Home » Auto » Industry/ Trendsbike owners will get cash incentive in singapore

यहां 15 साल पुरानी Bike को छोड़ने वालों को मि‍लेंगे 1.75 लाख, ये है स्‍कीम

सिंगापुर में पर्यावरण प्रदूषण और एमि‍शन को कम करने के लि‍ए नई पहल शुरू की जा रही है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। सिंगापुर में पर्यावरण प्रदूषण और एमि‍शन को कम करने के लि‍ए नई पहल शुरू की जा रही है। इसके उन्‍होंने पुरानी मोटरसाइकि‍ल्‍स को टारगेट कि‍या है। अगर कोई 15 साल से ज्‍यादा पुरानी बाइक को डी-रजि‍स्‍टर करता है, तो उसे कैश इंसेंटि‍व दि‍या जाएगा। कोई मोटरसाइकि‍ल राइडर जि‍नसे अपने व्‍हीकल को 1 जुलाई 2003 से पहले रजि‍स्‍टर कि‍या है और अगर वह अगले पांच साल में उस बाइक को डी-रजि‍स्‍टर करता है तो उसे 3,500 सिंगापुर डॉलर (1.7 लाख रुपए से ज्‍यादा) तक मि‍लेंगे। 

 

क्‍या है स्‍कीम

 

सिंगापुर के राष्‍ट्रीय पर्यावरण एजेंसी (NEA) के मुताबि‍क, मोटरसाइकि‍ल ओनर जि‍सने अपनी बाइक को 1 जुलाई 2003 से पहले रजि‍स्‍टर्ड कराया है, उसे 2,000 सिंगापुर डॉलर (करीब 1 लाख रुपए) मि‍लेंगे, अगर वह 5 अप्रैल 2023 से पहले उस मोटरसाइकि‍ल को डी-रजि‍स्‍टर करता है तो। इसके अलावा, अगर वह अपनी मोटरसाइकिल के सर्टि‍फि‍केट ऑफ एंटाइटलमेंट को 7 अप्रैल, 2018 या उसके बाद रीन्‍यू नहीं करता है तो उसे अति‍रि‍क्‍त 1,500 सिंगापुर डॉलर मि‍लेंगे।    

 

इस कैटेगरी में आएंगी 20 फीसदी मोटरसाइकि‍ल्‍स

 

अनुमान के मुताबि‍क, सिंगापुर की मोटरसाइकि‍ल पॉपुलेशन का करीब 20 फीसदी हि‍स्‍सा इस कैटेगरी में आएगा और अगर स्‍ट्रैटजी काम करती है तो 27,000 से ज्‍यादा पुरानी और प्रदूषण करने वाली मोटरसाइकि‍ल्‍स सड़क से बाहर हो जाएंगी। यह संख्‍या ज्‍यादा भी हो सकती है लेकि‍न 6 अप्रैल से क्‍लासि‍क और विंटेज स्‍कीम्‍स के तहत आने वाली मोटरसाइकि‍ल्‍स पहले ही सीमि‍त इस्‍तेमाल की कैटेगरी में आती हैं।  

 

आगे पढ़ें...

 

कि‍तनी खतरनाक हैं पुरानी मोटरसाइकि‍ल्‍स

 

एनईए के मुताबि‍क, नई पहल व्‍यापक रूप से मोटरसाइकि‍ल्‍स द्वारा होने वाले वायु प्रदूषण को रोकने के लि‍ए शुरू की गई है। एजेंसी ने कहा कि‍ लोकल व्‍हीकल पॉपुलेशन का 15 फीसदी हि‍स्‍सा मोटरसाइकि‍ल्‍स का है और यह व्‍हीकल्‍स टोटल कार्बन मोनोऑक्‍साइड में करीब 50 फीसदी हि‍स्‍सेदारी नि‍भा रहे हैं। 

 

एनईए ने कहा कि‍ 1 जुलाई, 2003 से पहले रजि‍स्‍टर्ड हुईं मोटरसाइकि‍ल्‍स, यूरो 1 एमि‍शन स्‍टैंडर्ड के पेश होने से पहले वाली मोटरसाइकि‍ल्‍स हैं। यह यूरो 4 रेग्‍युलेशन वाली बाइक्‍स की तुलना में    10 गुना ज्‍यादा कार्बन मोनोऑक्‍साइड और 30 गुना ज्‍यादा हाइड्राकार्बन पैदा करती हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट