Home » Auto » Industry/ Trendsrunning cost reduce of ev will reduce after govt plan

40% तक सस्ता हो जाएगा इन कारों को चलाना, मोदी का है ये नया प्लान

इलेक्ट्रिक कार चलाने पर 85 पैसे प्रति किलोमीटर का ही खर्च आएगा।

1 of

 

नई दि‍ल्‍ली। अगर भारत के पावर मि‍नि‍स्‍टर आर. के. सिंह अपनी कही बातों को पूरा कर देते हैं तो देश में इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स के लि‍ए उम्‍मीद बढ़ी जाएगी। आर. के. सिंह ने कहा कि‍ पावर मि‍नि‍स्‍ट्री की ओर से पावर डि‍स्‍ट्रि‍ब्‍यूशन कंपनि‍यों और इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल चार्जिंग सर्वि‍स प्रोवाइडर्स के लि‍ए गाइडलाइंस को मार्च 2018 तक जारी कर सकती है। इलेक्ट्रिक कार चलाने पर 85 पैसे प्रति किलोमीटर का ही खर्च आएगा। ऐसे में अगर हम कार कंपनि‍यों की ओर से पेट्रोल और डीजल हैचबैक या कॉम्‍पैक्‍ट सेडान कारों की मैक्‍सि‍मम ARAI माइलेज 28 कि‍मी प्रति‍ लीटर माने तो इलेक्‍ट्रि‍क कारों को चलाने का खर्च इनकी तुलना में करीब 40 फीसदी कम होगा।

 

सरकार का क्‍या है प्‍लान

 

भारत सरकार की ओर से देश भर में इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स को प्रमोट करने के लि‍ए कई पहल की जा रही हैं। बुधवार को पावर मिनिस्‍टर आर के सिंह ने कहा कि मार्च तक इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल चार्जिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर पर रेग्‍युलेशन लाया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि‍ हम जल्‍द ही पॉलि‍सी लेकर आएंगे जि‍समें ई-व्‍हीकल्‍स पर रेग्‍युलेटरी फ्रेमवर्क और टेक्‍नि‍कल स्‍टैंडर्ड शामि‍ल हैं। इसके अलावा, हमारा प्‍लान है कि‍ इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स चार्जिंग इंफ्रा के लि‍ए अगले 15 से 20 दि‍न में चार्जिंग स्‍टेशन लगाने के साथ-साथ कॉरि‍डोर्स की पहचान की जाएगी। इससे भारत में मौजूद इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स को चलाने आसान हो जाएगा। यहां महिंद्रा एंड महिंद्रा इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स को लेकर सबसे ज्‍यादा एग्रेसि‍व है और इसके कुछ मॉडल्‍स पहले से मौजूद हैं।

 

महिंद्रा ई20 प्‍लस

 

कीमत : 6 लाख से 6.83 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली, सब्‍सि‍डी के बाद)

 

महिंद्रा भारत में पहली कंपनी है जि‍सने इलेक्‍ट्रि‍क कारों को बनाना और बेचना शुरू कि‍या। कंपनी ने पहले दो दरवाजे वाली महिंद्रा ई20 (पहले नाम रेवा ई20) को पेश कि‍या था।

 

महिंद्रा ई20 प्‍लस पी4

 

मोटर : 19 kW इलेक्‍ट्रि‍क

पावर : 26 बीएचपी

टॉर्क : 70 एनएम

टॉप स्‍पीड : 85 kmph

एक बार चार्ज होने पर 110 km

 

आगे पढ़ें...

महिंद्रा ई वेरि‍टो

 

कीमत : 9.27 लाख से 9.74 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली, सब्‍सि‍डी के बाद)

 

महिंद्रा की दूसरी इलेक्‍ट्रि‍क पैसेंजर कार ई वेरि‍टो है। यह महिंद्रा की इलेक्‍ट्रि‍क सेडान है। इसमें वही इलेक्‍ट्रि‍क मोटर है जो ई20 प्‍लस है। साथ ही इसे 72 वी बैटरी पैक के साथ पेश कि‍या जाता है।

 

मोटर : 72 वी 3-फेस

पावर : 41 एचपी

टॉर्क : 91 एनएम

टॉप स्‍पीड : 86 kmph

एक बार चार्ज होने पर 110 km

 

आगे पढ़ें...

टोयोटा कैमरी हाइब्रि‍ड

 

कीमत : 37.22 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली)

 

भारत में मौजूद हाईब्रि‍ड कारों में टॉप ब्रांड टोयोटा कैमरी है। यह कार पेट्रोल और हाइब्रि‍ड दोनों वेरि‍एंट में आती है। कैमरी हाईब्रि‍ड प्‍लग-इन हाइब्रि‍ड है। इस कार को भारत में भी धीरे-धीरे पॉपुलेरि‍टी मि‍ल रही है।

 

इंजन : 2494 सीसी

पावर : 202 बीएचपी (हाइब्रि‍ड), 44 बीएचपी (इलेक्‍ट्रि‍क मोटर)

टॉर्क : 213 एनएम

माइलेज : 19.16 kmpl

 

आगे पढ़ें...

होंडा अकॉर्ड हाइब्रि‍ड

 

कीमत : 43.21 लाख रुपए

 

जापान की कार कंपनी होंडा ने हाल ही में भारत में अकॉर्ड का हाईब्रि‍ड वेरि‍एंट पेश कि‍या है।

 

इंजन : 1.3 Kilowatt/h lithium-ion बैटरी पैक के साथ 2.0 लीटर

पावर : 145 बीएचपी

टॉर्क : 175 एनएम

माइलेज : 23.1 kmpl

 

आगे पढ़ें...

खरीदने और रखने का खर्च है ज्‍यादा

 

इसकी अपफ्रंट कॉस्‍ट की वजह से मामला फंस जाता है। इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स अपनी बैटरी की वजह से महंगी पड़ती हैं। एक सिंगल kWh की इलेक्‍ट्रि‍सिटी 6 कि‍मी तक चलने के लि‍ए काफी है, ऐसे में 200 कि‍मी का टैंक फुल करने के लि‍ए करीब 35 kWh की बैटरी की जरूरत पड़ेगी। जि‍सकी कॉस्‍ट काफी ज्‍यादा है। हां, अगर बैटरी की कीमत कम होती है तो मामला बदल सकता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट