Home » Auto » Industry/ TrendsAnand Mahindra tweet about jawa motorcycles, will challenge royal enfield

Royal Enfield को टक्‍कर देने वापस आ रही है Jawa, कंपनी ने कहा- इसी साल होगी पेश

आनंद महिंद्रा ने ट्वि‍टर एक सवाल का जवाब देते हुए Jawa ब्रांड के जल्‍द आने का ऐलान कि‍या।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने हाल ही में ट्वीट कर भारत में Jawa ब्रांड के जल्‍द आने का ऐलान कि‍या। आईकॉनि‍क Jawa मोटरसाइकि‍ल्‍स को भारत में महिंद्रा ग्रुप द्वारा लॉन्‍च कि‍या जाएगा। हालांकि, आनंद महिंद्रा ने नई Jawa  मोटरसाइकि‍ल को पेश करने की नि‍श्‍चि‍त तारीख या महीने की जानकारी नहीं दी है। उन्‍होंने नई मोटरसाइकि‍ल के जल्‍द आने को लेकर एक ट्वीट शेयर कि‍या है। इसके अलावा, उन्‍होंने एक अन्‍य ट्वीट में भी कहा कि‍ नई बाइक इसी साल आएगी। नई Jawa की टक्‍कर भारत में Royal Enfield से होगी।  

 

जल्‍द आएगी Jawa 

 

ट्वि‍टर पर एक फॉलोअर ने महिंद्रा से कहा कि‍ वह दो साल से Jawa मोटरसाइकि‍ल का इंतजार कर रहा है। इस वजह से उसने रॉयल एनफील्‍ड को नहीं खरीदा है। उसने ट्वि‍टर पर पूछा कि‍ नई Jawa बाइक 2018 में आएगी या नहीं। इस पर आनंद महिंद्रा ने जवाब देते हुए ट्वीट कि‍या कि‍ 'यह इसी साल होने वाला है।' हालांकि‍, उन्‍होंने इस संबंध में ज्‍यादा जानकारी नहीं दी। उम्‍मीद है कि‍ इस बाइक को फेस्‍टि‍वल के आसपास या 2018 के अंत तक पेश कि‍या जाएगा।  

 

महिंद्रा के पास ब्रांड यूज करने का अधि‍कार

 

महिंद्रा ने क्‍लासि‍क लेजेंड के जरि‍ए चेक रिपब्लिक की मोटरसाइकि‍ल कंपनी जावा के साथ 'एक्‍सक्‍लूसिव ब्रांड लाइसेंसिंग एग्रीमेंट' पर साइन कि‍या है। आसान शब्‍दों में कहें तो महिंद्रा ने क्‍लासि‍क लेजेंड को खरीद लि‍या है जि‍सके पास BSA का पूरा स्‍टेक है। इसके अलावा, क्‍लासि‍क लेजेंड के पास जावा के साथ लाइसेंसिंग एग्रीमेंट भी है, यानी महिंद्रा के पास इन ब्रांड्स को यूज करने का पूरा अधि‍कार है।

 

आगे पढ़ें...

पहले भी दि‍ए संकेत

 

महिंद्रा के एमडी पवन गोयनका ने बीते साल कहा था कि‍ टू-व्‍हीलर बि‍जनेस महिंद्रा एंड महिंद्रा में डीमर्ज्‍ड हो गया है और यह बि‍जनेस मौजूदा प्रोडक्‍ट रेंज के साथ आगे बढ़ेगा। हमने अपने नुकसान को बेहद कम कि‍या है। 

 

जहां तक Peugeot बि‍जनेस की बात है तो अभी हमने भारत में इन स्‍कूटर्स को पेश करने वाले प्‍लान को रोक दि‍या है क्‍योंकि‍ यह भारत में उम्‍मीदों के मुताबि‍क कीमतों को पूरा नहीं करते। हम जावा ब्रांड के तहत अगले फाइनेंशि‍यल ईयर के अंत तक पहला प्रोडक्‍ट लॉन्‍च करेंगे।

 

आगे पढ़ें...

कहां बनेंगी जावा की बाइक्‍स

 

जावा ब्रांड के तहत नए प्रोडक्‍ट्स को डिजाइन और इंजीनि‍यरिंग में महिंद्रा की ग्‍लोबल कैपेसि‍टी के साथ इटली में मौजूद महिंद्रा रेसिंग के टेक्‍नि‍कल डेवलपमेंट सेंटर की एक्‍सपर्टीज भी मि‍लेगी। इससे आईकॉनि‍क ब्रांड के नए प्रोडक्‍ट्स को लॉन्‍च और डिजाइन करने में मदद मि‍लेगी। जावा मोटरसाइकि‍ल्‍स का प्रोडक्‍शन कंपनी के पीथमपुर प्‍लांट में होगा, जि‍सकी मदद से महिंद्रा को इन प्रोडक्‍ट्स की कीमतें एग्रेसि‍व रखने में मदद मि‍लेगी।

 

आगे पढ़ें...

जावा की नई बाइक

 

जावा ने अपनी नई बाइक 2018 जावा 350 स्‍पेशल को यूरोप में पेश कि‍या  है। यूरोप में यह तीसरी जावा बाइक है जि‍से उतारा गया है। इससे पहले कंपनी ने जावा 350 OHC और जावा 660 विंटेज को पेश कि‍या था। महिंद्रा ने क्‍लासि‍क लेजेंड प्राइवेट लि‍. में महिंद्रा ने 60 फीसदी हि‍स्‍सा खरीदा है, ऐसे में यह बाइक भवि‍ष्य में भारत आ सकती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट