बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsइस कार से सलमान ने कि‍या था काले हि‍रण का शि‍कार, जंगल सफारी के लि‍ए है मशहूर

इस कार से सलमान ने कि‍या था काले हि‍रण का शि‍कार, जंगल सफारी के लि‍ए है मशहूर

सलमान खान ने शि‍कार के दौरान जि‍स कार का इस्‍तेमाल कि‍या था वह एक सफेद रंग की खुली जि‍प्‍सी थी।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को जोधपुर की अदालत ने दो काले हिरणों का शिकार करने के 20 साल पुराने मामले में पांच साल की कैद की सजा सुनाई। सलमान खान ने फि‍ल्‍म 'हम साथ-साथ हैं' की शूटिंग के दौरान 1998 में जोधपुर के पास कांकणी में दो काले हि‍रणों का शि‍कार कि‍या। कोर्ट में सामने पेश कि‍ए गए साक्ष्‍य में यह कहा गया है कि‍ सलमान खान ने शि‍कार के दौरान जि‍स कार का इस्‍तेमाल कि‍या था वह एक सफेद रंग की खुली जि‍प्‍सी थी। 

 

कोर्ट में क्‍या कहा गया.. 

 

कोर्ट में पेश साक्ष्‍य में कहा गया कि‍ 1 तारीख की मध्य रात्रि के करीब 01.30 बजे एक सफेद जिप्सी खुली गाड़ी में बैठकर फिल्म की शूटिंग पर आए अभिनेता सलमान खान ने कांकाणी में 2 काले हिरणों का बंदूक से शिकार किया है। इन फिल्म वालों को 30 तारीख की शाम को भी गांव वालों ने गुड़ा से कांकाणी रोड़ के पास खेतों में काले हिरणों के झुंड के पीछे इसी सफेद जिप्सी को भगाते देखा था। सफेद जिप्सी का नंबर RJ-19 1C- 2201 है।

 

1985 में लॉन्‍च हुई थी मारुति‍ सुजुकी जि‍प्‍सी

 

मारुति‍ सुजुकी ने जि‍प्‍सी को 1985 में लॉन्‍च किया था और तब से अब तक यह भारत में आईकॉनि‍क ऑफ रोड़ व्‍हीकल बनी हुई है। जि‍प्‍सी का इस्‍तेमाल जंगल में रेंजर्स के अलावा राज्‍य की पुलि‍स और आर्मी में कि‍या जाता है। साथ ही, इसका यूज ऑफ रोड ड्राइविंग कंडीशन वाली रेली में भी कि‍या जाता है। इसकी कीमत 5.72 लाख रुपए से 6.93 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली) है। 

 

आगे पढ़ें...

 

जि‍प्‍सी की स्‍पेसि‍फि‍केशन

 

जि‍प्‍सी में 1298 सीसी, 4 सि‍लेंडर इंजन लगा है जोकि‍ 80 बीएचपी पावर और 103 एनएम टॉर्क को जेनरेट करता है। इस इंजन में 5 स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमि‍शन गि‍यरबॉक्‍स लगा है। मारुति‍ सुजुकी जि‍प्‍सी 12.23 Kmpl का माइलेज देती है। इसके अलावा, इस कार में लीफ स्‍प्रिंग के साथ डबल एक्‍शन डैंपल और बूस्‍ट सस्‍पेंशन लगे हुए हैं। 

 

आगे पढ़ें...

 

कैसा है इसका लुक

 

मारुति‍ सुजुकी जि‍प्‍सी का फेसलि‍फ्ट लंबे समय से नहीं हुआ है और इसके लुक को ऐसे ही पसंद कि‍या जाता है। फ्रंट में इसमें क्‍लासि‍क राउंड हैडलैम्‍प के साथ ब्‍लैक फि‍नि‍श्‍ड रेडि‍एटर ग्रि‍ल है। साइड में मजबूत व्‍हीकल्‍स ऑर्कस, बड़े टायर्स और साइड स्‍टीपर हैं। कुल मि‍लाकर इसका लुक क्‍लासि‍क और स्‍ट्रोंग दि‍खता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट