बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ TrendsPak में हू-ब-हू कॉपी हो रही हैं इंडि‍यन Bikes, दूसरे नाम से बि‍क रहे बजाज से KTM तक के मॉडल

Pak में हू-ब-हू कॉपी हो रही हैं इंडि‍यन Bikes, दूसरे नाम से बि‍क रहे बजाज से KTM तक के मॉडल

पाकि‍स्‍तान की टू-व्‍हीलर कंपनी सि‍गमा मोटरस्‍पोर्ट्स ने रेप्‍लि‍का बाइक्‍स को बि‍ल्‍कुल नए लेवल पर पहुंचा दि‍या है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। पाकि‍स्‍तान की टू-व्‍हीलर कंपनी सि‍गमा मोटरस्‍पोर्ट्स ने रेप्‍लि‍का बाइक्‍स को बि‍ल्‍कुल नए लेवल पर पहुंचा दि‍या है। भारत में बनने और बि‍कने वाली केटीएम ड्यूक, होंडा सीबीआर 250आर, बजाज पल्‍सर, बीएमडब्‍ल्‍यू एस 1000 आरआर, डुकाटी 848 जैसी कई मोटरसाइकि‍ल्‍स की रेप्‍लि‍का को पाकि‍स्‍तान में कम कैपेसि‍टी इंजन के साथ बेचा जा रहा है। 

 

चीन से भी आती हैं बाइक्‍स

 

पाकि‍स्‍तान में बि‍कने वाली कई कॉपीकैट मोटरसाइकि‍ल्‍स को चीन से इंपोर्ट कि‍या जाता है। ये कॉपीकैट बाइक्‍स पाकि‍स्‍तान में कई इंडि‍यन बाइक्‍स की रेप्‍लीका हैं। इसका लुक करीब-करीब वैसा ही है, जैसा भारत में है। बस उनका नाम बदल दि‍या गया है।

 

Sigma Rokk

 

यह बाइक है KTM 200 ड्यूक। भारत में युवाओं के बीच KTM 200 ड्यूक काफी पॉपुलर है। केटीएम 200 ड्यूक को पाकि‍स्‍तान में Sigma Rokk नाम से बेचा जा रहा है। इसके लुक और स्‍टाइल को पूरी तरह से कॉपी कि‍या गया है। हालांकि इसमें 150 सीसी इंजन ही लगा है।

 

आगे पढ़ें...

 

Lion 150 

 

एक और इंडि‍यन बाइक है जि‍से कॉपी कर पाकि‍स्‍तान में बेचा जा रहा है। बजाज ऑटो की पॉपुलर मोटरसाइकि‍ल पल्‍सर आरएस200 को भारत में मैन्‍युफैक्‍चर कि‍या जाता है और बेचा जाता है। इस स्‍टाइलि‍श बाइक को चीन ने कॉपी कि‍या और इसका नाम पल्‍सर आरएस200 से बदल कर लॉयन 150  (Lion 150) रख दि‍या। इस बाइक को पाकिस्‍तान में भी बेचा जाता है। इस मोटरसाइकि‍ल में 150 सीसी सिंगल सि‍लेंडर, लि‍क्‍वि‍ड कूल्‍ड इंजन है। इसकी कीमत करीब 1.8 लाख रुपए है। 

 

आगे पढ़ें...

 

YCR

 

होंडा CBR 250 को भारत में अब नहीं बेचा जाता है क्‍योंकि‍ वह बीएस-4 नॉर्म्‍स को पूरा नहीं कर रही है। हालांकि‍, पाकि‍स्‍तान में इस बाइक को दूसरे नाम से बेचा जा रहा है। पाकि‍स्‍तान में इस बाइक का नाम YCR 150 है। इस बाइक में भी 150 सीसी का इंजन लगा है। 

 

आगे पढ़ें...

 

 

Conquer

 

यामाहा ने भारत में R15 का अपडेटेड वर्जन लॉन्‍च कि‍या था लेकि‍न चीन ने इसके पूराने वर्जन को ही कॉपी कि‍या और इसका नाम Conquer रखा जि‍से पाकि‍स्‍तान में अब भी बेचा जा रहा है। R 1 से प्रभावि‍त डि‍जाइन, एग्रेसि‍व राइडिंग की वजह से यह बाइक काफी ज्‍यादा पॉपुलर है। इस बाइक को पाकि‍स्‍तान में तीन इंजन ऑप्‍शन - 150सीसी, 200सीसी और 350सीसी के साथ बेचा जा रहा है।  

 

आगे पढ़ें...

 

 

कावासाकी निंजा 300  

 

कावासाकी निंजा 300 भारत में सबसे ज्‍यादा पसंद कि‍ए गए जाने वाले ब्रांड्स में से एक है। इस बाइक को पूरी तरह से कॉपी कि‍या गया है। इसके एक-एक पार्ट को नजदीक से देखा गया है। इस बाइक में 250सीसी इंजन लगा है और इसके फ्रंट में डुअल डि‍स्‍क ब्रेक लगा गया है। साथ ही, इसे डुअल कलर पेंट स्‍कीम में उपलब्‍ध कराया जाता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट