Home » Auto » Industry/ Trendsखास कारों में चलते हैं Royal Prince, शौक पूरा करने के लि‍ए कराते हैं मोडि‍फाइ

खास कारों में चलते हैं Royal Prince, शौक पूरा करने के लि‍ए कराते हैं मोडि‍फाइ

यहां हम आपको बता रहे हैं कि‍ अलग-अलग देशों के राजा और राजकुमार कि‍स तरह की मोडि‍फि‍केशन कराते हैं।

1 of

 

नई दि‍ल्‍ली। ड्यूक ऑफ कैम्‍ब्रि‍ज प्रिंस वि‍लि‍यम और केट मि‍डलटन ने हाल ही में अपनी पांच सीटर कार को अपग्रेड कि‍या है। दोनों ने अपने तीसरे बेटे के जन्‍म पर लैंड रोवर की सात सीटर में सफर करना शुरू कि‍या है। परि‍वार बढ़ने के साथ ही उन्‍होंने अपनी कार को भी बढ़ा कर दि‍या है। रॉयल फैमि‍ली के सदस्‍य अकसर अपनी कारों को मोडि‍फाइ कराते रहते हैं। कुछ अपनी जरूरत के हि‍साब से तो अपने शौक के हिसाब से कारों को मोडि‍फाइ कराते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि‍ अलग-अलग देशों के राजा और राजकुमार कि‍स तरह की मोडि‍फि‍केशन कराते हैं। 

 

प्रिंस एल्‍बर्ट II 

 

साल 2011 में मोनाको के प्रिंस एल्‍बर्ट II  की शादी पर स्‍पेशल कस्‍टमाइज्‍ड लेक्‍सस LS 600h L Landaulet को यूज कि‍या। बेलजि‍यम कोचवर्क्‍स कैरेट डचटेलेट ने हाइब्रि‍ड क्‍लाइमेंट कट्रोल मि‍डनाइट ब्‍लू कार को कस्‍टमाइज कि‍या था। इस कार में रि‍मूएबल डोम को यूज कि‍या गया है। प्रिंस एल्‍बर्ट ग्रीन एनर्जी के फैन हैं, इसलि‍ए 5.0 लीटर गैनोलि‍न वी8 कार में इलेक्‍ट्रि‍क मोटर का असि‍स्‍टेंस दि‍या गया। यह कार पूरी तरह से बैटरी पावर पर चलती है। बि‍ना कस्‍टमाइजेशन के इस कार की कीमत करीब 12 लाख डॉलर है। 

 

आगे पढ़ें....

 

अल-वहीद बि‍न तलाल बि‍न अब्‍दुलाजि‍ज अल साउद

 

साउदी रॉयल मि‍डल ईस्‍ट के सबसे प्रभावशाली बि‍जनेसमैन में से एक हैं। साल 2013 में अल साउद की वेल्‍थ करीब 29.6 अरब डॉलर आंकी गई थी। अल साउद फैंटम कार में सफर करते हैं जि‍समें 6.75 लीटर वी12 इंजन लगा है जोकि‍ 453 बीएचपी पावर जेनरेट करता है। कार में ओक वूड पैनल, एलसीडी टीवी सेट, फ्रंट और बैक सीट के लि‍ए एयर कंडीशन कंट्रोल, ऑक्‍युपेंट सेंसर और शैम्‍पेन के लि‍ए स्‍टोरेज है। इसकी कीमत करीब 5 लाख डॉलर है। 

 

आगे पढ़ें...

 

सुल्‍तान हसनल बोलकि‍या

 

साल 2016 में ब्रूनेई के सुल्‍तान हसनल बोलकि‍या को दुनि‍या में सबसे अमीर राजा और सबसे ज्‍यादा कारों का मालि‍क माना गया। सुल्‍मान हसनल के पास सबसे बड़ा रॉल्‍स रॉयस का कलेक्‍शन है। इसमें से उन्‍हें सबसे ज्‍यादा पसंद रॉल्‍स रॉयस फैंटम VI है, जि‍से उन्‍होंने कस्‍टमाइज कराया है। सुल्‍तान की इस कार का रीयर नीचे की ओर को झूका है ताकि‍ एरोडायनैमि‍क क्षमता बढ़ सके और दरवाजे सि‍जर्ज वाले हैं। इसके बूट को रीडाइजन कि‍या गया है जोकि‍ चांदी के देवदूत जैसा लगता है। इस कार कीमत करीब 6 लाख डॉलर है। 

 

आगे पढ़ें...

 

अकि‍हि‍तो टोयोटा

 

जापान के राजा अकि‍हि‍तो टोयोटा के पास आर्म्‍ड कस्‍टम मेड कार है जो कि‍ लि‍मोजि‍न है, जि‍समें 20 लोग बैठ सकते हैं। अकि‍हि‍तो की ब्‍लैक टोयोटा लि‍मोजि‍न में लेटेस्‍ट फ्यूल सेविंग टेक्‍नोलॉजी का यूज कि‍या गया है और इसे फ्यूल औ एनर्जी एफि‍शि‍यंसी व्‍हीकल के लि‍ए जाना जाता है। कार में ऊनी कपड़े का इस्‍तेमाल कि‍या गया है। फ्रंट पैसेंजर कम्‍पार्टमेंट में लेदर सीट का यूज कि‍या गया है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट