बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trends241 Kmph की टॉप स्पीड पर दौड़ी Royal Enfield Continental GT 650, कंपनी ने किया कन्फर्म

241 Kmph की टॉप स्पीड पर दौड़ी Royal Enfield Continental GT 650, कंपनी ने किया कन्फर्म

इस मोडिफाइड Continental GT 650 को 18 साल की कायला रिवास ने चलाया, जिनके नाम 12 वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं

Royal Enfield Continental GT 650, Royal Enfield Bikes in India

नई दिल्ली। भारत में जल्द लॉन्च होने वाली Royal Enfield Continental GT 650 ने अमेरिका में Bonneville Salt Flats में 150 माइल्स (241.40 किमी प्रति घंटे) की टॉप स्पीड हासिल की है। सॉल्ट फ्लैट्स पर 20 बार बाइक चलाने पर भी Continental GT 650 की औसत स्पीड 150 माइल्स रही। इस बात को रॉयल एनफील्ड के एमडी सिद्धार्थ लाल ने सोशल मीडिया पर स्पीड की जानकारी दी है। हालांकि, इस रिकॉर्ड को अब भी औपचारिक FIM सर्टिफिकेट मिलना बाकी है। खास बात यह है कि इस मोडिफाइड Continental GT 650 को 18 साल की कायला रिवास ने चलाया, जिनके नाम 12 वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं।   

 

Bonneville पर स्पीड रन के लिए यूज की गई बाइक को हैरिस परफॉर्मेंस से मोडिफाइड किया, जोकि आयशर मोटर्स लि. की एक यूनिट है। इसका मालिकाना हक एसएंडएस साइकिल इंक के पास है और इसने पहले दिन ही इस बाइक को रिकॉर्ड बुक्स में शामिल कर दिया। बाइक में किए गए मोडिफिकेशन की ज्यादा डिटेल उपलब्ध नहीं हैं। 

 

रॉयल एनफील्ड की सबसे पावरफुल बाइक्स

 

Bonneville में Continental GT 650 का रन रॉयल एनफील्ड के लिए किसी सफलता से कम नहीं है, वो भी तब जब कंपनी अपनी सबसे पावरफुल मोेटरसाइकिल्स - Interceptor 650 और Continental GT 650 का कमर्शियल लॉन्च करने वाली हो। दोनों बाइक्स को रॉयल एनफील्ड के यूके टेक सेंटर की मदद से भारत में बनाया गया है और यह पहली रॉयल एनफील्ड बाइक्स हैं जिसमें ट्वीन सिलेंडर इंजन लगा है।    

 

बाइक्‍स की स्‍पेसि‍फि‍केशन
 
इन बाइक्‍स में 648 सीसी पैरेलल ट्वीन मोटर के 270 डि‍ग्री फाइरिंग ऑर्डर और एयर कूल्‍ड है। रॉयल एनफील्‍ड ने कहा कि‍ 270 डि‍ग्री क्रैंक को चूनने के पीछे सही एक्‍सपीरि‍यंस के साथ आराम देना था। ज्‍यादा पावर के दौरान इंजन बेहतर वाइब्रेशन देता है और बैलेंसर शाफ्ट की वजह अनचाहा वाइब्रेशन कम हो जाता है। इस इंजन को छह गि‍यरबॉक्‍स के साथ पेश कि‍या गया है, साथ ही इसमें स्‍लि‍प असि‍स्‍ट क्‍लच है। 

 

रॉयल एनफील्‍ड ने तीन 650 सीसी पैरेलल इंजन प्रोटोटाइम के साथ तीन अलग-अलग क्रैंक शाफ्ट सेटअप कि‍ए और अंत में कंपनी ने 270 डि‍ग्री फाइरिंग ऑर्डर को चुना। यह इंजन 47 बीएचपी पावर और 52 एनएम टॉर्क को जेनरेट करने की क्षमता रखता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट