन्च करने के साथ Uber Pool  की सर्विस को हैदराबार और भुवनेश्वर समेत दूसरे शहरों में शुरू किया गया है। इस सर्विस के जरिए लोग एक ही जगह पर जाने वाले दूसरे पैसेंजर्स के साथ राइड शेयर कर सकते हैं। इससे लोगों का खर्चा आधे से भी कम हो जाता है। अगर आप अकेले राइड पर जहां आपको 122 रुपए देने पड़ेंगे वहीं आप इस सर्विस से केवल 49 रुपए में पहुंच जाएंगे।  

 

आगे पढ़ें...

Ola Share

 

उबर पुल की तरह मोबाइल ऐप बेस्ट कैब सर्विस प्रोवाइडर Ola ने भी Ola Share सर्विस शुरू की है। यहां भी आप एक ही जगह पर जाने वाले दूसरे पैसेंजर्स के साथ राइड शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपनी पसंद के लोगों के साथ भी अपनी राइड शेयर कर सकते हैं। आप किसी एक ग्रुप को भी चुन सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें...

Ridely

 

Ridely को दिल्ली में ऑड-इवन के पहले फेस के दौरान शुरू किया गया था। इसे तीन लोगों - वरुण, रचित और अंकुर ने अपनी जबॉन्ग की नौकरी छोड़कर शुरू किया। Ridely माइक्रोसॉफ्ट बिजस्पार्क प्रोग्राम और फेसबुक के FBStart का हिस्सा है और यह दिल्ली-एनसीआर, हैदराबाद, पुणे, बेंगलुरु, मुंबई में मौजूद है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट